DU MD/ MS Ayurved Admission 2019 (PGMET Ayurved) डीयू एमडी/एमएस आयुर्वेद परीक्षा 2019 के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी का आयुर्वेदिक एंड यूनानी मेडिसिन विभाग ही अधिसूचना जारी करता है। यह तीन साल का कोर्स होता है। DU MD/ MS Ayurved Admission 2019 (PGMET Ayurved) डीयू एमडी/एमएस आयुर्वेद परीक्षा 2019 परीक्षा के आवेदन पत्र,पात्रता मापदंड, चयन प्रक्रिया, परीक्षा परिणाम की पूरी जानकारी यहां प्रकाशित की जा रही हैजो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें। परीक्षा के संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए आप विभाग की साइट पर जाकर जुटा सकते हैं। यहां हमने परीक्षा के संबंध में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश की है। कृपया इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

डीयू एमडी/एमएस आयुर्वेद परीक्षा 2019

जो लोग इस परीक्षा को देने के इच्छुक हैं उनके लिए यह आलेख बेहद अहम है। दिल्ली यूनिवर्सिटी में एमडी/एमएस आयुर्वेद परीक्षा 2019 के लिए आवेदन मांगे गए हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रतिवर्ष इस कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षाएं आयोजित कराता है। जो उम्मीदवार परीक्षाओं के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो आवेदन करने से पहले पात्रता मापदंडों को अच्छी तरह पढ़़ लें। ऐसा न हो कि पात्रता मापदंडों पर खरा न उतरने कि स्थिति में आपका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाए।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन करने की आरंभिक तिथि जारी की जाएगी
आवेदन की आंतिमि तिथि जारी की जाएगी
प्रवेश पत्र की तिथि जारी की जाएगी
परीक्षा की तिथि जारी की जाएगी
परीक्षा परिणाम की तिथि जारी की जाएगी

डीयू एमडी/एमएस आयुर्वेद परीक्षा 2019 आवेदन पत्र

डीयू एमडी/एमएस आयुर्वेद परीक्षा 2019 के आवेदन पत्र अभी जारी नहीं किये गए हैं। आवेदन पत्र विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.fmsc.ac.in. पर जारी किये जाएंगे। इसके अलावा हमारी वेबसाइट पर भी आवेदन पत्र का लिंक दिया जाएगा, जिसपर जाकर आप सीधे आवेदन कर सकते हो। आवेदन पत्र भरने से पहले अभ्यार्थी सुनिश्चित कर लें कि वे परीक्षा के लिये तय किये गए मापदंडों पर खरा उतरते हैं कि कि नहीं। आवेदन पत्र भरने से पहले दिये गए सुझावों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें ताकि आगे कोई परेशानी न हो। आवेदन पत्र जमा करने से पहले भरी हुई जानकारियों को दोबारा जांच लें उसी के बाद सबमिट बटन दबायें।

आधिकारिक वेबसाइट- www.fmsc.ac.in. 

आवेदन शुल्क

  • सामान्य/ओबीसी वर्ग- 1500/-
  • एससी/एसटी- 1300/-

आवेदन शुल्क के साथ छात्रों को प्रथम वर्ष की फीस भी जमा करानी होगी। प्रथम वर्ष की यूनिवर्सिटी फीस के बारे में जानकारी नीचे दी गई है-

Tuition Fees (Annual) Rs 13000.00
Library Fees (Annual) Rs 500.00
Athletic Fees (Annual) Rs 10.00
Cultural Council Fees (Annual) Rs 5.00
N.S.S Fees (Annual) Rs 20.00
University Development Fund (Annual) Rs 600.00
Faculty Management Fees (Annual) Rs 1465
Total Fees (Annual) Rs 1465.00
  • आयुर्वेद वाचस्पति (एमडी/एमएस-आयुर्वेद) छात्रों को द्वितीय और तृतीय वर्ष के लिए फीस सितंबर के पहले सप्ताह में जमा करानी होगी। बतौर लेट फीस हर छात्र से हर सप्ताह 1000 रुपये दंड के तौर पर लिए जाएंगे।
  • एमडी/एमएस-यूनानी कोर्स के छात्रों को द्वितीय और तृतीय वर्ष के लिए फीस सितंबर के पहले सप्ताह में जमा करानी होगी। बतौर लेट फीस हर छात्र से हर सप्ताह 1000 रुपये दंड के तौर पर लिए जाएंगे।
  • एमडी होमोपैथिक के छात्रों को द्वितीय और तृतीय वर्ष के लिए फीस सितंबर के पहले सप्ताह में जमा करानी होगी। बतौर लेट फीस हर छात्र से हर सप्ताह 1000 रुपये दंड के तौर पर लिए जाएंगे।

डीयू एमडी/एमएस आयुर्वेद परीक्षा 2019 पात्रता मापदंड

कोर्स का नाम पात्रता मापदंड
आयुर्वेद वाचस्पति(एमडी/एमएस- आयुर्वेद) 50 प्रतिशत डीयू कोटे के लिए- डीयू से बीएएमएस की डिग्री के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त हॉस्पिटल से 1 साल की इंटर्नशिप के साथ सीसीआईएम/स्टेट काउंसिल बोर्ड ऑफ आयुर्वेदिक एंड यूनानी मेडिसिन में पंजीकरण होना अनिवार्य है।

50 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटे के लिए- आवेदक के पास डीयू से मान्यता प्राप्त और कानून द्वारा स्थापित किसी कॉलेज से बीएएमएस या इसके समानान्तर कोर्स की डिग्री होने साथ किसी भी मान्यता प्राप्त हॉस्पिटल से 1 साल की इंटर्नशिप के साथ सीसीआईएम/स्टेट काउंसिल बोर्ड ऑफ आयुर्वेदिक एंड यूनानी मेडिसिन में पंजीकरण होना अनिवार्य है।

डीयू एमडी/एमएस आयुर्वेद परीक्षा 2019 प्रवेश पत्र

डीयू एमडी/एमएस आयुर्वेद परीक्षा 2019 पात्रता मापदंडडीयू एमडी/एमएस आयुर्वेद परीक्षा 2019 प्रवेश पत्र एमडी/एमएस आयुर्वेद परीक्षा 2019 के प्रवेश पत्र डीयू की आधिकारिक वेबसाइट www.fmsc.ac.in. पर जारी किए जायेंगे। फिलहाल प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि के संबंध में कोई जानकारी नहीं मिली है। जैसे ही इस संबंध में कोई जानकारी मिलती है हम अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित कर देंगे। आप विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपनी रजिस्ट्रेशन आईडी के जरिए अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएंगे।डीयू एमडी/एमएस आयुर्वेद परीक्षा 2019 परीक्षा परिणामपरीक्षा परिणाम  विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.fmsc.ac.in. पर जारी किया जाएगा। परीक्षा परिणाम जारी होने की तिथि के बारे में अभी कोई जानकारी हासिल नहीं हो सकी है। जैसे ही किसी प्रकार की जानकारी मिलती है हम अपनी साइट पर प्रकाशित कर देंगे।

डीयू एमडी/एमएस आयुर्वेद परीक्षा 2019 परिणाम

परीक्षा परिणाम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.fmsc.ac.in. पर जारी किया जाएगा। परीक्षा परिणाम केवल वर्तमान प्रवेश वर्ष 2019 के लिए ही मान्य होंगे। हालांकि अभी परीक्षा परिणाम जारी होने की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है। अभी परीक्षा परिणाम की तिथि का कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। जैसे ही कोई घोषणा होगी वह हमारी वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी जाएगी।

डीयू एमडी/एमएस आयुर्वेद परीक्षा 2019 परामर्श

विभिन्न कोर्सेज के लिए दाखिले केवल मैरिट के आधार पर होंगे। यदि किन्हीं दो विद्यार्थियों के मैरिट में समान नंबर आते है तो कोर्स में दाखिले के लिए निम्नलिखित आधारों पर परीक्षार्थी को महत्ता दी जाएगी-

  • दोनों  में से जो विद्यार्थी बीएएमएस/बीयूएमएस/बीएचएमएस की परीक्षा में पहले प्रयास में ज्यादा अंक लाया हो।
  • यदि इन परीक्षाओं में भी उसके समान अंक हैं तो दोनों में से ज्यादा उम्र के अभ्यार्थी को दाखिला मिलेगा।

अभ्यार्थियों को निर्धारित समय और तिथि पर दाखिला कमेटी के समक्ष परामर्श के लिए उपस्थित होना होगा। किसी भी अभ्यार्थी को व्यक्तिगत तौर पर परामर्श के लिए सूचित नहीं किया जाएगा। परामर्श के लिए अभ्यार्थियों को  विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर सूचित कर दिया जायेगा।

अभ्यार्थियों को परीक्षा के दौैरान मिला अपना रोल नंबर टिकट, ऑरिजनल दस्तावेज और 15,600/- का डिमान्ड ड्राफ्ट भी परामर्श के दौरान साथ लेकर आना होगा। ऐसा न करने पर अभ्यार्थी परामर्श के योग्य नहीं समझा जाएगा।

परामर्श सत्र में विद्यार्थी को किस कोर्स में दाखिला लेना है, कौन सा कोर्स उसके लिए सही रहेगा इस विषय पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

अपने विचार बताएं।