कम्प्यूटर सांइस के मुफ्त ऑनलाइन कोर्स

आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई करना छात्रों का सपना होता है। श्रेष्ठ शिक्षा देने के मामले में आईआईटी बॉम्बे दुनिया के शीर्ष संस्थानों में से एक है। इस संस्थान में प्रवेश पाने का कुछ लोगों का सपना केवल सपना ही बनकर रह जाता है, क्योंकि संस्थान में प्रवेश पाने के लिए छात्रों को जेईई परीक्षा से गुजरना होता है, जोकि बेहद कठिन मानी जाती है। आईआईटी बॉम्बे अपने छात्रों को श्रेष्ठ शिक्षा देने के लिए हमेशा प्रतिबद्द रहा है, फिर चाहे शिक्षा का माध्यम ऑनलाइन हो या ऑफलाइन। जो छात्र अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों, अभिनव अध्यापन और कठोर पाठ्यक्रम के जरिये अपने आप को बदलना चाहते हैं उनके लिए आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी बॉम्बे एक्स(IIT Bombay x) नामक मुफ्त ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मुहैया करा रहा है। IIT Bombay x पठन-पाठन का एक खुला श्रोत मुहैया कराने के साथ-साथ कई संवादमूलक कोर्सेज की भी सुविधा देता है।

कम्प्यूटर साइंस के छात्रों के अनुरोध पर हम उन टॉप 7 कोर्सेज की जानकारी देने जा रहे हैं, जो आईआईटी बॉम्बे द्वारा कम्प्यूटर साइंस के छात्रों के लिए एकदम मुफ्त चलाए जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन टॉप 7 कोर्सेज के बारे में-

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग परिचय (Introduction To Computer Programming)

IIT Bombay x पर यह कोर्स मुफ्त चलाया जा रहा है। इस कोर्स के माध्यम से छात्र कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग की बुनियादी अवधारणाओं के बारे में जानेंगे, इस कोर्स के माध्यम से कम्प्यूटर एल्गोरिद्म की पूरी जानकारी छात्र हासिल कर सकेंगे। जो छात्र कम्प्यूटर भाषा का एकदम शुरूआती ज्ञान रखते हैं और कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, वह इस कोर्स को कर सकते हैं। यह कोर्स 6 सप्ताह का है। इसके कोर्स के अध्ययन के लिए छात्र को प्रति सप्ताह कम से कम चार घंटे अपनी पढ़ाई पर देने होंगे।

प्रोग्रामिंग मूल बातें (Programming Basics)

यह कोर्स पूर्ण रूप से कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग की आधारभूत जानकारी पर आधारित है। जो छात्र कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे C/C++, एल्गोरिद्म एवं बेसिक डाटा टाइप्स के बारे में जानना चाहते हैं, उन्हें यह कोर्स अवश्य करना चाहिये। कम्प्यूटर भाषाएं जैसे C/C++ आदि को सीखना इतना आसान काम नहीं है, लेकिन आईआईटी का IIT Bombay x प्लेटफॉर्म इन भाषाओं को सीखने में आपकी हर तरह से मदद करेगा। यह नौ सप्ताह का कोर्स है और इसके लिए हर सप्ताह आपको 6 से 8 घंटे पढ़ाई करनी होगी। इस कोर्स के लिए पंजीकृत छात्र 3561 रुपये देकर इस कोर्स का सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते हैं।

डेटा संरचनाओं की स्थापना (Foundation Of Data Structures)

एक अच्छा सॉफ्टवेयर डिजाइन करने के लिए और प्रभावशाली एल्गोरिद्म बनाने के लिए  Data Structures अहम भूमिका निभाते हैं। अगर छात्र की Data Structures पर पकड़ मजबूत हो जाए तो वह कम्प्यूटर के क्षेत्र में काफी कुछ कर सकता है। आईआईटी बॉम्बे द्वारा चलाये जा रहे मुफ्त प्लेटफॉर्म से आप इस कोर्स में महारथ हासिल कर सकते हैं। इस कोर्स को कर हम आधारभूत डाटा टाइप्स जैसे संख्याओं की जानकारी आसानी से हासिल कर सकते हैं और धीरे-धीरे कुशल संरचनाओं के आयोजन और प्रबंधन के लिए एक वैचारिक ढांचा तैयार कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि 6 सप्ताह है और इस कोर्स को सीखने के लिए हमें प्रति सप्ताह 6 से 8 घंटे खर्च करने होंगे। पंजीकृत छात्र 3561 रुपये देकर इस कोर्स को करने का सर्टिफिकेट भी हासिल कर सकते हैं।

एल्गोरिदम (Algorithms)
सॉफ्टेवयर के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थियों का पूरा भविष्य एल्गोरिद्म पर टिका है। अगर विद्यार्थी को एल्गोरिद्म का ज्ञान नहीं है तो वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के बारे में सोच भी नहीं सकता। Algorithms कोर्स को कर आप संख्यात्मक एल्गोरिद्म, स्ट्रिंग एल्गोरिद्म, जियोमेट्रिक एल्गोरिद्म, ग्राफ एल्गोरिद्म और अन्य प्रकार की एल्गोरिद्म के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। एक एल्गोरिद्म का उपयोग डाटा स्ट्रक्चर बनाने में कैसे किया जाता है, यहां विद्यार्थी को इस बारे में भी जानकारी दी जाएगी। यह 6 सप्ताह का कोर्स है और इस कोर्स को करने के लिए छात्र को प्रति सप्ताह 6-8 घंटे पढ़ाई करनी होगी। जो पंजीकृत छात्र इस कोर्स के लिए सार्टिफिकेट हासिल करना चाहते हैं वो 3561 रुपये चुकाकर आईआईटी बॉम्बे द्वारा हस्ताक्षरित सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं।
तकनीकी कौशल (Technical skills)

कम्प्यूटर टैक्नोलॉजी के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक छात्र इस कोर्स में दक्षता हासिल कर इस क्षेत्र में बड़े आसानी से नौकरी पा सकते हैं। इस कोर्स को कर हम python से लेकर big data की जानकारी आसानी से जुटा सकते हैं। किसी समस्या को क्रमश: कैसे सुलझाया जाता है, स्टॉक ऐक्सचेंज कैसे कार्य करता है। इस कोर्स को करने के बाद इस विषयों पर आसानी से पकड़ मजबूत की जा सकती है। इस कोर्स की अवधि चार सप्ताह है।

ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग (Object-Oriented Programming)

यह कोर्स बेसिक प्रोग्रामिंग से आगे जाकर ऑब्जेक्ट उन्मुख पद्दति को समझने में आपकी पूरी मदद करता है। इसमें ऑब्जेक्ट उन्मुख प्रोग्रामिंग, कक्षाएं और विधियों, बहुरूपता, विरासत और अन्य विषयों पर प्रकाश डाला गया है। इस कोर्स के साथ, उम्मीदवार सीखेंगे कि ऑब्जेक्ट उन्मुख शैली में किसी समस्या को कैसे सारणीबद्ध किया जाए। यह चार सप्ताह का कोर्स है और इसे पूरा करने के लिए विद्यार्थी को 6-8 घंटे प्रति सप्ताह पढ़ाई करनी होगी। पंजीकृत छात्र 3561 रुपये चुकाकर इस कोर्स का प्रमाण पत्र भी हासिल कर सकते हैं।

डेटा संरचनाओं का कार्यान्वयन (Implementation of Data Structures)

इस कंप्यूटर साइंस कोर्स में, पंजीकृत उम्मीदवार सी ++ के ऑब्जेक्ट उन्मुख प्रोग्रामिंग प्रतिमान का उपयोग करके सभी प्रमुख डेटा संरचनाओं के कार्यान्वयन के बारे में जानेंगे। यह पाठ्यक्रम ‘डेटा संरचनाओं की नींव’ पाठ्यक्रम से निकटता से संबंधित है। यह छ: सप्ताह का कोर्स है और इस कोर्स को पूरा करने के लिए छात्र को प्रति सप्ताह 6-8 घंटे पढ़ाई करनी होगी। इस कोर्स के लिए पंजीकृत उम्मीदवार 3561 रुपये चुकाकर इस कोर्स का प्रमाण पत्र भी हासिल कर सकते हैं।

अगर आप इन कोर्सेज को करना चाहते हैं तो आप IITBombayX. पर जाकर इस कोर्सेज के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

अपने विचार बताएं।