दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने का सपना हर छात्र का होता है। जिन छात्रों को डीयू में एडमिशन लेकर पढ़ने का मौका मिलता है। वो छात्र अपने आप को भाग्यशाली मानते हैं। आपको बता दें कि कई छात्रों के भाग्य खुलने का समय आ गया है। क्योंकि दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए एमबीए के एडमिशन शुरु हो चुके हैं। यह एडमिशन एमबीए फाइनेंसियल मैनेजमेंट और एमबीए बिजनेस इकोनॉमिक्स पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए शुरु हुए हैं। इच्छुक उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी एमबीए कोर्स के लिए आवेदन 10 अक्टूबर 2018 से शुरु हो चुके हैं। एमबीए कोर्स के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 जनवरी 2019 है। दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 की अधिक जानकारी के लिए आप यह पेज पूरा पढ़ सकते हैं।

ये पढ़ें- डीयू सीआईई बीएड एडमिशन 2019 की पूरी जानकारी यहां से प्राप्त करें।

दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 (Delhi University Admission 2019)

दिल्ली यूनिवर्सिटी साउथ कैंपस में दाखिला लेने की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। जिन छात्रों को एमबीए में करियर बनाना है। उनके लिए यह एक सुनहरा मौका है। एमबीए कोर्स के लिए आवेदन र्सिफ एमबीए पात्रता मापदंड के अनुसार ही करें। ताकि आवेदन की प्रक्रिया में कोई दिक्कत न हो। एम बी ए कोर्स की जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं। इससे जुड़ी जरुरी तारीखों की जानकारी के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 10 अक्टूबर 2018
आवेदन खत्म होने की तारीख 6 जनवरी 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
कॉमन एडमिशन टेस्ट की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा परिणाम की तारीख घोषित की जाएगी

दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 पात्रता मापदंड

उम्मीदवारों को बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी एमबीए कोर्स में दाखिला लेने के लिए एमबीए पात्रता मापदंड के अनुसार आवेदन करना होगा।एमबीए फाइनेंसियल मैनेजमेंट और एमबीए बिजनेस इकोनॉमिक्स पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए शैक्षिक योग्यता तय की गई है। जो उम्मीदवार पात्रता मापदंड के अनुकूल होगा। उसी उम्मीदवार के आवेदन को स्वीकार किया जाएगा। नहीं तो आवेदन को रद्द भी किया जा सकता है। पात्रता मापदंड की जानकारी के लिए आप नीचे देख सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवार ने 12वीं कक्षा गणित, बिजनेस गणित विषयों के साथ पास होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। जिसमें कम से कम 50% अंक होने चाहिए।
  • यूनिवर्सिटी के नियमों के अनुसार सीटें आरक्षित की जाएगी।
  • जो उम्मीदवार ग्रेजुएशन के आखिरी साल में है। वो उम्मीदवार भी दिल्ली यूनिवर्सिटी एनबीए कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

जिन उम्मीदवारों को दिल्ली यूनिवर्सिटी एमबीए कोर्स में दाखिला लेना है। वो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन र्सिफ अॉनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन 2109 एमबीए कोर्स में दाखिले के समय आवेदन की हार्ड कॉपी को स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी में आवेदन की हार्ड कॉपी न भेजें। उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। या फिर इस पेज पर दिए लिंक से भी एमबीए कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी एमबीए कोर्स के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। बिना आवेदन शुल्क के आवेदन मान्य नहीं माना जाएगा।

आवेदन शुल्क

  1. एक कोर्स के लिए – 
    • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1800/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
    • एससी एसटी पीडब्लूडी वर्ग के उम्मीदवारों को 900/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  2. दो कोर्स के लिए – 
    • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1100/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
    • एससी एसटी पीडब्लूडी वर्ग के उम्मीदवारों को 600/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवेदन पत्र – यहां से प्राप्त करें।

अधिकारिक वेबसाइट – mfc.edu/

दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 प्रवेश पत्र

दिल्ली यूनिवर्सिटी एमबीए कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। उम्मीदवारों को कॉमन एडमिशन टेस्ट में भाग लेना होगा। कॉमन एडमिशन टेस्ट की तारीख अभी जारी नहीं की गई है। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा से कुछ दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे। कॉमन एडमिशन टेस्ट प्रवेश पत्र में उम्मीदवारों को परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी। उम्मीदवारों को परीक्षा के समय प्रवेश पत्र अवश्य लाना होगा। नहीं तो परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। कॉमन एडमिशन टेस्ट में प्राप्त नबंर के आधार पर उम्मीदवारों का एडमिशन होगा। कॉमन एडमिशन टेस्ट आईआईएम द्वारा आयोजित किया जाएगा। लेकिन आईआईएम का एडमिशन प्रक्रिया में किसी भी तरह का योगदान नहीं होगा। आईआईएम र्सिफ कॉमन एडमिशन टेस्ट आयोजित करेंगी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 चयन प्रक्रिया

दिल्ली यूनिवर्सिटी एमबीए कोर्स में दाखिला लेने के लिए नियम र्निधारित किए गए हैं। जो उम्मीदवार नियमों के अनुसार हर प्रक्रिया को पूरा करेगा। उस उम्मीदवार को दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने का मौका मिलेगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया सही तरीके से पूरी करनी होगी। एमबीए पात्रता मापदंड के अनुसार किए गए आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को एमबीए प्रवेश परीक्षा देनी होगी। जिन उम्मीदवारों ने एमबीए कोर्स के लिए आवेदन किया है। कॉमन एडमिशन टेस्ट में प्राप्त अंको के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। और इसी आधार पर दिल्ली यूनिवर्सिटी में उम्मीदवारों का एमबीए कोर्स में एडमिशन किया जाएगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 परीक्षा परिणाम

दिल्ली यूनिवर्सिटी के एमबीए कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को कॉमन एडमिशन टेस्ट देना होगा। कॉमन एडमिशन टेस्ट के बाद उम्मीदवारों को परिणाम का इंतजार रहता है। परिणाम दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें। जो उम्मीदवार कॉमन एडमिशन टेस्ट में पास हो जांएगे। उन उम्मीदवारों के नाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उसके बाद चयनित उम्मीदारों को दिल्ली यूनिवर्सिटी एमबीए कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी गई अधिसूचना पढ़ सकते हैं।

अधिसूचना यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

अपने विचार बताएं।