पूर्वी रेलवे भर्ती 2018

जिन लोगों का सपना रेलवे में नौकरी करने का है। उनका रेलवे जॉब का सपना अब पूरा हो सकता है। क्योंकि रेलवे रिक्रुटमेंट सेल ने पूर्वी रेलवे भर्ती 2018 में कई पदों के लिए भर्ती निकाली है। यह भर्ती अप्रेंटिस पद के लिए निकाली गई हैं। कुल 2907 पदों के लिए भर्ती निकाली गई हैं। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। अप्रेंटिस पदों की भर्ती के लिए आवेदन शुरु हो चुके हैं। पूर्वी रेलवे भर्ती 2018 के आवेदन 15 अक्टूबर 2018 से शुरु हो चुके हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 नवंबर 2018 है। उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले पूर्वी रेलवे भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि पूर्वी रेलवे में नौकरी करने का मौका इससे अच्छा नहीं मिलेगा। रेलवे भर्ती की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप पूरा पेज पढ़ सकते हैं।

पूर्वी रेलवे भर्ती 2018 (Eastern Railway Recruitment 2018)

पूर्वी रेलवे भर्ती 2018 ने अप्रेंटिस पद के लिए आवेदन शुरु कर दिए हैं। रेलवे भर्ती 2018 के लिए आवेदन र्सिफ अॉनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को भारतीय होना जरुरी है। अप्रेंटिस पद के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार पात्रता मापदंड पढ़ लें। उसके बाद ही सही से आवेदन करें। इससे जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देखें।

महत्तवपूर्ण तारीखें

 कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 15 अक्टूबर 2018
आवेदन खत्म होने की तारीख 14 नवंबर 2018

पूर्वी रेलवे भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल पद – 2,907

  1. डिविजन – हावड़ा
    • पद संख्या – 659
  2. डिविजन – सियालदह
    • पद संख्या – 526
  3. डिविजन – मालदा
    • पद संख्या – 204
  4. डिविजन – आसनसोल
    • पद संख्या – 412
  5. डिविजन – कांचरापाड़ा
    • पद संख्या – 206
  6. डिविजन – लिलुआ
    • पद संख्या – 204
  7. डिविजन – जमालपुर
    • पद संख्या – 696

पूर्वी रेलवे भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

पूर्वी रेलवे भर्ती 2018 के लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। लेकिन उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले कुछ नियमों का पालन करना होगा। जैसे कि शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा आदि। जो उम्मीदवार पात्रता मापदंड के अनुसार आवेदन करेंगे। उनके आवेदन ही मान्य माने जाएंगे। रेलवे भर्ती की जानकारी 2018 यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

  • फिटर, मशीनिस्ट, टर्नर – विज्ञान के साथ 10 + 2 प्रणाली की शिक्षा के तहत 10 वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए, या उसके समकक्षों में से एक होना चाहिए और व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय परिषद द्वारा जारी किए गए सूचित व्यापार में राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र भी प्राप्त होना चाहिए।
  • कारपेंटर, पेंटर, वेल्डर (गैस एंड इलेक्ट्रिक), वायरमैन – 8 वीं कक्षा विज्ञान विषय के साथ किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से। एनसीवीटी द्वारा जारी राष्ट्रीय व्यापार प्रमाण पत्र के विषयों में से एक के रूप में ।
  • मेडिकल लैबोरेटरी तकनीशियन (रेडियोलॉजी / पैथोलॉजी) – भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के साथ 10 + 2 शिक्षा प्रणाली के तहत 12 वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • अन्य सभी पदों के लिए – मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं कक्षा और एनसीवीटी द्वारा संबंधित विषय में जारी किया गया राष्ट्रीय व्यापार प्रमाण पत्र।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 15 साल होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की अधिकतम आयु 24 साल होनी चाहिए।

पूर्वी रेलवे भर्ती 2018 आवेदन पत्र

पूर्वी रेलवे भर्ती 2018 के लिए आवेदन शुरु हो चुके हैं। उम्मीदवार पूर्वी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। या फिर इस पेज पर दिए आवेदन पत्र के लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों को दिया गया फॉर्म भरना होगा। उम्मीदवारों को फॉर्म में हर जानकारी को भरना होगा। उम्मीदवार सारी जानकारी सही से भरें ताकि आवेदन की प्रक्रिया में कोई गलती न हो। आवेदन के साथ- साथ उम्मी   दवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। जिसकी सारी जानकारी नीचे दी हुई है।

आवेदन शुल्क 

  • सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों को 100/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एससी/ एसटी/ पीडब्लूडी/ महिला उम्मीदवारों को कोई भी आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

आवेदन पत्र – पूर्वी रेलवे भर्ती 2018 हेतु आवेदन पत्र के लिए यहां क्लिक करें।

आधिकारिक वेबसाइट – www.er.indianrailways.gov.in/

पूर्वी रेलवे भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

पूर्वी रेलवे भर्ती 2018 में नौकरी के लिए उम्मीदवारों को चयन के नियमों के अनुसार चुना जाएगा। पूर्वी रेलवे में अप्रेंटिसशिप के लिए उम्मीदवारों के कक्षा 10वीं के अंक। और आईटीआई में अंको के द्वारा चुना जाएगा। उम्मीदवारों के अंको के आधार पर एक चयन सूची बनाई जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम सूची में जारी होगा। उन उम्मीदारों को अगले पड़ाव के लिए बुलाया जाएगा। अगला पड़ाव शारीरिक परिक्षण का होगा। जिसमें उम्मीदवारों की शारीरिक क्षमता को देखा जाएगा। जो उम्मीदवार शारीरिक तौर पर स्वस्थ होगा। उस उम्मीदवार को चुन लिया जाएगा। उसके बाद चयनित उम्मीदवारों की पूर्वी रेलवे में नियुक्ति की जाएगी।

अपने विचार बताएं।