एफएमजीई 2020 (FMGE 2020): योग्यता मापदंड, आवेदन, एग्जाम पैटर्न

एफएमजीई (FMGE) जिसे फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स एग्जामिनेशन के नाम से जाना जाता है। एमएफजीई (FMGE) भारतीय नागरिकों को विदेशी चिकित्सा योग्यता के साथ भारत में अभ्यास करने की अनुमति प्रदान करता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवार मेडिकल कॉउंसिल ऑफ़ इंडिया के साथ स्थाई पंजीकरण प्राप्त करते हैं। एमएफजीई की प्रवेश परीक्षा नेशनल बोर्ड ऑफ़ एग्जामिनेशन (NBA) आयोजित करता है। एनबीए यह परीक्षा साल में 2 बार आयोजित करता है। पहली परीक्षा जून में आयोजित की जाती है जिसके आवेदन प्रक्रिया अप्रैल से मई के बीच में जारी की जाती है। दूसरी परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाती है जिसकी आवेदन प्रक्रिया अक्टूबर से नवंबर के बीच में पूरी की जाती है। जो उम्मीदवार विदेशी चिकित्सा में अभ्यास करना चाहते हैं और एफएमजीई 2020 (FMGE) परीक्षा देना चाहते हैं उन उम्मीदवारों को पहले अपना आवेदन करना होगा। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया हमारे पेज पर दिए गए लिंक से पूर्ण कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन पत्र के साथ आवेदन शुल्क 5500/- रूपए जरूर भरें नहीं तो उनका आवेदन अधूरा माना जायेगा।

एफएमजीई 2020

उम्मीदवारों को बता दें कि एफएमजीई (FMGE) प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए आवेदन अप्रैल से शुरू की जाएगी और आवेदन मई तक किये जा सकेंगे। इस परीक्षा में वे उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं जो दिसंबर की परीक्षा में भी बैठे थे और उनका परिणाम उनके अनुरूप नहीं आया। उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए नेशनल बोर्ड ऑफ़ एग्जामिनेशन (NBA) की ऑफिसियल वेबसाइट natboard.edu.in पर जा सकते हैं या हमारे पेज पर नीचे दी गई अधिसूचना देख सकते हैं। उम्मीदवार एफएमजीई (FMGE) प्रवेश परीक्षा 2020 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखों की जानकारी नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रममहत्वूर्ण तारीखें
आवेदन शुरू होने की तारीखअप्रैल 2020
आवेदन की अंतिम तारीखमई 2020
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीखजून 2020
परीक्षा की तारीखजून 2020
रिजल्ट जारी होने की तारीखजुलाई 2020

एफएमजीई 2020 योग्यता एवं मापदंड

उम्मीदवार अपना आवेदन करने से पहले नीचे दिए गए बिंदुओं से योग्यता मापदंड की जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

  • उम्मीदवार का भारतीय नागरिक या प्रवासी नागरिक होने चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास भारतीय दूतावास द्वारा अनुमोदित प्राथमिक चिकित्सा की योग्यता होनी चाहिए या किसी विशेष देश के किसी चिकित्सा संस्थान से नामांकित होना चाहिए।
  • उम्मीदवार जो अंतिम शिक्षा ग्रहण कर रहा है ऐसे उम्मीदवारों के उस शिक्षा के साक्ष्य 31 मई 2020 तक प्रस्तुत करने होंगे तभी वे इस परीक्षा के लिए एलिजिबल होंगे।
  • विदेशी देशों जैसे कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, यूनाइटेड स्टेट्स, यूनाइटेड किंगडम से अंडरग्रेजुएट चिकित्सा रखने वाले और स्थाई पंजीकरण की मांग करने वाले उम्मीदवारों को स्क्रीनिंग टेस्ट में छूट प्रदान की जाएगी।

एफएमजीई 2020 आवेदन पत्र

उम्मीदवारों को बता दें कि एफएमजीई 2020 आवेदन पत्र ऑनलाइन मोड में आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद उम्मीदवार को ई-मेल और एसएमएस के जरिए यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा। आईडी और पासवर्ड डालकर उम्मीदवारों को लॉगिन करना होगा जिसके बाद उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र में मांगी गई सभी डिटेल्स को पूरा भरें। जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उन्हें आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। बिना आवेदन शुल्क के आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

  • उम्मीदवारों को 5500/- रु. आवेदन शुल्क जमा करने होंगे।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के माध्यम से करना होगा।

एफएमजीई 2020 एडमिट कार्ड

आवेदन प्रक्रिया के पूरी हो जाने के बाद जिन उम्मीदवारों ने पूर्ण रूप से भरे हुए और आवेदन फीस सहित आवेदन किये होंगे उन उम्मीदवारों को एफएमजीई 2020 एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार एडमिट कार्ड एनबीए की ऑफिसियल वेबसाइट natboard.edu.in पर प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवार ध्यान रखें कि जब वे परीक्षा देने परीक्षा केंद्र पर जाएं तो एडमिट कार्ड की एक प्रति साथ लेकर जाएं और साथ जी एक वैलिड पहचान जैसे- पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड (विथ फोटो) में से एक पहचान पत्र साथ लेकर जाएं। उम्मीदवारों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी और ऐसे उम्मीदवार परीक्षा देने से वंचित हो जायेंगे।

एफएमजीई 2020 सिलेबस

एफएमजीई एंट्रेंस एग्जाम में उम्मीदवार से विभिन्न विषयों से प्रश्न पूछे जायेंगे जिसकी जानकारी उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।

एमएमजीई एंट्रेंस एग्जाम 2020 सिलेबस यहाँ से प्राप्त करें।

एफएमजीई 2020 एग्जाम पैटर्न

एमएफजीई एंट्रेंस एग्जाम में उम्मीदवारों की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम यानि कंप्यूटर माध्यम से संम्पन कराई जाएगी। प्रश्नों की संख्या 300 होगी जिसे 2 भागों में कराया जायेगा और प्रत्येक भाग के लिए 2 घंटे 30 मिनट का समय प्रदान किया जायेगा। पेपर अंग्रेजी माध्यम में पूछा जायेगा और इसका सिलेबस एमबीबीएस के पाठ्यक्रम पर आधारित होगा। एफएमजीई (FMGE) 2020 प्रवेश परीक्षा में माइनस मार्किंग नहीं होगी।

एफएमजीई 2020 रिजल्ट

प्रवेश परीक्षा संपन्न कराने के बाद एफएमजीई (FMGE) उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी करेगा। उम्मीदवार अपना परिणाम एनबीए की ऑफिसियल वेबसाइट natboard.edu.in पर प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों को एफएमजीई (FMGE) की प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए 300 अंको के पेपर में से कम से कम 150 अंक प्राप्त करने होंगे तभी वे उत्तीर्ण माने जायेंगे। उम्मीदवारों का परिणाम मेरिट लिस्ट के रूप में एनबीए की वेबसाइट के नोटिस बोर्ड में जारी किया जायेगा जहां से उम्मीदवार अपना परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

एफएमजीई 2020 स्क्रीनिंग टेस्ट

रिजल्ट जारी होने के बाद जो उम्मीदवार परिणाम में सफल रहेंगे उनको स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा। स्क्रीनिंग टेस्ट दो भागों में होगा जो जिसके लिए 300 अंक निर्धारित किये गए हैं। पहले चरण में उम्मीदवारों से प्री एंड पैरा क्लीनिकल सब्जेक्ट से प्रश्न पूछे जायेंगे जिसके लिए 100 अंक निर्धारित किये गए हैं। दूसरे चरण में उम्मीदवार से क्लीनिकल सब्जेक्ट से प्रश्न पूछे जायेंगे जिसके लिए 200 अंक निर्धारित किये गए हैं। जो उम्मीदवार इस प्रक्रिया में अच्छा प्रदर्शन करेंगे उनको अगली प्रक्रिया में भेज दिया जायेगा। उम्मीदवार दोनों विषयों के विस्तृत सिलेबस के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

एफएमजीई 2020 स्क्रीनिंग टेस्ट सिलेबस यहाँ से प्राप्त करें।

एफएमजीई (FMGE)

एमएफजीई यानि मेडिकल कॉउंसिल ऑफ़ इंडिया स्क्रीनिंग जिसे विदेशी चिकित्सा अंडर ग्रेजुएट परीक्षा के रूप में जाना जाता है। भारत में यह परीक्षा नेशनल बोर्ड ऑफ़ एग्जामिनेशन (NBE) द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित एक लाइसेंस प्रवेश परीक्षा है। इस परीक्षा के वैधता को लेकर भारतीय अदालतों में इसके खिलाफ 2009 में अपील की गयी लेकिन सर्वोच्च न्यायलय ने इसकी वैधता को बरक़रार रखा।

आधिकारिक वेबसाइट : natboard.edu.in

एफएमजीई (FMGE) एंट्रेंस एग्जाम 2020 की अधिक जानकारी के लिए 2019 की अधिसूचना यहाँ से प्राप्त करें।

नोट – इस पेज पर दी गई एफएमजीई 2020 से जुड़ी जानकारी पिछले साल के ब्रॉशर के आधार पर है। साल 2020 की लेटेस्ट जानकारी भी इसी पेज पर अपडेट की जाएगी।

मेडिकल प्रवेश परीक्षा

Manipal University 2020 Admission Open!! Apply Now!!
Share
Published by
Amit Yadav

Recent Posts

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 | Bihar TET 2019 : आवेदन, एडमिट कार्ड, रिजल्ट

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। यह परीक्षा दिनांक 17 दिसंबर 2019 और 18…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस भर्ती 2019 / UPPSC PCS 2019- आवेदन पत्र जारी

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन यानी कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस)…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 / UPPSC PCS Result 2019

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में शामिल होंगे…

2 दिन ago

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की | Bihar TET 2019 Answer Key

बिहार टीईटी परीक्षा 2019 समाप्त होने के कुछ समय बाद बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की जारी कर दी…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट

उम्मीदवारों कि इंजीनियर, असिस्टेंट इंजीनियर, डिप्टी मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर और ऑफिसर (फाइनेंस) आदि पदों के लिए लिखित परीक्षा दिसंबर 2019…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों कि एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा का आयोजन…

2 दिन ago