ईएसआईसी एसएसओ भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार हमारे आज के इस आलेख को ध्यान से पढ़ें। इस आलेख के माध्यम से हम कर्मचारी राज्य बीमा निगम में भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा के पैटर्न ले कर आए हैं। ईएसआईसी एसएसओ भर्ती 2018 के लिए आपको दो परीक्षाएं देनी होंगी। पहली है प्रारंभिक परीक्षा और दूसरी है मुख्य परीक्षा। राज्य कर्मचारी बीमा निगम ने एक अधिसूचना के द्वारा प्रारंभिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को आमंत्रित किया है। बता दें कि ईएसआईसी भर्ती 2018 परीक्षा सामाजिक सुरक्षा अधिकारी (एस एस ओ) के पद के आयोजित की जा रही है। ईएसआईसी एसएसओ भर्ती 2018 में कुल 539 रिक्त पदों के लिए भर्तियां निकली गई हैं। ईएसआईसी एसएसओ भर्ती 2018 की प्रारंभिक परीक्षा दिनांक 03 नवम्बर 2018 को होगी। प्रारंभिक परीक्षा के पैटर्न, मार्किंग स्कीम आदि की जानकारियों के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

यह भी पढ़ें : ईएसआईसी आईएमओ भर्ती 2018 से जुड़ी सारी जानकारियां यहां से प्राप्त करें। 

ईएसआईसी एसएसओ परीक्षा पैटर्न 2018 (ESIC SSO EXAM Pattern 2018)

आपको बता दें कि ईएसआईसी भर्ती 2018 आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। आवेदन 8 सितम्बर 2018 को शुरू किए गए थे। आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख दिनांक 05 अक्टूबर 2018 थी। जिन उम्मीदवारों ने ईएसआईसी आवेदन पत्र भरे हैं, जल्द ही उनकी प्रारंभिक परीक्षा होने वाली है। बीचे बानी तालिका के माध्यम से देखते हैं ईएसआईसी भर्ती 2018 की कुछ महत्वपूर्ण तरोखें।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीख
आवेदन शुरू होने की पहली तारीख 08 सितम्बर 2018
आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 05 अक्टूबर 2018
प्रारंभिक परीक्षा की तारीख 03 नवम्बर 2018
मुख्य परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी

ईएसआईसी एसएसओ भर्ती 2018 परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र

ईएसआईसी एसएसओ भर्ती 2018 ने प्रारंभिक परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। प्रवेश पत्र को ऑनलाइन माध्यम से जारी किया गया है। ईएसआईसी रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने वाले उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र भरना आवश्यक है। इस प्रवेश पत्र पर आपको अपनी एक फोटो लगानी होगी। साथ ही आपको अपने पहचान पत्र की मूल प्रति और छाया प्रति भी साथ ले जाना अनिवार्य है। इस प्रवेश पत्र के साथ आपको परीक्षा के समय से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

ईएसआईसी एसएसओ भर्ती 2018 परीक्षा पैटर्न

ईएसआईसी एसएसओ भर्ती 2018 की प्रारंभिक परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए कुल 60 मिनट का समय दिया जाएगा। अंग्रेजी भाषा के प्रश्नों के अलावा सरे प्रश्न अंग्रेजी एवं हिंदी माध्यम में होगी। प्रारंभिक परीक्षा कुल 3 भागों में होगी। और सभी भागों के लिए समय सीमा अलग से निर्धारित की गई है। अंग्रेजी भाषा,रीजनिंग एबिलिटी और क्वांटिटेटिव एप्टीटुड तीनो के लिए 20 – 20 मिनट समय दिए जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा कुल 100 अंको की होगी। अंगेजी भाषा से कुल 30 प्रश्न, रीजनिंग एबिलिटी से 35 प्रश्न और क्वांटिटेटिव एप्टीटुड से भी 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। सभी प्रश्नो के पांच विकल्प दिए जाएंगे। जिसमे से केवल एक विकल्प सही होगा। आपकी सुविधा के लिए हम यहां तीनो विषयों के प्रश्नों की फॉर्मेट लगा रहे हैं।

ईएसआईसी एसएसओ भर्ती 2018 मार्किंग स्कीम

ईएसआईसी एसएसओ भर्ती 2018 की प्रारंभिक परीक्षा में कुल 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नों की संख्या भी 100 होगी।

  • कुल अंक – 100
  • कुल प्रशन – 100
  • अवधि – 60 मिनट
  • निगेटिव मार्किंग – 1/4 अंक 

अंगेजी भाषा से कुल 30 अंको के प्रश्न आएंगे। रीजनिंग एबिलिटी से 35 अंकों के प्रश्न होंगे। क्वांटिटेटिव एप्टीटुड से भी 35 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न एक अंक के होंगे। आपको बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक काट लिए जाएंगे। ईएसआईसी भर्ती 2018 से जुड़ी अधिक जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.esic.nic.in देख सकते हैं।

ईएसआईसी एसएसओ भर्ती 2018 प्रिपरेशन टिप्स

  • हर दिन मॉक टेस्ट प्रैक्टिस करें।
  • कमजोर टॉपिक्स पर ज्यादा ध्यान दें।
  • प्रति दिन कम से कम दो घंटे न्यूमेरिकल और रीजनिंग एबिलिटी के टॉपिक्स को बनाएं।
  • पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्रों को परीक्षा के लिए तय सीमा में हल करने का प्रयास करें।
  • स्पेलिंग और ग्रामर पर ध्यान दें।
  • अपनी शब्दावली को बढ़ाने के लिए हर दिन अख़बार पढ़ने की आदत डालें।
  • स्टडी मैटेरियल से रीजनिंग एबिलिटी की तैयारी कर सकते हैं।

अपने विचार बताएं।