gbpuat admission 2019

जो छात्र 12वीं के बाद ग्रेजुएशन करना चाहते हैं और जो छात्र ग्रेजुएशन के बाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आगे पढ़ाई करना चाहते हैं ऐसे छात्र गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में एडमिशन ले सकते हैं। विश्वविद्यालय विभिन्न अंडर ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट के कोर्स संचालित करता है। उम्मीदवारों को बता दें कि गोविन्द बल्लभ पंत यूनिवर्सिटी 2019 एडमिशन के लिए विभिन्न कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा संपन्न हो चुकी है और विश्वविद्यालय की ओर से उम्मीदवारों के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार परिणाम गोविन्द बल्लभ पंत विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.gbpuat.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ आप हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी अपने परिणाम देख सकते हैं। उम्मीदवार विश्वविद्यालय से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज को अंत तक पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : GBPUT ने 2019 प्रवेश परीक्षा के परिणाम जारी किये।

गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय एडमिशन 2019

गोविन्द बल्लभ पंत विश्वविद्यालय विभिन्न अंडर ग्रेजुएट कोर्स संचालित करता है – बीएससी एग्रीकल्चर, बीएससी फॉरेस्ट्री, बीएससी होम साइंस, बीवीएससी एंड एएच, बीएफएससी, बीएससी हॉट्रिकल्चर, बीएससी फ़ूड टेक्नोलॉजी के साथ बीटेक एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग/ सिविल इंजीनियरिंग/ कंप्यूटर इंजीनियरिंग/ इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग/ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग/ मैकेनिकल इंजीनियरिंग/ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी/ बायोटेक्नोलॉजी कोर्स में छात्र एडमिशन ले सकते हैं।

इसके साथ छात्र पोस्ट ग्रेजुएशन में एमए के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कोर्स के साथ एमई, एमएफएससी, एमबीए, एमसीए, एमएस, एमवीएससी, एमएचएससी के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कोर्स गोविन्द बल्लभ पंत यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं। इसके साथ छात्र एमए, एमई, एमएफसी, एमवीएससी, एमएस, एमएम, एमएचएससी और एमई के अंतर्गत आने वाले 53 पीएचडी प्रोग्राम संचालित करता है जिसमें छात्र एडमिशन ले सकते हैं। गोविन्द बल्ल्भ पंत विश्वविद्यालय से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे टेबल में दी गई है जहां से छात्र विश्विद्यालय के एडमिशन प्रक्रिया की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि (UG, Masters, MCA, Ph.D) 15 फरवरी 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 30 मार्च 2019
आवेदन पत्र का प्रिंट आउट प्राप्त करने की अंतिम तिथि 09 अप्रैल 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि जारी
परीक्षा की प्रस्तावित तिथि 01 जून 2019 (स्नातक एवं पीएचडी)
परिणाम जारी होने की तिथि जारी
आवेदन शुरू होने की तिथि (एमटेक,पीएचडी) 15 फरवरी 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2019
आवेदन पत्र का प्रिंट आउट प्राप्त करने की अंतिम तिथि 09 मई 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि 21 मई 2019-जारी
मास्टर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा 1 जून 2019
यूजी और एमसीए प्रवेश परीक्षा 2 जून 2019
रिजल्ट जारी होने कि तिथि जारी
काउंसलिंग जुलाई के दूसरे या तीसरे हफ्ते में

गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 योग्यता मापदण्ड

  • बीएससी एग्रीकल्चर, बीएससी फॉरेस्ट्री में एडमिशन के लिए छात्र ने इंटरमीडियट एग्रीकल्चर/ साइंस के साथ गणित या बायोलॉज़ी के साथ पास किया हो।
  • बीएससी होम साइंस में प्रवेश के लिए छात्र ने 12वीं विज्ञान विषय के साथ गणित या बायोलॉज़ी विषय के साथ पास किया हो।
  • बीवीएससी एंड एएच में प्रवेश के लिए छात्र ने इंटरमीडियट फिज़िक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉज़ी के साथ अंग्रेजी विषय के साथ जनरल कैटेगरी के छात्रों ने 50% और ओबीसी, एससी, एसटी के छात्रों ने 45% अंको के साथ पास किया हो।
  • अगर छात्र बीटेक के विभिन्न कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो छात्र ने इंटरमीडियट फिज़िक्स, मैथ के साथ ऑप्शनल विषय में केमिस्ट्री, बायोटेक्नोलॉज़ी, कंप्यूटर साइंस, बायोलॉज़ी से पास किया हो।
  • स्पोंसर्ड छात्र विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए 12वीं या समकक्ष परीक्षा 60% अंक प्राप्त किये हों और उसने हाई स्कूल की परीक्षा में कम से कम 45% अंक प्राप्त किये हों।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करने के लिए छात्र ने जिस विषय से वह पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करना चाहता है उस विषय से स्नातक पास किया हो।

गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 परिणाम

छात्रों की परीक्षा हो जाने के बाद गोविन्द बल्लभ पंत विश्वविद्यायल प्रवेश परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। छात्रों को उनके द्वारा प्राप्त अंको के अनुरूप मेरिट लिस्ट के अनुसार परिणाम जारी किये गए हैं। उसके बाद छात्रों को कॉउंसलिंग राउंड से गुजरना होगा और कॉउंसलिंग राउंड में सफल छात्रों को विश्वविद्यालय में एडमिशन दिया जायेगा। छात्र परिणाम प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.gbpuat.ac.in पर जाना होगा। इसके साथ आप नीचे दिए गए लिंक से भी अपने परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

परिणाम : 

गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 प्रवेश पैटर्न

सबसे पहले छात्र को विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद छात्रों ले प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे और उसके बाद छात्रों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा के बाद छात्रों के परिणाम घोषित किये जायेंगे। परिणाम जारी होने के बाद छात्रों को कॉउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जायेगा जिसके बाद सफल छात्रों को गोविन्द बल्लभ पंत विश्वविद्यालय में प्रवेश दिया जायेगा।

गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

छात्रों को बता दें की विश्वविद्यालय ने आवेदन पत्र जारी कर दिये हैं। छात्र आवेदन करने के लिए सबसे पहले गोविन्द बल्लभ पंत विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.gbpuat.ac.in पर जाना होगा जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा। होम पेज पर छात्रों को व्हाट्स न्यू (whats new) का बॉक्स दिखाई देगा। छात्रों को उस बॉक्स में रजिस्ट्रेशन लिंक ऑफ़ एंट्रेंस एग्जामिनेशन 2019 का लिंक दिखाई देगा जिस पर छात्र क्लिक करेंगें जिसे एक नया पेज ओपन हो जायेगा। उस पेज पर छात्रों को नीचे दायीं तरफ स्टूडेंट पोर्टल का एक बॉक्स दिखाई देगा। उस बॉक्स में छात्रों को स्टार्ट न्यू रजिस्ट्रेशन लिखा हुआ दिखाई देगा छात्र उस पर क्लिक करेंगे। क्लिक करने से एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिस में जिसमें आवेदन करने की महत्वपूर्ण जानकारी लिखी होगी छात्र पेज को पूरा पढ़कर पेज के सबसे नीचे लिखे आई हैव रीड आल द इंट्रक्शन के बॉक्स पर टिक करना होगा और उसके बाद प्रोसीड बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आवेदन पत्र खुल कर स्क्रीन पर आ जायेगा। छात्र पूरा फॉर्म भरकर ऑनलाइन फीस जमा करेंगे तभी आवेदन पूरा माना जायेगा।

छात्रों को बता दें कि विश्वविद्यालय ने आवेदन फीस जनरल और ओबीसी के लिए 1200 रूपए/– निर्धारित की है तथा एससी एसटी के लिए आवेदन फीस 600 रूपए/- निर्धारित की गई है।

आवेदन पत्र : गोविन्द बल्लभ पंत एडमिशन 2019 आवेदन पत्र यहाँ से प्राप्त करें।

आवेदन पत्र : उम्मीदवार आवेदन पूरा करने के लिए लॉगिन करें।

गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 प्रवेश पत्र

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद गोविन्द बल्लभ पंत विश्वविद्यालय जिन छात्रों ने पूर्ण और सही आवेदन किये हैं उन छात्रों को प्रवेश पत्र जारी कर कर दिया गया है। प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए छात्रों को विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.gbpuat.ac.in पर जाना होगा। छात्रों को बता दें की अभी प्रवेश पत्र जारी होने कि तिथि 21 मई 2019 है । एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे । इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे ।

एडमिट कार्ड : GBPUT प्रवेश परीक्षा 2019 एडमिट कार्ड यहाँ से प्राप्त करें।

गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 प्रवेश परीक्षा

प्रवेश पत्र जारी होने के बाद छात्रों की परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। छात्रों को बता दें की स्नातक और पीएचडी की परीक्षा की तिथि 1 जून 2019 रखी गई है तथा पोस्ट ग्रेजुएशन और एमसीए की परीक्षा तिथि 2 जून 2019 निर्धारित की गई है। छात्र परीक्षा से जुडी अधिक जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.gbpuat.ac.in पर भी जा सकते हैं।

गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय

गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भारत का पहला कृषि विश्वविद्यालय है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू द्वारा 17 नवंबर 1960 को की गई। यह विश्वविद्यालय उत्तराखण्ड के उधम सिंह नगर जनपद के पंतनगर में स्थित है। यह विश्वविद्यालय भारत में हरित क्रांति का अग्रदूत माना जाता है। इस विश्वविद्यालय का सम्बन्ध यूजीसी, आईसीएआर और एआईसीटीई से है। गोविन्द बल्लभ पंत यूनिवर्सिटी के वर्तमान कुलपति डॉ तेज प्रताप हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : www.gbpuat.ac.in

गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 अधिसूचना यहाँ से प्राप्त करें।

कॉलेज एडमिशन

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।