हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग, छत्तीसगढ़ की बहुत बड़ी यूनिवर्सिटी है। दुर्ग में स्थित इस यूनिवर्सिटी को दुर्ग विश्वविद्यालय के नाम से भी जाना जाता है। अगर छात्र छत्तीसगढ़ की किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उनके लिए दुर्ग विश्वविद्यालय एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। दुर्ग यूनिवर्सिटी में हर वर्ष बहुत से छात्र एडमिशन लेते हैं और अपने बेहतर करियर की ओर बढ़ते हैं। दुर्ग विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस यूनिवर्सिटी में यूजी, पीजी आदि से जुड़े बहुत से कोर्सेस करवाए जाते हैं। छात्र अपनी पसंद के हिसाब से किसी भी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। दुर्ग विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

दुर्ग विश्वविद्यालय एडमिशन 2019

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होंगे। आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किये जाएंगे। जिसे छात्रों को निर्धारित की गई अंतिम तिथि से पहले भरना होगा। आवेदन पत्र भरने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आपको बता दें कि इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा अलग – अलग कोर्सेस की भिन्न प्रक्रिया रखी गई है। कुछ कोर्सेस के एडमिशन मेरिट लिस्ट पर तो कुछ कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसके बाद छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा।

दुर्ग विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 कोर्सेस

  • अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस
  • पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस
  • पीएचडी कोर्सेस आदि

दुर्ग विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 योग्यता मापदंड

दुर्ग यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए जो भी छात्र आवेदन पत्र भरेंगे उन्हें सबसे पहले ये देखना जरूरी है कि वो पात्रता में दिए गए योग्यता मापदंडो को पूरा करते हैं या नहीं। योग्यता मापदंड को पूरा करने वाले छात्र ही केवल इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए आवेदन पत्र भरने के योग्य माने जाएंगे। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से है-

  • अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए
    • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।
    • साथ ही कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए
    • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
    • साथ ही कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • पीएचडी कोर्सेस के लिए
    • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मास्टर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
    • साथ ही कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।

दुर्ग विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होंगे। आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किये जाएंगे जिसे छात्र दुर्ग यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा आप हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकेंगे। आवेदन पत्र भरने से पहले एक बार छात्र अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। योग्यता मापदंड को पूरा करने वाले छात्र ही आवेदन करें। आवेदन प्रक्रिया निर्धारित की गई तिथियों के अनुसार ही भरे जाएंगे। निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

आवेदन पत्र में भरी जाने वाली सारी जानकारी एकदम ठीक और सही होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरने से छात्र का आवेदन पत्र रद्द किया जा सकता है। आवेदन पत्र भरने के साथ छात्र को मांगे गए दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड भी करने होंगे। बिना आवेदन प्रक्रिया में भाग लिए किसी भी छात्र को इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन नहीं दिया जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट – www.durguniversity.ac.in

आवेदन शुल्क

जो भी छात्र दुर्ग यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए आवेदन पत्र भरेंगे, उन्हें आवेदन शुल्क भी भरना होगा। आवेदन शुल्क भरना अनिवार्य होगा। आवेदन शुल्क ना भरे जाने की स्थिति में छात्र का आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा। आवेदन शुल्क क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि के जरिए भरा जा सकता है।

दुर्ग विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

हेमचंद यादव यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए जिन भी कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी उनका एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। छात्र अपना एडमिट कार्ड दुर्ग यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा आप हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किया जाएगा, जिसे छात्रों को स्वंय डाउनलोड करना होगा। प्रवेश परीक्षा के दौरान एडमिट कार्ड साथ लेकर आना अनिवार्य होगा।

अगर छात्र ऐसा नहीं करते हैं तो छात्र को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एडमिट कार्ड पर परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी जैसे- परीक्षा की तिथि, परीक्षा का समय, परीक्षा का स्थान आदि दी होगी। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को आवेदन संख्या और पासवर्ड डालना होगा। हालांकि अभी तक एडमिट कार्ड डाउनलोड करनी की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही आपको सारी जानकारी दे दी जाएगी।

दुर्ग विश्वविद्यालय एडमिशन प्रक्रिया 2019

दुर्ग यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रक्रिया अलग अलग कोर्स के लिए अलग अलग रखी गयी है। कुछ कोर्सेस का एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर दिया जाता है तो वहीं कुछ कोर्सेस के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होती है। छात्रों का एडमिशन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर दिया जाता है।

दुर्ग विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 रिजल्ट

दुर्ग यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए जिन कोर्सेस के लिए भी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी उनका रिजल्ट ऑनलाइन जारी कर दिया जाएगा। छात्र हेमन्त यादव यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद यूनिवर्सिटी द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। छात्रों का एडमिशन इसी मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। हालांकि अभी तक रिजल्ट जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन प्रवेश परीक्षा होने के कुछ दिनों बाद ही छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

दुर्ग विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 काउंसलिंग

यूनिवर्सिटी द्वारा मेरिट लिस्ट जारी करने के बाद काउंसलिंग का आयोजन किया जाता है। काउंसिलंग का आयोजन यूनिवर्सिटी द्वारा किया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया दो या तीन दौर में पूरी की जाती है। काउंसलिंग में केवल वही छात्र आते हैं जिनका नाम मेरिट लिस्ट में आता है। काउंसलिंग के दौरान छात्रों को सभी जरूरी दस्तावेज अपने साथ लेकर आने होते हैं। जिसके बाद छात्र अपनी रैंकिंग के हिसाब से एडमिशन लेते हैं।

जरूरी दस्तावेज

  • 3 पासपोर्ट साइज फोटो
  • एजुकेशन क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट और मार्कशीट
  • फोटो आईडी प्रूफ
  • कास्ट एंड कैटेगिरी सर्टिफिकेट
  • माइग्रेशन सर्टिफिकेट
  • ट्रांसफर सर्टिफिकेट

हेमचंद यादव यूनिवर्सिटी, दुर्ग

दुर्ग विश्वविद्यालय वर्ष 2015 में अस्तित्व में आया है। विश्वविद्यालय में 119 संबद्ध कॉलेज, 52 सरकारी कॉलेज और 67 निजी कॉलेज हैं। विश्वविद्यालय का उद्देश्य छात्रों को एक परिष्कृत और समग्र वातावरण देना है ताकि वे अपनी प्रतिभा और कौशल अपने क्षेत्र में आसानी से विकसित कर सकें। दुर्ग विश्वविद्यालय एक राज्य विश्वविद्यालय है जो छात्रों को हर साल प्रवेश देता है। छत्तीसगढ़ की सरकार दुर्ग विश्वविद्यालय की व्यायाम शक्ति है।

कॉलेज एडमिशन

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।