दिल्ली यूनिवर्सिटी एमबीए एडमिशन-

डीयू एमबीए एडमिशन 2019 के लिए जो भी छात्र बिजनेस इकोनोमिक्स में प्रवेश करना चाहते हैं उनकी जानकारी के लिए बता दें कि  डीयू एमबीए बिजनेस इकोनोमिक्स 2019 के लिए पांचवी शार्टलिस्ट जारी कर दी गई है जो भी छात्र शार्टलिस्ट प्राप्त करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर शार्टलिस्ट प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से शार्टलिस्ट प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल स्टडीज एंड डिपार्टमेंट ऑफ बिजनेस इकोनोमिक्स, विभाग के लिए एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन का कोर्स दो साल का होता है। जो भी छात्र यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंड को पूरा करते हैं केवल वही छात्र DU MBA Admission 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिन छात्रों ने योग्यता मापदंड के नियमों और शर्तों को ध्यान में रखते हुए आवेदन पत्र भरे होंगे केवल उन्हीं छात्रों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। DU MBA (BE) And MBA (FM) Joint Admission 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

नवीनतम- बिजनेस इकोनोमिक्स के लिए छठी शॉर्टलिस्ट हुई जारी, नीचे दी गई लिंक से प्राप्त करें।

डीयू एमबीए एडमिशन 2019/ DU MBA Admission 2019

सेशन 2019-20 के लिए DU MBA एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होता है। साथ ही नीचे दिए गए कार्यक्रम के अनुसार जमा करना होता है। डीयू एमबीए एडमिशन 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
ऑनलाइन आवेदन शुरू करना 10 अक्टूबर 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 06 जनवरी, 2019
जीडी, पीआई की तिथि 22 से 27 अप्रैल, 2019

डीयू एमबीए एडमिशन 2019 कोर्सेस

दिल्ली यूनिवर्सिटी एमबीए के अंदर निम्म कोर्स होते हैं-

  • एमबीए (फाइनेंशियल मैनेजमेंट) प्रोग्राम
  • एमबीए (बिजनेस इकोनोमिक्स) प्रोग्राम

डीयू एमबीए एडमिशन 2019 चयनित उम्मीदवार

यहां DU MBA Admission 2019 के लिए चयनित उम्मीदवारों की सूची दी गई है। उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से सूची की जांच कर सकते हैं।

चयनित उम्मीदवार-

जीडी / पीआई के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार

जीडी या पीआई के लिए एमबीए फाइनेंशियल मैनेजमेंट और एमबीए बिजनेस इकोनोमिक्स में एडमिशन के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची 22 से 27 अप्रैल, 2019 को साउथ कैंपस, नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से जीडी या पीआई की सूची की जांच कर सकते हैं।

चुने हुए उम्मीदवार

  • जीडी या पीआई के लिए एमबीए में प्रवेश के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें।
  • एमबीए में एडमिशन के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के लिए GD / PI के शेड्यूल की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें।
  • पीआईएफ फॉर्म लिंक की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें।
  • 2019 के लिए योग्यता मानदंड की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें।

डीयू एमबीए एडमिशन 2019 योग्यता मापदंड

जो भी छात्र DU MBA Application form 2019 भरेंगे उन्हें यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंडो को पूरा करना होगा।। योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्र ही केवल डीयू एमबीए आवेदन पत्र 2019 भरने के योग्य माने जाएंगे। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से है-

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी या किसी भी अन्य यूनिवर्सिटी से कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • जिन छात्रों का ग्रेजुएशन का अंतिम वर्ष चल रहा है वो छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

डीयू एमबीए एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को अपना आवेदन आधिकारिक पोर्टल या हमारे द्वारा दिए गए लिंक से सीधा भरना होगा। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन ही भरे जाएंगे, ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। DU MBA Application form 2019 केवल निर्धारित की गई अंतिम तिथि के अनुसार ही भरे जाएंगे। अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। जो भी छात्र आवेदन पत्र भरेंगे वो एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। बता दें कि आवेदन प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। आवेदन पत्र 10 अक्टूबर, 2018 को ऑनलाइन जारी कर दिए गए थे। जिसे भरने की अंतिम तिथि 6 जनवरी, 2019 निर्धारित की गई थी। आवेदन पत्र में भरी गई सारी जानकारी एकदम ठीक और सही होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरे जाने से छात्रों के आवेदन रद्द किए जा सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के बाद छात्रों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

आवेदन शुल्क

जो भी  छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी एमबीए 2019 के लिए आवेदन करेंगे उन्हें आवेदन शुल्क भी भरना होगा। आवेदन शुल्क भरना अनिवार्य होगा। आवेदन शुल्क ना भरे जाने की स्थिति में आवेदन प्रक्रिया को पूरा नहीं माना जाएगा।

  • दो प्रोग्राम के लिए
    • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 1800 रूपये
    • एससी, एसटी और पीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 900 रूपये
  • एक प्रोग्राम के लिए
    • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 1100 रूपये
    • एससी, एसटी और पीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 600 रूपये

डीयू एमबीए एडमिशन 2019 एडमिशन प्रक्रिया

दिल्ली यूनिवर्सिटी के एमबीए कोर्स में एडमिशन कैट के स्कोर और अन्य योग्यता को ध्यान में रखते हुए दिया जाएगा। छात्रों को एडमिशन लेने के लिए कैट यानि कि कॉमन एडमिशन टेस्ट (आईआईएम द्वारा आयोजित) देना होना। बता दें कि छात्रों का एडमिशन केवल कैट के स्कोर पर आधारित नहीं होगा बल्कि छात्रों के योग्यता को ध्यान में रखते हुए मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिसमें छात्रों के दसवीं, बारहवीं और ग्रेजुएशन में प्राप्त अंको को भी ध्यान में रखा जाएगा।

डीयू एमबीए एडमिशन 2019 काउंसलिंग

आवेदन पत्र भरने के बाद यूनिवर्सिटी की तरफ से मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। मेरिट लिस्ट में शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों का नाम जारी किया जाएगा। जिन छात्रों का नाम भी मेरिट लिस्ट में आएगा उन्हें काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग के दौरान छात्रों को अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेज साथ लेकर आने होंगे। काउंसलिंग प्रक्रिया का आयोजन यूनिवर्सिटी द्वारा ही किया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया तीन या चार दौर में पूरी की जाएगी। काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना अनिवार्य होगा। अगर छात्र काउंसलिंग की प्रक्रिया में भाग नहीं लेते हैं तो छात्रों का एडमिशन रद्द कर दिया जाएगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे अनौपचारिक रूप से दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के रूप में जाना जाता है, एक कॉलेजिएट पब्लिक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है, जो नई दिल्ली, भारत में स्थित है। इसकी स्थापना 1922 में केंद्रीय विधान सभा के एक अधिनियम द्वारा की गई थी। एक कॉलेजिएट विश्वविद्यालय के रूप में, इसके मुख्य कार्य विश्वविद्यालय के शैक्षणिक विभागों और संबद्ध कॉलेजों के बीच विभाजित हैं। तीन कॉलेजों, दो संकायों, और इसकी स्थापना के समय 750 छात्रों से मिलकर, दिल्ली विश्वविद्यालय तब से भारत का उच्च शिक्षा और दुनिया में सबसे बड़ा संस्थान बन गया है। विश्वविद्यालय में वर्तमान में 16 संकाय और 86 विभाग हैं जो इसके उत्तर और दक्षिण परिसरों में वितरित किए जाते हैं।

डीयू एमबीए एडमिशन 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट – du.ac.in

डीयू एडमिशन 

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।