22 सितंबर 2018 यानि कि आज है गेट 2019 आवेदन की आखिरी तारीख। इससे पहले 23 सितंबर 2018 गेट आवेदन की आखिरी तारीख थी। आखिरी दिन होने की वजह से आधिकारिक वेबसाइट पर ट्रेफिक ज्यादा बढ़ गया था। जिस वजह से वेबसाइट धीरे चलने लगी। और उम्मीदवार आवेदन नहीं कर पाए। इसे देखते हुए आवेदन की तारीख एक दिन और बढ़ा दी है। अब आखिरी तारीख 22 सितंबर 2018 कर दी है। इसलिए उम्मीदवार आज भी गेट 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि आज आवेदन करने पर कोई अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। अतिरिक्त भुगतान कल से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को देना होगा। इससे जुड़ी सारी जानकारी के लिए आप अगलासेम वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

23 सितंबर 2018 को गेट की आधिकारिक वेबसाइट धीरे चल रही थी। जिस वजह से उम्मीदवारों को आवेदन करने में परेशानी आ रही थी। साथ ही उम्मीदवारों को ओ.टी.पी प्राप्त करने में भी परेशानी आई। और कई उम्मीदवारों को तो ओ.टी.पी मिला ही नहीं है। लेकिन उम्मीदवारों को परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है। गेट ने आधिकारिक तौर पर इस परेशानी का हल निकाल दिया है। उम्मीदवारों को बता दें कि ओ.टी.पी वेरिफिकेशन आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद भी किया जा सकता है। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वो धीरज रखें और कुछ समय के बाद प्रयास करें।

गेट 2019 आवेदन के साथ आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा।  महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 750 / – रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 1500/- रुपये का भुगतान करना होगा। विदेशी देशों में परीक्षा शहरों से जुड़े उम्मीदवारों के लिए जैसे- अदीस अबाबा, कोलंबो, ढाका, काठमांडू को 50 अमरीकी डालर का भुगतान करना होगा। दुबई और सिंगापुर जैसे देशों के उम्मीदवारों को 100 अमरीकी डालर का भुगतान करना होगा।

जिन उम्मीदवारों ने अभी तक गेट 2019 के आवेदन नहीं किया है उन उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। आपको बता दें कि उम्मीदवार 1 अक्टूबर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। लेकिन उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान तय भुगतान से ज्यादा करना होगा। उम्मीदवारों को 500/- रुपए का अतिरिक्त भुगतान करना होगा। अतिरिक्त भुगतान के बाद ही आवेदन मान्य माना जाएगा। आवेदन करते समय उम्मीदवार जरुरी जानकारियों को अच्छे से भरे। जैसे योग्यता प्रमाण पत्र, वैध आईडी सबूत, फोटो, हस्ताक्षर पर खास ध्यान दें। साथ ही फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने से पहले अपलोड करने कि प्रक्रिया पढ़ लें। उसके बाद ही सही ढ़ग से अपलोड करें।

कई उम्मीदवार ऐसे भी होते हैं जो आवेदन करते समय गलती कर देते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि उम्मीदवार आवेदन करते समय हुई गलतियों को सुधार सकते है। उम्मीदवार अपने नाम, जन्मतिथि, लिंग, श्रेणी, माता-पिता कि जानकारी , रोल नंबर, कॉलेज का नाम और स्थान, पंजीकरण संख्या, परीक्षा / शहर की पसंद को सुधार सकते हैं। सुधार विंडो कुछ दिन के लिए खुली रहेगी। उम्मीदवार जो किसी भी कारण से गेट 2019 के लिए आवेदन नहीं कर पाएं है। उन उम्मीदवारों के लिए यह सुनहेरा मौका है। क्योंकि आज बिना अतिरिक्त शुल्क दिए आवेदन कर सकते है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार पात्रता मापदंड देख लें उसके बाद ही आवेदन करें। अभी भी आवेदन करने के लिए देर नहीं हुई है।

अपने विचार बताएं।