DU CIE B.Ed Admission 2019

डीयू सीआईई बीएड एडमिशन 2019 के लिए बहुत जल्द प्रक्रिया शुरू होने वाली हैं। केन्द्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान बहुत जल्द डीयू बीएड एडमिशन 2019 की अधिसूचना जारी करने वाला हैं। हर उम्मीदवार का सपना होता हैं। डीयू में एडमिशन लेने का हर छात्र का सपना होता हैं। लेकिन कुछ छात्र ही दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा पास करके एडमिशन ले पाते हैं। आपको बता दें कि डीयू बीएड की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ही चलेगी। डीयू सीआईई बीएड एडमिशन 2019 में छात्रों को हर विषय के लिए कोई अलग से फॉर्म नहीं भरना होगा। छात्र एक फॉर्म के अनुसार अलग-अगल विषय के लिए आवेदन कर सकते हैं। डीयू सीआईई बीएड एडमिशन 2019 के लिए आवेदन शुल्क वर्ग के अनुसार है। सामान्य वर्ग 500 रूपये और एससी/एसटी/पीडव्लूडी के लिए आवेदन शुल्क 250/- रूपये है। छात्रों को बता दें कि लिखित परीक्षा 400 अंक की होगी। जिसकी चर्चा हम विस्तार से नीचे करेंगे।

डीयू सीआईई बीएड एडमिशन 2019(DU CIE B.Ed Admission 2019)

डीयू सीआईई बीएड एडमिशन 2019 की प्रक्रिया बहुत जल्दी शुरू होने वाली है। उम्मीदवार लेडी ल्विन कॉलेज और श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह दोनों कॉलेज महिलाओं के लिए हैं। और उम्मीदवार फैकल्टी ऑफ़ एजुकेशन एंव महर्षि वाल्मीकि कॉलेज ऑफ एजुकेशन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

कार्यक्रम  तिथि
एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि मई 2019
एडमिशन की अंतिम तिथि जून 2019
लिखित परीक्षा जून 2019
चुने उम्मीदवार की कॉउंसलिंग की मेरिट लिस्ट जून 2019
पहली प्रक्रिया कॉउंसलिंग की जुलाई 2019
दूसरी प्रक्रिया कॉउंसलिंग की जुलाई 2019
अंतिम कॉउंसलिंग जुलाई 2019

डीयू सीआईई बीएड एडमिशन 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षित योग्यता 

  • डीयू सीआईई बीएड एडमिशन 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के बैचलर्स डिग्री और मास्टर डिग्री में कम से कम 50% अंक जरूर होने चाहिए।
  • जिन छात्रों ने बैचलर्स डिग्री इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी/स्पेशलाइजेशन इन साइंस और गणित में कर रखी है उन छात्रों डीयू बी.एड में एडमिशन लेने के लिए कम से कम 55% अंक जरूर होने चाहिए।

डीयू सीआईई बीएड एडमिशन 2019 आवेदन फॉर्म

डीयू सीआईई बीएड 2019 में एडमिशन के लिए उम्मीदवार को अन्य विषयों के लिए कोई अलग से फॉर्म नहीं भरना होगा। उम्मीदवार एक ही फॉर्म में अन्य विषय भर सकते हैं। उम्मीदवार डीयू सीआईई बीएड की आधिकारिक साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। साथ ही साथ हमारे द्वारा दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी डीयू सीआईई बीएड एडमिशन 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन फीस 

  • सामान्य वर्ग और पिछड़ा वर्ग के लिए 500/- रूपये फीस है।
  • एससी/एसटी/पीडव्लूडी वर्ग के लिए 250/- रूपये फीस है।

डीयू सीआईई बीएड एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

डीयू सीआईई बीएड एडमिशन 2019 के लिए एडमिट कार्ड की अभी कोई घोषणा नहीं हुई है। उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश परीक्षा के कुछ दिन पहले ही आपको एडमिट कार्ड भी मिल जायेगा। उम्मीदवार एडमिट कार्ड को डीयू सीआईई बीएड की आधिकारिक साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही साथ हमारे द्वारा दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट परीक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं।

डीयू सीआईई बीएड एडमिशन 2019 परीक्षा पैटर्न

  • उम्मीदवारों को बता दें कि सारे प्रशन मल्टीप्ल चॉइस आधारित आएंगे।
  • प्रवेश परीक्षा लिखित रूप में होगी।
  • उम्मीदवार की परीक्षा तीन भागों में होगी।
  • रीजनिंग/टीचिंग एप्टीटुड/सामान्य ज्ञान पर 80 अंको पर सवाल पूछे जाएयेंगे।
  • सामान्य ज्ञान स्कूल के विषय के आधारति पूछा जायेगा। जो 240 अंको का होगा।
  •  हिंदी और अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इस पर उम्मीदवार से 40+40=80 अंको पर सवाल पूछे जाएयेंगे।
  • डीयू बीएड की प्रवेश परीक्षा 400 अंको की होगी।

डीयू सीआईई बी.एड 2019 एडमिशन लिस्ट

जो उम्मीदवार डीयू सीआईई बीएड एडमिशन 2019 प्रवेश परीक्षा पास करेगा। उन उम्मीदवार को अपनी परीक्षा में प्राप्त हुई रैंक के अनुसार कॉलेज मिल जायेंगे। डीयू सीआईई बीएड की आधिकारिक साइट पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। उम्मीदवार आधिकारिक साइट पर जाकर मेरिट लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि मेरिट लिस्ट केटेगरी के अनुसार जारी की जाएगी। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आ जायेगा उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा।

अपने विचार बताएं।