Categories: कॉलेज

डीयू बीएचएमएस एडमिशन 2020 / DU BHMS Admission 2020

दिल्ली यूनिवर्सिटी में जो छात्र बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं। उन सभी छात्रों को नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आवेदन पत्र भरना होगा। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दी गई लिंक से भी आवेदन कर सकेंगे। डीयू बीएचएमएस एडमिशन 2020 राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 2020 के आधार पर राष्ट्रीय टेस्ट एजेंसी यानि कि एनटीए, दिल्ली द्वारा आयोजित किया जाएगा। छात्रों को नीट-2020 में प्राप्त अंकों के आधार पर एडमिशन दिया जायेगा। दिल्ली यूनिवर्सिटी बीएचएमएस एडमिशन 2020 के लिए छात्रों को NEET-2020 में शामिल होना पड़ेगा। DU BHMS Admission 2020 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

डीयू बीएचएमएस एडमिशन 2020/ DU BHMS Admission 2020

जो भी छात्र बीएचएमएस कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन छात्रों को सबसे पहले अपनी योग्यता की जांच अवश्य करनी होगी। यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्र ही केवल आवेदन पत्र भरने के योग्य माने जाएंगे। चिकित्सा विज्ञान संकाय, दिल्ली यूनिवर्सिटी राष्ट्रीय पात्रता सह परीक्षा (नीट) में प्राप्त मेरिट के आधार पर छात्रों को एडमिशन दिया जाता है। नीट स्कोर में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी। DU BHMS Admission 2020 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

कार्यक्रमतिथियां
आवेदन शुरू करने की तिथि जुलाई, 2020
आवेदन करने की अंतिम तिथिजुलाई 2020
मेरिट लिस्टअगस्त 2020
काउंसलिंगअगस्त 2020

डीयू बीएचएमएस एडमिशन 2020 योग्यता मापदंड

जो भी छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी बीएचएमएस 2020 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें योग्यता मापदंडो को पूरा करना होगा। यूनिवर्सिटी द्वारा तय किए गए योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्र ही केवल आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से दिया गया है-

आयु सीमा

  • केवल वही छात्र आवेदन कर सकते हैं जो 31 दिंसबर, 2020 तक 17 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके हों।

मेडिकल फिटनेस

  • उम्मीदवार चिकित्सकीय रूप से फिट होना चाहिए।
  • ऐसे किसी भी छात्र को एडमिशन नहीं दिया जाएगा जो नेत्रहीन, बहरा, गूंगा आदि हो।

85% दिल्ली कोटा सीटों के लिए

  • छात्र किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा या उसके समकक्ष कोई अन्य परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • छात्र को दिल्ली यूनिवर्सिटी से तीन विषयों यानि कि भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • साथ ही कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।

15% अखिल भारतीय कोटा सीटें (दिल्ली कोटे को छोड़कर)

  • पूरे भारत के उम्मीदवार जिन्होंने एक मान्यता प्राप्त स्कूल से नियमित योग्यता या किसी अन्य समकक्ष परीक्षा से मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय या बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो।
  • छात्र को 50 प्रतिशत अंको के साथ दिल्ली यूनिवर्सिटी से तीन विषयों यानि कि भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

डीयू बीएचएमएस एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

डीयू बीएचएमएस आवेदन पत्र 2020 ऑनलाइन जारी कर दिये जायेंगे। छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी फैकल्टी ऑफ मेडिकल साइंस की आधिकरिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे द्वारा दी गई लिंक से भी छात्र आवेदन कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन जारी किये जाते हैं। जिसे छात्रों द्वारा ऑनलाइन ही भरा जा सकेगा। किसी भी स्थिति में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। जो भी छात्र आवेदन पत्र भरेंगे वह एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। अगर छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई मानदंड पात्रता को भरने के योग्य नहीं होंगे तो आवेदन पत्र किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया जायेगा। केवल उन्हीं छात्रों के आवेदन स्वीकार किये जाएंगे जो योग्यता मापदंडो को ध्यान में रखते हुए आवेदन पत्र भरेंगे। राष्ट्रीय टेस्ट एजेंसी, दिल्ली द्वारा आयोजित की जाने वाली नीट की परीक्षा के आधार पर बीएचएमएस कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क

जो भी छात्र आवेदन पत्र भरेंगे उन्हें आवेदन शुल्क भी भरना होगा। आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन ही भरे जाएंगे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। आवेदन शुल्क का भुगतान केवल नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से भरा जा सकेगा। आवेदन शुल्क भरना अनिवार्य होगा। आवेदन शुल्क ना भरे जाने की स्थिति में छात्र का आवेदन स्वीका नहीं किया जाएगा। आवेदन शुल्क निम्न प्रकार से है-

  • सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 1500 रूपये
  • एससी, एसटी और पीडब्लूडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 1000 रूपये

पंजीकृत उम्मीदवार

जो भी छात्र DU BHMS Admission 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे उनकी सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। सूची में केवल उन्हीं छात्रों का नाम होगा जिनके आवेदन स्वीकार किये जाएंगे।

डीयू बीएचएमएस एडमिशन 2020 मेरिट लिस्ट

आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी। मेरिट लिस्ट संकाय कार्यालय के नोटिस बोर्ड और आधिकारिक वेबसाइट पर और संबंधित कॉलेज में जारी की जाएगी। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा इस पेज पर भी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। बीएचएमएस कोर्स में एडमिशन नीट के आधार पर एनटीए, दिल्ली द्वारा आयोजित किया जाएगा। चिकित्सा विज्ञान संकाय, दिल्ली यूनिवर्सिटी नीट में प्राप्त मेरिट के आधार पर छात्रों को स्वीकार करता है। दिल्ली यूनिवर्सिटी, नीट-2020 परीक्षा में उनके द्वारा चुने गए अंको या योग्यता के आधार पर चयनित उम्मीदवारों की सूची जारी करेगा। शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए डीयू में बीएचएमएस में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

डीयू बीएचएमएस एडमिशन 2020 काउंसलिंग

मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा। मेरिट लिस्ट में जिन छात्रों का नाम शामिल होगा केवल उन्हीं छात्रों को काउंसलिंग प्रकिया के लिए बुलाया जायेगा। काउंसलिंग का आयोजन यूनिवर्सिटी द्वारा ही किया जाएगा। काउंसलिंग प्रकिया दो या तीन चरणों में पूरी होगी अगर छात्र काउंसलिंग प्रकिया के दौरान उपस्थित नहीं होंगे तो उन छात्रों का एडमिशन रद्द कर दिया जाता है। काउंसलिंग के दौरान छात्र अपनी रैंक के हिसाब से एडमिशन ले सकेंगे। काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने वाले छात्रों को अपने साथ जरुरी दस्तावेज लेकर जाने होंगे जिनका वेरिफिकेशन किया जायेगा।

चिकित्सा विज्ञान संकाय दिल्ली विश्वविद्यालय

चिकित्सा विज्ञान संकाय दिल्ली विश्वविद्यालय के क़ानून 9 (नौ) के प्रावधान के तहत स्थापित किया गया है और संकाय के पास ऐसी शक्तियाँ हैं और ऐसे कर्तव्यों को पूरा करने के लिए जो कि क़ानून और अध्यादेशों और नियत समय से सौंपे जा सकते हैं। समय-समय पर, अध्यादेशों के अनुसार, ज्ञान की विभिन्न शाखाओं में पाठ्यक्रमों और अध्ययनों की ऐसी कई समितियों को नियुक्त किया जा सकता है। संकाय अकादमिक काउंसिल से संबंधित कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी भी प्रश्न पर किसी भी प्रश्न पर अकादमिक काउंसिल को इस तरह की सिफारिशों पर विचार करेगा और करेगा।

आधिकारिक वेबसाइट- fmsc.ac.in

दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन

Share
Published by
Preeti Kumari

Recent Posts

डेली करेंट अफेयर्स 2019 (Daily Current Affairs 2019) : सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण प्रश्न

देश में हर रोज रेलवे, बैंक, पुलिस, आर्मी आदि विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। जिसके लिए लाखों…

5 मिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 (EESL Recruitment 2019)

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड ने कुल 235 पदों के लिए भर्तियां निकाली है।ईईसीएल भर्ती 2019 में उम्मीदवार डिप्टी मैनेजर, असिस्टेंट…

33 मिन ago

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आवेदन | Bihar TET 2019 Application

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। आवेदन पत्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के…

38 मिन ago

इंडियन आर्मी (10+2 TES-43 ) टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स आवेदन पत्र 2019

इंडियन आर्मी ने टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स (10+2 TES-43) के लिए भर्ती निकाली है, भर्ती कुल 90 रिक्त पदों के लिए…

45 मिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस आवेदन पत्र 2019 / UPPSC PCS Application Form 2019- जारी

यूपीपीएससी पीसीएस आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी कर दिये गए हैं। जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरना चाहते हैं वो…

2 घंटे ago

NMIMS मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट 2019 एडमिट कार्ड (NMAT 2019)

GMAC द्वारा NMAT 2019 Admit Card आधिकारिक वेबसाइट nmat.org.in पर ज़ारी कर दिया गया है। उम्मीदवारों को बता दें की आवेदन पत्र…

2 घंटे ago