esic stenographer udc recruitment 2019 application form

जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए एक खुशखबरी है। ईएसआईसी यानि की कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने देश के विभिन्न रीज़न के लिए भर्ती के अधिसूचना जारी कर दी है। यह भर्ती स्टेनोग्राफर और अपर डिवीज़न क्लर्क के पदों के लिए निकाली गई है। जो उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं वे भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि ईएसआईसी स्टेनोग्राफर और अपर डिवीज़न क्लर्क के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 मार्च 2019 से शुरू हो गई है। विभाग की ओर से आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2019 निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार तय समय सीमा के अंदर ईएसआईसी स्टेनोग्राफर एवं यूडीसी एप्लीकेशन फॉर्म 2019 भर सकते हैं। तय तिथि के बाद आवेदन मान्य नहीं किये जायेंगे और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया की पूर्ण जानकारी के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ऑफिसियल वेबसाइट www.esic.nic.in पर जा सकते हैं।

ईएसआईसी स्टेनोग्राफर एवं यूडीसी एप्लीकेशन फॉर्म 2019

उम्मीदवार ध्यान रखें कि वे आवेदन पत्र भरने के साथ ईएसआईसी द्वारा निर्धारित की गई फीस जरूर भरें तभी उनका आवेदन पूर्ण माना जायेगा। आवेदन फीस जनरल और ओबीसी के लिए 500 रूपए और एससी, एसटी, दिव्यांग, महिला कंडीडेट और एक्स सर्विसमैन के लिए आवेदन फीस 250 रूपए निर्धारित की गई है। उम्मीदवार ईएसआईसी भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ऑफिसियल वेबसाइट www.esic.nic.in पर जा सकते हैं और आवेदन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 16 मार्च 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2019

आवेदन पत्र : ईएसआईसी स्टेनोग्राफर एवं यूडीसी एप्लीकेशन फॉर्म 2019 www.esic.nic.in पर उपलब्ध होगा।

आवेदन पत्र : उम्मीदवार ईएसआईसी भर्ती 2019 यूडीसी और स्टेनोग्राफर के आवेदन पत्र यहाँ से प्राप्त करें।

ईएसआईसी स्टेनोग्राफर एवं यूडीसी 2019 आवेदन पत्र प्राप्त करने के मुख्यबिंदु

  • ईएसआईसी भर्ती 2019 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ऑफिसियल वेबसाइट www.esic.nic.in पर जाना होगा जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा।

  • होम पेज पर जब उम्मीदवारों को पेज के ऊपर रिक्रूटमेंट का एक बॉक्स दिखाई देगा उस पर क्लिक करेंगे जिससे एक नया पेज ओपन होगा।
  • उम्मीदवारों को उस पेज में ऊपर ही क्लिक हियर टु अप्लाई ऑनलाइन फॉर रिक्रूटमेंट टु द पोस्ट ऑफ़ यूडीसी एंड स्टेनोग्राफर इन ईएसआईसी का लिंक चलता हुआ दिखाई देगा जिस पर वे क्लिक करेंगे। जिससे आवेदन पत्र के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए पेज ओपन हो जायेगा।
  • उसके बाद उम्मीदवारों को उसमें पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र भरेंगे और उसके बाद ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फीस जमा करेंगे।
  • आवेदन पत्र पूरा भर जाने के बाद उम्मीदवार फाइनल सब्मिट बटन पर क्लिक करेंगे जिससे उनकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।
  • आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र की एक प्रति भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेंगे।
  • इस प्रक्रिया के साथ-साथ उम्मीदवार हमारे पेज पर ऊपर दिए गए लिंक से डायरेक्ट रजिस्ट्रेशन और आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

ईएसआईसी स्टेनोग्राफर एवं यूडीसी 2019

आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद ईएसआईसी द्वारा जिन उम्मीदवारों ने पूर्ण जानकारी और आवेदन फीस सहित आवेदन पत्र भरा होगा उनका प्रवेश पत्र जारी किया जायेगा। उम्मीदवार प्रवेश पत्र कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ऑफिसियल वेबसाइट www.esic.nic.in पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवार ध्यान रखें की जब वे परीक्षा देने परीक्षा केंद्र पर जाएं तो प्रवेश पत्र साथ लेकर जाएं और साथ ही एक वैलिड पहचान पत्र भी साथ लेकर जाएं नहीं तो ऐसे उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

ईएसआईसी भर्ती

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।