गेल इंडिया लिमिटेड भारत की प्रमुख प्राकृतिक गैस कंपनी है। गेल इंडिया लिमिटेड कंपनी ने एक बार फिर बंपर भर्तियां निकाली है। बता दें कि गेल इंडिया लिमिटेड कंपनी ने एक्सक्यूटिव ट्रेनी के पद की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इन पदों पर भर्तियां पाने के लिए उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र 12 फरवरी, 2019 को जारी कर दिया गया था। अगर उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती पाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उम्मीदवार 13 मार्च, 2019 तक आवेदन कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि गेल इंडिया लिमिटेड कंपनी ने एक्सक्यूटिव पद के लिए कुल 27 रिक्तियां निकाली है। इन रिक्तियों पर भर्ती केवल वही उम्मीदवार पा सकेंगे जिन्होंने  गेट 2019 यानि कि Graduate Aptitude Test in Engineering – 2019 की परीक्षा में सफलता हासिल की होगी। गेट परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करके इंटरव्यू या ग्रुप डिस्कशन के लिए बुुलाया जाएगा। ये सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही उम्मीदवार इस नौकरी को पा सकेंगे। गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती 2019

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए आयु सीमा 28 निर्धारित की गई है। साथ ही आपको ये भी बता दें कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को वेतनमान 60,000 – 1,80,000 / – रु देने का प्रावधान रखा गया है। गेल भर्ती 2019 के आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नही है। गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन करने की तिथि 12 फरवरी, 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 मार्च, 2019
इंटरव्यू के लिए कॉल आने की तिथि जारी किया जाएगा
अंतिम परिणाम की तिथि जारी किया जाएगा

गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती 2019 रिक्त विवरण

  • पद का नाम- 
    • एक्सक्यूटिव ट्रेनी ( केमिकल )
    • एक्सक्यूटिव ट्रेनी ( इंस्ट्रूमेन्टेशन )
  • पदों की कुल संख्या- 27
  • नौकरी करने का स्थान- भारत
  • वेतनमान- 60,000 – 1,80,000 / – रु

गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती 2019 योग्यता मापदंड

गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती के लिए आवेदन पत्र भरने वाले उम्मीदवार के लिए न्यूनतम योग्यता मापदंड रखा गया है जो निम्न है-

  • एक्सक्यूटिव ट्रेनी ( केमिकल ) पद के लिए
    • केमिकल/ पेट्रोकेमिकल/ केमिकल टेक्नोलॉजी/ पेट्रोकेमिकल टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
    • साथ ही कम से कम 65 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
    • केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन करने के पात्र हैं।
  • एक्सक्यूटिव ट्रेनी ( इंस्ट्रूमेन्टेशन ) पद के लिए
    • स्ट्रूमेंटेशन / इंस्ट्रूमेंटेशन और कंट्रोल / इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन / इलेक्ट्रिकल और इंस्ट्रूमेंटेशन / इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
    • साथ ही कम से कम 65 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
    • केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन करने के पात्र हैं।

गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती 2019 आवेदन पत्र

गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए आवेदन गेल कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं। उम्मीदवारों इस पेज पर दिए लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन पत्र जारी कर दिए गए हैं। गेल इंडिया लिमिटेड के पदों के लिए आवेदन र्सिफ अॉनलाइन ही किए जाएंगे। किसी और माध्यम से किए आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को अपना वैध ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर डालना होगा। और साथ ही स्वयं प्रमाणित पासपोर्ट फोटो को स्कैन करके अपलोड करना होगा। आवेदन पत्र उम्मीदवार बहुत ही सावधानी के साथ और ठीक ठीक भरें। अगर उम्मीदवार द्वारा भरी गई एक भी जानकारी गलत हुई तो आवेदन पत्र रद्द किया जा सकता है।

आवेदन पत्र में आपको गेट 2019 का रजिस्ट्रेशन नंबर भी भरना होगा जो कि आपको गेट 2019 के एडमिट कार्ड से प्राप्त हो जाएगा। आवेदन पत्र भरने के बाद जब आप उसे सबमिट करेंगे तो आपके द्वारा पंजीकृत किये गए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर आवेदन पत्र स्वीकार करने का संदेश आ जाएगा। संदेश प्राप्त होने के बाद ही उम्मीदवार का आवेदन पत्र स्वीकार माना जाएगा। आवेदन करने के बाद उम्मीदवार उसका एक प्रिंट जरूर निकाल लें।

आवेदन पत्र- गेल भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र नीचे दिए गए लिंक से प्राप्त करें।

आवेदन शुल्क

गेल भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ये सूचना दी जाती है कि आवेदन पत्र के लिए कोई भी भुगतान नहीं किया जाएगा। उम्मीदवार गेल भर्ती 2019 के लिए मुफ्त में आवेदन कर सकते हैं।

गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती 2019 इंटरव्यू कॉल

गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती 2019 के पदों के लिए उम्मीदवारों को इंटरव्यू या ग्रुप डिस्कशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। जिन भी उम्मीदवारों का आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा। उन सभी उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को कॉल के जरिए इंटरव्यू या ग्रुप डिस्कशन के लिए बुलाया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि गेल कंपनी की तरफ से किसी भी उम्मीदवार को  हार्ड कॉपी द्वारा सूचित नहीं किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के नाम गेल इंडिया लिमिटेड कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। इससे जुड़ी सारी जानकारी गेल इंडिया लिमिटेड कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी।

गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती प्रक्रिया 2019

गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती के लिए उम्मीदवारों को गेट 2019 यानि कि Graduate Aptitude Test in Engineering – 2019 की परीक्षा देनी होगी। गेट 2019 में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को ही गेल भर्ती 2019 के लिए चुना जाएगा। गेट 2019 के स्कोर को देखते हुए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को इंटरव्यू या ग्रुप डिस्कशन के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद ही गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को चुना जाएगा।

जरूरी दस्तावेज

जिन भी उम्मीदवारों को ग्रुप डिस्कशन या इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा उन उम्मीदवारों को निम्नलिखित दस्तावेज लेकर आना होगा।

  • गेट 2019 का स्कोर कार्ड
  • गेट 2019 का एडमिट कार्ड
  • जन्म तिथि का प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता के सभी प्रमाण पत्र
  • एक्सपीरियंस लेटर
  • एसी, एसटी, ओबीसी, पीडब्लूडी आदि का प्रमाण पत्र आदि

गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट

गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती के लिए जिन भी उम्मीदवारों को चुना जाएगा उनका नाम ऑनलाइन जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपना रिजल्ट देखने के लिए गेल इंडिया लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि गेल इंडिया लिमिटेड ने रिजल्ट जारी करने की तिथि की अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नही की है लेकिन जल्द ही गेल द्वारा सारी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर दे दी जाएगी।

गेल इंडिया लिमिटेड

गेल (इंडिया) लिमिटेड भारत का एक नवरत्‍न सार्वजनिक उपक्रम है और भारत की प्रमुख प्राकृतिक गैस कंपनी है, जिसमें प्राकृतिक गैस मूल्‍य श्रृंखला (अन्‍वेषण और उत्‍पादन, प्रोसेसिंग, संचरण, वितरण और विपणन सहित) के सभी पहलुओं और संबंधित सेवाओं का समावेश है। गेल इंडिया लिमिटेड का गठन 16 अगस्‍त, 1984 को हुआ था।

गेल इंडिया लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें।

अपने विचार बताएं।