du dse m.com addmission 2019

दिल्ली यूनिवर्सिटी डीएसई एमकॉम एडमिशन 2019 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। जो भी छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय के डीएसई मास्टर्स ऑफ कॉमर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें प्रवेश परीक्षा देनी होगी। बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी यानि कि डीयू हर वर्ष बहुत से कोर्सेस में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। वहीं बहुत से ऐसे भी कोर्स हैं जिनका एडमिशन मेरिट के आधार पर किया जाता है। जो भी छात्र डीयू डीएसई एमकॉम प्रवेश परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले DU Application form 2019 भरने होंगे। बता दें कि एमकॉम में एडमिशन दो प्रकार से लिए जाते हैं- एंट्रेस और डायरेक्ट। जल्द ही एमकॉम के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिये जाएंगे। DU DSE M.COM Admission 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

डीयू डीएसई एमकॉम एडमिशन 2019 / DU DSE M.COM Admission 2019

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ये कोर्स दो वर्ष की अवधि का होता है जो कि ग्रेजुएशन के बाद किया जाता है। दिल्ली यूनिवर्सिटी एमकॉम एडमिशन 2019 के लिए आवेदन करने वाले पात्र छात्रों का DU Admit card 2019 जारी किया जाता है। डीयू एमकॉम एडमिट कार्ड 2019 प्राप्त करने के बाद ही छात्र प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। जो छात्र डीयू डीएसई एमकॉम प्रवेश परीक्षा 2019 को सफलता पूर्वक पास करेंगे केवल वही छात्र डीयू एमकॉम एडमिशन 2019 के योग्य माने जाएंगे। DU M.COM Admission 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख घोषित की जायेगी
आवेदन खत्म होने की तारीख घोषित की जायेगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जायेगी
 प्रवेश परीक्षा 2019 घोषित की जायेगी
रिजल्ट जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी

डीयू डीएसई एमकॉम एडमिशन 2019 योग्यता मापदंड

जो भी छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी डीएसई एमकॉम 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंड को पूरा करना होगा। योग्यता मापदंड को पूरा करने वाले छात्र ही केवल डीयू आवेदन पत्र 2019 भरने के योग्य माने जाएंगे। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से है-

डीयू डीएसई एमकॉम डायरेक्ट एडमिशन के लिए पात्रता

  • उम्मीदवारों को दिल्ली यूनिवर्सिटी या किसी अन्य मान्यता प्राप्त विश्वविद्याल से बीकॉम (ऑनर्स), बीकॉम की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • बीकॉम आनर्स में कम से कम 65 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • बीकॉम डिग्री में कम से कम 70 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।

डीयू डीएसई एमकॉम प्रवेश परीक्षा के लिए पात्रता

  • उम्मीदवारों को दिल्ली यूनिवर्सिटी या किसी अन्य विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र या बीकॉम पास, बीकॉम डिग्री, बीबीएस, बीबीए, बीएफए, बीबीई में बी.कॉम ऑनर्स या बीए ऑनर्स की डिग्री प्राप्त की होनी चाहिए
  • बीकॉम ऑनर्स या बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • बीकॉम पास या बीकॉम डिग्री में कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।

डीयू डीएसई एमकॉम एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

डीयू डीएसई एमकॉम एडमिशन आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि DU DSE M.Com Application form 2019 केवल ऑनलाइन ही भरे जाएंगे, ऑफलाइन आवेदन किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया जाएगा। छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। जो भी छात्र डीयू एमकॉम आवेदन पत्र 2019 भरेंगे वो एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। आवेदन पत्र केवल निर्धारित की गई तिथि के अनुसार ही भरे जाएंगे। निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन पत्र में भरी गई सारी जानकारी एकदम ठीक और सही होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरे जाने से छात्र का आवेदन रद्द किया जा सकता है।

आवेदन शुल्क

जो भी छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी डीएसई एमकॉम 2019 के लिए आवेदन करेंगे उन्हें आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग,क्रेडिट कार्ड,डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से भर सकते हैं ।

  • सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क- जारी किया जाएगा
  • एससी, एसटी और पीडबल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क- जारी किया जाएगा

आवेदन शुल्क भरना अनिवार्य होगा। आवेदन शुल्क भरने के बाद ही डीयू आवेदन पत्र 2019 की प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।

डीयू डीएसई एमकॉम एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

डीयू डीएसई एमकॉम एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी DU DSE M.Com Admit card 2019 प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि डीयू एमकॉम एडमिट कार्ड 2019 केवल ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। किसी भी छात्र के एडमिट कार्ड की कोई हार्डकॉपी जारी नहीं की जाएगी। आपको बता दें कि एडमिट कार्ड केवल उन छात्रों के जारी किए जाएंगे जिन्होंने डीयू डीएसई एमकॉम प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन किए होंगे। केवल पात्र छात्र ही एडमिट कार्ड प्राप्त करने के योग्य माने जाएंगे। सफलतापूर्वक आवेदन करने वाले छात्र ही डीयू एडमिट कार्ड 2019 प्राप्त कर सकेंगे। एडमिट कार्ड पर परीक्षा से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी दी होगी।

डीयू डीएसई एमकॉम 2019 परीक्षा पैटर्न

डीयू डीएसई एमकॉम प्रवेश परीक्षा 2019 में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा पैटर्न की जांच कर सकते हैं। परीक्षा पैटर्न प्राप्त करने के बाद छात्र उसके अनुसार तैयारी शुरू कर सकते हैं-

  • परीक्षा की अवधि- 3 घंटे
  • अधिकतम अंक- 400
  • प्रश्नों के प्रकार- प्रवेश परीक्षा में बहुविकल्पीय आधारित प्रश्न होंगे।
  • प्रश्नों की संख्या- कुल 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे।
  • अंकन योजना-
    • प्रत्येक प्रश्न 4 अंक के होंगे।
    • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा।
  • विषय- प्रश्न निम्नलिखित विषयों से पूछे जाएंगे-
    • अर्थशास्त्र
    • अकाउंटिंग
    • बिजनेस सांख्यिकी और गणित
    • व्यवसाय और संगठन
    • प्रबंधन
    • व्यवसाय कानून
    • कंपनी कानून और आयकर कानून

डीयू डीएसई एमकॉम 2019 रिजल्ट

जो भी छात्र डीयू एमकॉम प्रवेश परीक्षा 2019 में शामिल होंगे उनका रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी DU DSE M.Com Result 2019 प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि रिजल्ट केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। किसी भी छात्र को व्यक्तिगत रूप से रिजल्ट की कोई जानकारी नहीं दी जाएगी। रिजल्ट जारी होने के बाद यूनिवर्सिटी द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया दो या तीन दौर में पूरी की जाएगी।

डीयू डीएसई एमकॉम 2019 काउंसलिंग

डीयू प्रवेश परीक्षा रिजल्ट 2019 जारी होने के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। डीयू काउंसलिंग 2019 केवल चुने गए छात्रों के लिए आयोजित किया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया में छात्रों का शामिल होना अनिवार्य है। अगर छात्र का नाम मेरिट लिस्ट में आ जाता है और अगर छात्र काउंसलिंग की प्रक्रिया में भाग नहीं लेते तो ऐसी स्थिति में छात्र का एडमिशन नहीं दिया जाएगा। काउंसलिंग के दौरान छात्र को अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेज साथ लेकर आने होंगे। काउंसलिंग के दौरान छात्र अपनी रैंकिंग के हिसाब से अपने पसंद के कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे।

जरूरी दस्तावेज

काउंसलिंग के दौरान छात्रों को अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेज साथ लेकर आने होंगे, जो निम्न प्रकार से है-

  • एक फोटोकॉपी के साथ कक्षा 10 मार्क शीट
  • एक फोटोकॉपी के साथ कक्षा 12 मार्क-शीट
  • एक फोटो कॉपी के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री और मार्कशीट
  • डीयू एडमिट कार्ड
  • आईडी प्रमाण (आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र)
  • स्थानांतरण प्रमाणपत्र / प्रवासन प्रमाणपत्र।
  • श्रेणी प्रमाणपत्र (यदि उम्मीदवार आरक्षित श्रेणी का है)
  • काउंसलिंग के दिन ही उम्मीदवारों को प्रवेश शुल्क भी जमा करना होता है।
  • माता-पिता / अभिभावक का आय प्रमाण पत्र आदि
  • डीयू एमकॉम प्रवेश परीक्षा का रैंक कार्ड आदि

दिल्ली यूनिवर्सिटी

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे अनौपचारिक रूप से दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के रूप में जाना जाता है, एक कॉलेजिएट पब्लिक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है, जो नई दिल्ली, भारत में स्थित है। इसकी स्थापना 1922 में केंद्रीय विधान सभा के एक अधिनियम द्वारा की गई थी। एक कॉलेजिएट विश्वविद्यालय के रूप में, इसके मुख्य कार्य विश्वविद्यालय के शैक्षणिक विभागों और संबद्ध कॉलेजों के बीच विभाजित हैं। तीन कॉलेजों, दो संकायों, और इसकी स्थापना के समय 750 छात्रों से मिलकर, दिल्ली विश्वविद्यालय तब से भारत का उच्च शिक्षा और दुनिया में सबसे बड़ा संस्थान बन गया है। विश्वविद्यालय में वर्तमान में 16 संकाय और 86 विभाग हैं जो इसके उत्तर और दक्षिण परिसरों में वितरित किए जाते हैं। इसमें 77 संबद्ध कॉलेज और 5 अन्य संस्थान हैं जिनमें 132,000 से अधिक नियमित छात्र और 261,000 गैर-औपचारिक छात्र हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : du.ac.in

डीयू एडमिशन 

अपने विचार बताएं।