गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी एडमिशन बिलासपुर 2019 की नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं की गई है लेकिन जल्द ही जारी की जायेगी। जो भी उम्मीदवार यूजी और पीजी कोर्सों में एडमिशन लेना चाहते हैं वह ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन पत्र भर सकेंगे। जिसके बाद ही उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में उपस्थित हो सकेंगे। प्रवेश परीक्षा देने के बाद योग्य उम्मीदवारों का परिणाम आधिकारिक वेबासाइट पर जारी किया जायेगा।

गुरु घासीदास विश्व विद्यालय (जीजीयू), 1983 में स्थापित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है।जीजीयू कला, वाणिज्य, विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और फार्मेसी जैसी धाराओं में स्नातक, स्नातकोत्तर और अनुसंधान स्तर पर विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। जिसके चलते हर वर्ष कई छात्र एडमिशन लेते हैं। उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि सभी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन पत्र जारी किये जायेंगे जिसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकेंगे।जो इच्छुक उम्मीदवार गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी बिलासपुर 2019 के विभिन्न पाठ्रक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं उनको ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा।

गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

जीजीयू में एडमिशन शुरु होने वाले हैं जो भी छात्र जीजीयू में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद छात्रों को एडमिट कार्ड प्राप्त होगा जो कि प्रवेश परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि जीजीयू एडमिशन 2019 की नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं की गई है लेकिन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जायेगी। जो भी उम्मीदवार यूजी और पीजी कोर्सों को लेकर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी उम्मीदवार डायरेक्ट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । उम्मीदवार जीजीयू एडमिशन 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई सारिणी में देख सकते हैं ।

कार्यक्रम तिथि
ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन पत्र जारी होने कि तिथि मार्च 2019
यूनिवर्सिटी काउंटर / वेबसाइट से ऑफलाइन आवेदन फॉर्म वितरण की अंतिम तिथि अप्रैल 2019
आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि अप्रैल 2019
ऑफ़लाइन आवेदन फॉर्म की हार्ड कॉपी प्राप्त करने की अंतिम तिथि अप्रैल 2019
एडमिट कार्ड (ऑनलाइन) डाउनलोड करना शुरू होता है मई 2019
सभी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा तिथि  मई 2019
रिजल्ट जारी होने कि तिथि जून 2019
प्रवेश की अंतिम तिथि (VET के लिए) जुलाई 2019
गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी यूजी/पीजी कोर्स 2019
यूजी कोर्स  पीजी कोर्स 
B.Sc (ऑनर्स) एम.एससी
बीए (ऑनर्स) एमए / एम.एससी
बीए-एलएलबी एमए
B.Com-एलएलबी M.Li और I.Sc
बी.कॉम (ऑनर्स) एम.ईडी
बीएसडब्ल्यू M.P.Ed
बीएड एम,एस.डब्लू
बीएड (विशेष शिक्षा)
B.Lib.I.Sc
बी. पी.ईडी
D.Pharm
डिप्लोमा

 

गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी 2019 यूजी/पीजी योग्यता

यूजी कोर्स  योग्यता
B.Sc (ऑनर्स)
    • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 10 + 2 में 50% अंक प्राप्त हो
बीए (ऑनर्स)
      • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 10 + 2मेंं 50% अंक प्राप्त हो।
बीए-एलएलबी 10 + 2 में कम से कम 45% अंक प्राप्त हों
B.Com-एलएलबी 10 + 2 में 50% अंक प्राप्त हों
बी.कॉम (ऑनर्स) 10 + 2 में 50% अंक प्राप्त हों
बीएसडब्ल्यू 10 + 2 में 50% अंक प्राप्त हों
बीएड (विशेष शिक्षा) 50% अंक या तो स्नातक या विज्ञान / सामाजिक विज्ञान / मानविकी में मास्टर डिग्री। या विज्ञान और गणित में विशेषज्ञता के साथ इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में स्नातक कम से कम 55% कुल अंक प्राप्त हो
B.Lib.I.Sc किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन में कुल मिलाकर 50% अंक प्राप्त हो
बी. पी.ईडी NCTE मानदंडों के अनुसार स्नातक की डिग्री प्राप्त हो 
D.Pharm पीसीबी के साथ 10 + 2 में 50% अंक प्राप्त हो
डिप्लोमा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी विषय संयोजन में 10 + 2 में 50% अंक प्राप्त हो
M.Sc बीएससी (ऑनर्स) या बीएससी में 50% अंक प्राप्त हो
 एमए / एम.एससी B.A / B.Sc। (ऑनर्स) या B.A / B.Sc. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मुख्य विषयों में से एक के रूप में एंथ्रोपोलॉजी के साथ कुल या न्यूनतम 50% अंक प्राप्त हो
 एमए  बीए (ऑनर्स।) या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कुल मिलाकर 50% अंक प्राप्त हो
M.Li और I.Sc कुल मिलाकर 50% अंकों के साथ B.Li.Sc की डिग्री प्राप्त हो
 M.Ed किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कुल 50% अंकों के साथ B.Ed / BA-B.Ed / B.Sc-B.Ed या B.El.Ed प्राप्त हो
M.P.Ed NCTE मानदंडों के अनुसार B.P.Ed डिग्री प्राप्त हो
MSW यूजी या पीजी डिग्री में  50% अंक प्रा्प्त हो

गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

जीजीयू सभी कोर्सों के एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन या ऑफलाइन जारी करेगा। आवेदन पत्र भरने से पहले आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को उम्मीदवार सही से पढ़ें। आवेदन पत्र भरने के बाद ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसे सबमिट किए बिना, फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा और आवेदन पत्र को रद्द कर दिया जायेगा । उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने के लिए जीजीयू की आधिकारिक वेबसाइट www.ggu.ac.in पर जाकर नया पंजीकरण पर क्लिक करें आवश्यक जानकारी और ऑनलाइन भुगतान मोड के लिए विकल्प चुनें। आवेदन पत्र जमा करने के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले सकते हैं। अभ्यर्थी आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेकर आवेदन पत्र ऑफलाइन जमा कर सकेंगे । जो विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ggu.ac.in पर या विश्वविद्यालय काउंटर पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे।

आवेदन शुल्क

जो उम्मीदवार विश्वविद्यालय के काउंटर पर शुल्क जमा करना चाहते हैं उन्हें एक उचित वैध एटीएमएस कार्ड लाना होगा। विश्वविद्यालय अपने काउंटर पर स्वाइप मशीन की सुविधा प्रदान करेगा। उम्मीदवार डिमांड ड्राफ्ट,  डेबिट / एटीएम कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। 

ऑनलाइन आवेदन 

  • जनरल/ ओबीसी के उम्मीदवारों को 400/- आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी के उम्मीदवारों को 200 / आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

ऑफलाइन आवेदन 

  • जनरल और ओबीसी के लिए 500 / रुपये
  • एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 300 / रुपये

आधिकारिक वेबसाइट- www.ggu.ac.in

गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 परीक्षा केंद्र

  • बिलासपुर (CG)
  • रायपुर (CG)
  • जगदलपुर (CG)
  • अंबिकापुर (CG)
  • कोरबा (CG)
  • इलाहाबाद (उ.प्र।)
  • भुवनेश्वर (ओडिशा)
  • कोलकाता (WB)
  • नागपुर (एमएच) 
  • जबलपुर (एमपी)

गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 परीक्षा पैटर्न

  • लिखित परीक्षा
  • बहुविकल्पीय प्रश्न

जीजीयू एडमिशन 2019 में उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।प्रशन 100 अंक के होंगे। जिसका निर्धारित समय 2 घंटे होगा। एक प्रश्न पुस्तिका मिलेगी जिसमें प्रश्न हैं, जो टेस्ट की शुरुआत में उम्मीदवार को प्रदान की जाएगी। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा और किसी भी गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

जीजीयू एडमिशन 2019 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिये जायेंगे। जिन उम्मीदवारों ने इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन पत्र भरा होगा उनको ऑनलाइन एडमिट कार्ड प्राप्त होगा। उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा से कुछ दिनों पहले ही एडमिट कार्ड प्राप्त होगा इसके बाद उम्मीदवार प्राप्त कर सकेंगे और डाउनलोड कर सकेंगे। प्रवेश परीक्षा के समय उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड होना जरुरी है। प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड ले जाना बेहद आवश्यक है।

गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 परिणाम

जीजीयू प्रवेश परीक्षा 2019 के बाद परिणाम जारी किये जायेंगे।प्रवेश परीक्षा देने के बाद योग्य उम्मीदवारों को अपना परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त होगा। उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि परिणाम जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन आधिकारिक वेबसाइट पर परिक्षा परिणाम जारी कर दिये जायेंगे। जिसको उम्मीदवार देख और डाउनलोड कर सकेंगे।

गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 काउसलिंग

जीजीयू एडमिशन 2019 परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित होने के बाद योग्य उम्मीदवारों के लिए मैरिट लिस्ट जारी की जायेगी। तो वहीं मैरिट लिस्ट जारी होेने के बाद योग्य उम्मीदवारों को काउसंलिंग के लिए बुलाया जायेगा। काउंसिंलग में चुन्निदा लोगों को ही शामिल किया जायेगा यानि वो छात्र जो प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे।

गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी

गुरु घासीदास विश्‍वविद्यालय इंडिया का एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है। जीजीयू इसकी स्‍थापना 16 जून 1983 को तत्‍कालीन एमपी यानि मध्यप्रदेश के बिलासपुर में हुई थी । औपचारिक रूप से गुरु घासीदास विश्वविद्यालय (GGU), राज्य विधानसभा के अधिनियम द्वारा स्थापित किया गया था।

*जानकारी पिछले वर्ष के ब्रोशर के आधार पर है, नई नोटिफिकेशन जारी होते ही हम पेज को अपडेट कर देंगे।

कॉलेज एडमिशन

अपने विचार बताएं।