esic udc stenographer bharti 2019

जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और सरकारी नौकरी करना चाहते हैं ऐसे उम्मीदवारों को भारत सरकार की ओर से बहुत बड़ी खुशखबरी है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार ने देश के विभिन्न प्रदेशों में बम्पर भर्ती निकाली है। यह भर्ती स्टेनोग्राफर और अपर डिवीज़न क्लर्क के पदों के लिए निकाली गई है। इच्छुक उम्मीदवार जो भर्ती प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं वे ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवारों के बता दें कि श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार ने सभी रीज़न के लिए अधिसूचना जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

नवीनतम : ईएसआईसी भर्ती 2019 के 16 मार्च से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया।

जो उम्मीदवार ईएसआईसी स्टेनोग्राफर एवं यूडीसी भर्ती 2019 में भाग लेना चाहते हैं उनको बता दें कि भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 मार्च 2019 से शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार ईएसआईसी भर्ती 2019 के लिए 15 अप्रैल 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ऑनलाइन माध्यम से स्वीकार किये जायेंगे। अन्य माध्यम से दिय गए आवेदन मान्य नहीं होंगे और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे। उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ऑफिसियल वेबसाइट www.esic.nic.in पर जाकर पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ईएसआईसी स्टेनोग्राफर एवं यूडीसी भर्ती 2019

उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार ने यह भर्ती देश के 26 रीज़न के लिए स्टेनोग्राफर और अपर डिवीज़न के पदों के लिए निकाली है। जो उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं वे ध्यान रखें कि आवेदन प्रक्रिया तय समय सीमा के अंदर पूरी कर लें। तय तिथि की बाद दिए गए आवेदन मान्य नहीं किये जाएंगे। उम्मीदवार भर्ती से जुड़ी कुछ महत्वपुर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दी गई टेबल से भी देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 16 मार्च 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
पहले चरण की परीक्षा घोषित की जाएगी
दूसरे चरण की परीक्षा घोषित की जाएगी
तीसरे चरण की परीक्षा (अपर डिवीज़न क्लर्क) घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी

महत्त्वपूर्ण लिंक्स

ईएसआईसी स्टेनोग्राफर एवं यूडीसी भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

पद – स्टेनोग्राफर एवं अपर डिवीज़न क्लर्क

रीज़न पदों की संख्या
आंध्र प्रदेश 11
बिहार 59
छत्तीसगढ़ 39
दिल्ली D(M)D ऑफिस 61
दिल्ली हेडक्वार्टर ऑफिस 23
दिल्ली रीज़नल ऑफिस 94
गोवा रीज़न 08
गुजरात रीज़न 143
हरियाणा रीज़न 48
हिमाचल प्रदेश रीज़न 29
जम्मू एंड कश्मीर रीज़न 03
झारखण्ड रीज़न 17
कर्नाटक रीज़न 143
केरल रीज़न 61
मध्यप्रदेश रीज़न 68
महाराष्ट्र रीज़न 325
नार्थ ईस्ट रीज़न 25
उड़ीसा रीज़न 28
पांडिचेरी रीज़न 11
पंजाब रीज़न 80
राजस्थान 35
तमिलनाडु 131
तेलंगाना 112
उत्तर प्रदेश 74
उत्तराखंड 09
वेस्ट बंगाल 135

वेतन – 25500 रूपए प्रति महीना

ईएसआईसी स्टेनोग्राफर एवं यूडीसी भर्ती 2019 योग्यता मानदंड

शैक्षिक योग्यता –

  • जो उम्मीदवार स्टेनोग्राफर पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्होंने कम से कम 12वीं या उसके समकक्ष परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास की हो।
  • उम्मीदवार की अंग्रेजी और हिंदी टाइपिंग 80 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को ऑफिस रिलेटेड वर्क के लिए कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए।
  • अपर डिवीज़न क्लर्क के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार ने कोई डिग्री किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रहण की हो।
  • उम्मीदवार को ऑफिस रिलेटेड वर्क के लिए कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए।

आयु सीमा –

  • उम्मीदवार ने आयु आवेदन के अंतिम दिन तक 18 वर्ष पूरी कर ली हो और उसकी आयु 27 वर्ष से अधिक न हो।
  • एसटी, एससी के उम्मीदवारों को उम्र में 5 वर्ष और ओबीसी के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी।
  • दिव्यांग, एक्स सर्विसमैन को अलग से उम्र में छूट प्रदान की जाएगी।

ईएसआईसी स्टेनोग्राफर एवं यूडीसी 2019 आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार स्टेनोग्राफर एवं अपर डिवीज़न क्लर्क के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें कि भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवार 16 मार्च 2019 से आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवार कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ऑफिसियल वेबसाइट www.esic.nic.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2019 तक पूरी कर सकते हैं उसके बाद दिए गए आवेदन मान्य नहीं किये जाएंगे। उम्मीदवार आवेदन करने के साथ निर्धारित की गई आवेदन फीस जरूर भरें नहीं तो बिना आवेदन फीस जमा किये गए आवेदन मान्य नहीं किये जायेंगे।

उम्मीदवारों को बता दें कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने आवेदन फीस निर्धारित कर दी है। जनरल और ओबीसी के लिए आवेदन फीस 500 रूपए निर्धारित की गई है तथा एससी, एसटी, दिव्यांग, डिपार्टमेंटल कंडीडेट, फीमेल कंडीडेट और एक्स सर्विसमैन के लिए आवेदन फीस 250 रूपए निर्धारित की गई है। उम्मीदवार आवेदन फीस ऑनलाइन माध्यम डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग तथा मोबाइल वॉलेट से भी भर सकते हैं।

ईएसआईसी स्टेनोग्राफर एवं यूडीसी 2019 प्रवेश पत्र

आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद जिन उम्मीदवारों ने पूर्ण जानकारी और आवेदन फीस सहित आवेदन पत्र भरे होंगे उन उम्मीदवारों के कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ओर से प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार प्रवेश पत्र कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ऑफिसियल वेबसाइट www.esic.nic.in पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि अभी प्रवेश पत्र जारी करने के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने तिथि की घोषणा नहीं की है जैसे ही प्रवेश पत्र जारी करने के तिथि साझा की जाएगी उम्मीदवार हमारे पेज से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

उम्मीदवार याद रखें कि जब वे परीक्षा देने परीक्षा केंद्र पर जाएँ तो प्रवेश पत्र साथ लेकर जाएं। बिना प्रवेश पत्र के उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी और ऐसे उम्मीदवार परीक्षा नहीं दे पाएंगे। उम्मीदवार प्रवेश पत्र के साथ एक वैलिड पहचान पत्र साथ लेकर जाएं। पहचान पत्र में राशन कार्ड और लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस मान्य नहीं की जाएगी।

ईएसआईसी स्टेनोग्राफर एवं यूडीसी 2019 चयन प्रक्रिया

डिवीज़न क्लर्क के पदों के लिए उम्मीदवारों को तीन राउंड से गुजरना होगा। सबसे पहले उम्मीदवार की पहले चरण की परीक्षा होगी जो उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल होंगे उनको मेन एग्जाम के लिए बुलाया जायेगा है। जो उम्मीदवार मेन एग्जाम में सफल होंगे उनको कम्यूटर स्किल टेस्ट की परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। इसके बाद सभी परीक्षा में प्राप्त अंको के अनुसार उम्मीदवार का चयन किया जायेगा।

स्टेनोग्राफर पद के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले मेन एग्जाम देना होगा। जो उम्मीदवार मेन एग्जाम में सफल होंगे उनको दूसरे राउंड के परीक्षा कंप्यूटर स्किल टेस्ट और स्टेनोग्राफी टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा। उसके बाद दोनों परीक्षाओं के अंको को मिलाकर उम्मीदवार का चयन किया जायेगा।

ईएसआईसी स्टेनोग्राफर एवं यूडीसी 2019 परीक्षा सिलेबस

स्टेनोग्राफर पद के लिए

चरण 1 परीक्षा

विषय अंक
इंग्लिश लैंग्वेज एवं कॉम्प्रिहेंसन 100
रीजनिंग एबिलिटी 50
जनरल अवेयरनेस 50
कुल अंक 200

चरण 2 परीक्षा

  • पावर पॉइंट से 10 नंबर के 2 प्रश्न
  • टाइपिंग मैटर ऑन एमएस वर्ड ऑन फॉर्मेटिंग के लिए 20 अंक
  • प्रिपरेशन ऑफ टेबल ऑन एमएस एक्सल विथ यूज़ ऑफ़ फार्मूला के लिए 20 अंक

अपर डिवीज़न क्लर्क के लिए

पहले चरण का पेपर 200 अंको का होगा। जिसमें उम्मीदवार से जनरल इंटेलिजेंस एवं रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीटयूड एवं इंग्लिश कॉम्प्रिहेंसन के प्रश्न पूछे जायेंगे। इसी प्रकार उम्मीदवारों को मेन एग्जाम में भी इन्हीं विषयों से प्रश्न पूछे जायेंगे। इसके बाद उम्मीदवार का तीसरे चरण का एग्जाम 50 अंक का होगा जिसमें प्रिपरेशन ऑफ़ 2 पावर पॉइंट, टाइपिंग मैटर ऑन एमएस वर्ड ऑन फॉर्मेटिंग, प्रिपरेशन ऑफ टेबल ऑन एमएस एक्सल विथ यूज़ ऑफ़ फार्मूला से प्रश्न पूछे जायेंगे।

ईएसआईसी स्टेनोग्राफर एवं यूडीसी 2019 परिणाम

ईएसआईसी स्टेनोग्राफर और अपर डिवीज़न क्लर्क भर्ती की परीक्षा हो जाने के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किये जायेंगे। रिजल्ट उम्मीदवार की हर परीक्षा के बाद जारी किये जाएंगे। सभी राउंड की परीक्षा हो जाने के बाद उम्मीदवारों को उनके परीक्षा में प्राप्त उनके द्वारा प्राप्त अंको के अनुसार शॉर्टलिस्ट किया जायेगा और फाइनल परिणाम जारी कर उनको भर्ती के लिए चयनित किया जायेगा। उम्मीदवार भर्ती के परिणाम कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ऑफिसियल वेबसाइट www.esic.nic.in पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। भर्ती प्रक्रिया के अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ऑफिसियल वेबसाइट www.esic.nic.in पर जाकर ऑफिसियल अधिसूचना देख सकते हैं।

ईएसआईसी स्टेनोग्राफर एवं अपर डिवीज़न क्लर्क भर्ती 2019 की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

अपने विचार बताएं।