Categories: कॉलेज

डीयू एमफिल एंड पीएचडी एडमिशन 2020 / DU M.PHIL & PH.D. ADMISSION 2020

डीयू एमफिल एंड पीएचडी एडमिशन 2020 प्रकिया अभी शुरु नहीं की गई है लेकिन जल्द जारी कर दी जायेगी जिसके बाद छात्र एडमिशन प्रकिया में हिस्सा ले सकेंगे। दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा एमफिल और पीएचडी कोर्स में प्रवेश करने वाले छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा। DU Application form 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किये जाते हैं छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से आवेदन कर सकेंगे। दिल्ली यूनिवर्सिटी में बहुत से कोर्सेस के लिए एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर दिया जाता है और बहुत से कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। DU M.Phil & PH.D. Admission 2020 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

डीयू एमफिल एंड पीएचडी एडमिशन 2020

दिल्ली यूनिवर्सिटी एमफिल एंड पीएचडी एडमिशन 2020 के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। जिसमें लिखित परीक्षा और इंटरव्यू देना होगा। हालांकि पूरी जानकारी आपको नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही प्राप्त होगी। प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। जिसे छात्रों को ऑनलाइन प्राप्त करना होगा। बता दें कि लिखित परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले छात्रों को ही अगले चरण यानि कि इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। Delhi University M.Phil & PH.D. Admission 2020 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख जून, 2020
आवेदन खत्म होने की तारीख जून, 2020
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख जुलाई, 2020
लिखित परीक्षा की तिथि जुलाई, 2020
इंटरव्यू की तिथि अगस्त, 2020
रिजल्ट अगस्त 2020
बीआरएस की बैठक अगस्त 2020

महत्वपूर्ण लिंक्स

डीयू एमफिल एंड पीएचडी एडमिशन 2020 योग्यता मापदंड

जो भी छात्र DU M.Phil & PH.D. Application form 2020 भरना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले यूनिर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंड को पूरा करना होगा। योग्यता मापदंड को पूरा करने वाले छात्र ही केवल डीयू आवेदन पत्र 2020 भरने के योग्य माने जाएंगे। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से है-

  • समान या संबंधित विषय में मास्टर डिग्री या इसके समकक्ष कोई अन्य परीक्षा पास होनी चाहिए।
  • साथ ही कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग जैसे- एससी, एसटी, अन्य पिछड़ा वर्ग आदि वर्गों को 5 प्रतिशत अंको की छूट दी जाएगी।
  • इंटरव्यू के लिए पात्र होने के लिए छात्रों को लिखित परीक्षा में सफलता हासिल करनी होगी।
  • लिखित परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
  • शॉर्टलिस्ट किए गए छात्र ही इंटरव्यू के लिए उपस्थित हो सकेंगे।

योग्यता मापदंड को पूरा ना करने वाले छात्र अगर आवेदन पत्र भरते हैं, तो ऐसी स्थिति में छात्र का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। आवेदन पत्र भरने से पहले छात्र एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें।

डीयू एमफिल एंड पीएचडी एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

दिल्ली यूनिवर्सिटी एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी DU M.Phil & PH.D. Application form 2020 भर सकेंगे। बता दें कि डीयू आवेदन पत्र जून में जारी कर दिये जायेंगे। आवेदन पत्र निर्धारित की गई तिथियों के अनुसार ही भरे जाएंगे। निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद अगर कोई छात्र आवेदन करता है, तो ऐसी स्थिति में छात्र का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। DU Application form 2020 को बहुत ही सावधानी के साथ भरना होगा। एक भी गलत जानकारी भरने से छात्र के आवेदन रद्द कर दिए जाएंगे। आवेदन पत्र में सभी विवरण भरने के बाद आपको अपनी जरूरी दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने होंगे। जिसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

आवेदन शुल्क

जो भी छात्र DU M.Phil & PH.D. Admission के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य होगा। अगर छात्र आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं तो आवेदन प्रक्रिया को पूरा नहीं माना जाएगा। आवेदन शुल्क का भुगतान निम्न प्रकार से दिया गया है-

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 500 रूपये ( प्रति कोर्स )
  • एससी, एसटी, पीडब्लूडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 250 रूपये ( प्रति कोर्स )

डीयू एमफिल एंड पीएचडी एडमिशन 2020 एडमिट कार्ड

जो भी छात्र DU Entrance Exam 2020 में शामिल होंगे उनका डीयू एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड केवल उन्हीं छात्रों का जारी किया जाएगा जिन्होंने आवेदन प्रक्रिया में सभी नियम और शर्तों के अनुसार भाग लिया होगा। छात्र अपना एडमिट कार्ड दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी DU M.Phil & PH.D. Admit Card प्राप्त कर सकेंगे। छात्रों को स्वंय अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। यूनिवर्सिटी की तरफ से किसी भी छात्र के एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी जारी नहीं की जाएगी।  DU M.Phil & PH.D. Entrance Exam के लिए एडमिट कार्ड होना अनिवार्य है। बिना DU Admit card किसी भी छात्र को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। छात्रों के एडमिट कार्ड पर परीक्षा से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी दी होगी। एडमिशन प्रक्रिया पूरी होने तक छात्र अपना एडमिट कार्ड संभाल कर रखें।

डीयू एमफिल एंड पीएचडी एडमिशन 2020 चयन प्रक्रिया

दिल्ली विश्वविद्यालय पीएचडी और एमफिल एडमिशन 2020 के लिए चयन निम्न अनुसार दिया जाएगा-

  • आवेदन पत्र
  • एडमिट कार्ड
  • लिखित परीक्षा
  • रिजल्ट
  • इंटरव्यू
  • अंतिम परिणाम

इस पूरी प्रक्रिया को सफलता पूर्वक पार करने वाले छात्र ही केवल एडमिशन के लिए योग्य माने जाएंगे।

डीयू एमफिल एंड पीएचडी एडमिशन 2020 लिखित परीक्षा

एमफिल और पीएचडी के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। अगर छात्र इन दोनों कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा देना चाहते हैं तो वो दोनों कोर्स के लिए अलग-अलग आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा पैटर्न

  • सभी प्रश्न बहुविल्पीय प्रकार के होंगे।
  • परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा।
  • जवाबों का ऑप्टिकल मार्क ओएमआर शीट पर चिह्नित होगा।

सिलेबस

डीयू एमफिल एंड पीएचडी सिलेबस नीचे दिया जा रहा है। नीचे दिए गए लिंक से छात्र सिलेबस प्राप्त कर सकते हैं। प्राप्त किए गए सिलेबस से छात्र प्रवेश परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकते हैं-

डीयू एमफिल एंड पीएचडी एडमिशन 2020 इंटरव्यू

जो छात्र लिखित परीक्षा में सफलता हासिल कर लेंगे उनका रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद यूनिवर्सिटी द्वारा सफल छात्रों को अगले चरण के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। जिन छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जो छात्र इंटरव्यू में सफलता हासिल करेंगे उन्हें ही एडमिशन के योग्य माना जाएगा।

डीयू एमफिल एंड पीएचडी एडमिशन 2020 रिजल्ट

डीयू प्रवेश परीक्षा रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना DU M.Phil & PH.D. Result प्राप्त कर सकेंगे। छात्रों को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा होने के बाद छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद यूनिवर्सिटी द्वारा कुछ छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया का पूरा करने वाले छात्र ही एडमिशन ले सकेंगे।

दिल्ली यूनिवर्सिटी

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे अनौपचारिक रूप से दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के रूप में जाना जाता है, एक कॉलेजिएट पब्लिक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है, जो नई दिल्ली, भारत में स्थित है। इसकी स्थापना 1922 में केंद्रीय विधान सभा के एक अधिनियम द्वारा की गई थी। एक कॉलेजिएट विश्वविद्यालय के रूप में, इसके मुख्य कार्य विश्वविद्यालय के शैक्षणिक विभागों और संबद्ध कॉलेजों के बीच विभाजित हैं। तीन कॉलेजों, दो संकायों, और इसकी स्थापना के समय 750 छात्रों से मिलकर, दिल्ली विश्वविद्यालय तब से भारत का उच्च शिक्षा और दुनिया में सबसे बड़ा संस्थान बन गया है।

नोट-जानकारी पिछले वर्ष के ब्रोशर के आधार पर है, नई नोटिफिकेशन जारी होते ही हम पेज को अपडेट कर देंगे। वर्ष 2019 की अधिक जानकारी यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट – du.ac.in

डीयू एडमिशन प्रवेश परीक्षा

Share
Published by
Preeti Kumari

Recent Posts

यूपीपीएससी पीसीएस आवेदन पत्र 2019 / UPPSC PCS Application Form 2019- जारी

यूपीपीएससी पीसीएस आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी कर दिये गए हैं। जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरना चाहते हैं वो…

30 मिन ago

NMIMS मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट 2019 एडमिट कार्ड (NMAT 2019)

GMAC द्वारा NMAT 2019 Admit Card आधिकारिक वेबसाइट nmat.org.in पर ज़ारी कर दिया गया है। उम्मीदवारों को बता दें की आवेदन पत्र…

29 मिन ago

एलआईसी एएओ भर्ती 2019 : असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर भर्ती : मार्क्स जारी

लाइसेंस इंश्योरेंस कॉरपोरेशन जिसे एलआईसी के नाम से जाना जाता है। भारतीय जीवन बीमा निगम ने कुल 590 पदों पर…

1 घंटा ago

एलआईसी एएओ इंटरव्यू रिजल्ट 2019 : अंक (मार्क्स) जारी

एलआईसी एएओ भर्ती की इंटरव्यू प्रक्रिया संपन्न होने के बाद एलआईसी भर्ती इंटरव्यू रिजल्ट 2019 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया…

1 घंटा ago

ईपीएफओ असिस्टेंट आवेदन पत्र 2019 / EPFO ASSISTANT APPLICATION FORM 2019- जारी

ईपीएफओ असिस्टेंट आवेदन पत्र 2019 जारी कर दिए गए हैं। जो भी छात्र आवेदन करना चाहते हैं वो कर्मचारी भविष्य…

1 घंटा ago

ईपीएफओ असिस्टेंट रिजल्ट 2019 / EPFO ASSISTANT RESULT 2019- जारी

ईपीएफओ असिस्टेंट रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। छात्र अपना रिजल्ट कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की आधिकारिक वेबसाइट…

2 घंटे ago