ईएसआईसी ने एसएसओ यानी कि सोशल सिक्योरिटी ऑफिसर की भर्ती के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने ईएसआईसी भर्ती 2018 के लिए आवेदन किया है वे उम्मीदवार प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि ईएसआईसी ने प्रवेश पत्र अपनी आधिकारिक साइट पर जारी किए हैं। ईएसआईसी की आधिकारिक साइट www.esic.nic.in है। उम्मीदवार को ईएसआईसी की आधिकारिक साइट पर जाना है और ईएसआईसी एसएसओ प्रवेश पत्र 2018 के लिए दी गई लिंक पर जाना है। और वहां से वे अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

ईएसआईसी ने एसएसओ यानी कि सोशल सिक्योरिटी ऑफिसर के लिए भर्तियां निकाली है। ये भर्तियां पूरे 539 पदों पर हो रही हैं। और इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार को एक परीक्षा से होकर गुजरना होगा। ईएसआईसी, एसएसओ के लिए 03 नवम्बर 2018 को प्री परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। और ये प्रवेश पत्र प्री परीक्षा में शामिल होने के लिए जारी किए गए हैं।

साथ ही उम्मीदवारों को ये भी बता दें कि अगर आपने आवेदन नहीं किया है। तो अब आप ईएसआईसी एसएसओ की नौकरी नहीं पा सकते हैं क्योंकि ईएसआईसी एसएसओ के लिए आवेदन 08 सितंबर 2018 से शुरू हुए थे। और आवेदन की आखिरी तिथि 05 अक्टूबर 2018 थी। कल यानी कि 16 अक्टूबर 2018 को ईएसआईसी एसएसओ प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं।  तो अगर जिन उम्मीदवारों ने ईएसआईसी एसएसओ भर्ती के लिए अंतिम तिथि यानी कि 05 अक्टूबर 2018 तक आवेदन किया है। वे बिना किसी कठिनाई के अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन ईएसआईसी ने इंश्योरेंश मेडिकल ऑफिसर के लिए भी भर्ती निकाली है जिसके लिए उम्मीदवार 10 नबंवर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को ईएसआईसी एसएसओ एडमिट कार्ड 2018 डाउनलोड करने के लिए कुछ चरणों से गुजरना होगा। जैसे कि उम्मीदवार को ईएसआईसी एसएसओ एडमिट कार्ड 2018 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उसकी आधिकारिक साइट पर जाना होगा जो कि www.esic.nic.in है।  आधिकारिक साइट पर जाते ही आपको साइट का होम पेज दिखेगा देगा। और वहां आपको एक रिक्रूटमेंट का कॉलम दिखाई देगा। आप उस कॉलम में रीड मोर पर क्लिक करें। उसके बाद आपके सामने बहुत सारे नोटिस के लिए लिंक आएंगी। आपको एसएसओ एडमिट कार्ड के लिए दी गई लिंक पर जाना है। फिर आपके सामने के नई विंडो खुलकर आएगी। जो निम्न चित्र की तरह दिखाई देगी।

इसमें उम्मीदवार को मांगे गए सभी विवरण को भरना है। जैसा कि आप देख पा रहे होंगे कि उम्मीदवार को पहले कॉलम में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर भरना है। उसके बाद उम्मीदवार को पासवर्ड या जन्म तिथि दर्ज करनी है। उसके बाद एक केप्चर कोड दर्ज करके लॉग इन करना है। उसके बाद उम्मीदवार का ईएसआईसी एसएसओ प्रवेश पत्र उम्मीदवार के सामने होगा। उम्मीदवार उसे डाउनलोड कर ले। क्योंकि परीक्षा कक्ष में उम्मीदवार को बिना प्रवेश पत्र के आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

साथ ही हम उम्मीदवार को एक और बात दें कि ईएसआईसी एसएसओ भर्ती के लिए उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का भुगतान करना था। सामान्य वर्ग /ओबीसी वर्ग को 500 रूपये का भुगतान करना था। और एसटी/एससी /पीडव्लूडी वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये का भुगतान करना था। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन शुल्क का भुगतान सही तरह से नहीं किया होगा। तो उन उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी नहीं किए गए होंगे।

उम्मीदवार को ईएसआईसी एसएसओ भर्ती 2018 के लिए पहले प्री और फिर मेन परीक्षा से गुजरना होगा। अगर उम्मीदवारों ने ईएसआईसी एसएसओ प्री परीक्षा पास करते हैं तब ही वे मुख्य परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। उम्मीदवारों की ईएसआईसी एसएसओ प्री परीक्षा कुल 100 अंको की होगी। जिसमें उम्मीदवार से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्री परीक्षा में उम्मीदवार से अंग्रेजी भाषा, मात्रात्मक रूझान, सोचने की क्षमता पर प्रश्न पूछे जाएंगे। अंग्रेजी भाषा से 30 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि 30 नंबर के होंगे। मात्रात्मक रूझान यानी कि क्वांटेटिव एप्टीट्यूड से 35 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि 35 नंबर के होंगे। और सोचने की क्षमता यानी कि रीजनिंग एबिलिटी से 35 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि 35 नंबर के होंगे। ऐसा पूरी परीक्षा कुल 100 अंको की होगी। और आपको 60 मिनट की अवधि दी जाएगी।

प्री परीक्षा होने के कुछ समय बाद परिणाम जारी कर दिया जाएगा। परिणाम भी ईएसआईसी की आधिकारिक साइट पर जारी किया जाएगा। उसके बाद मेन परीक्षा आयोजित होगी। मेन परीक्षा कुल 200 नंबर की होगी। जिसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। उम्मीदवार से तर्क और बुद्धि  योग्यता, सामान्य / अर्थव्यवस्था / बैंकिंग जागरूकता, अंग्रेजी भाषा, मात्रात्मक रूझान से सवाल पूछे जाएंगे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।