गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एवं टेक्नोलॉजी में जो भी छात्र एडमिशन लेना चाहते हैं उनको सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी कर दिये गये हैं छात्र अंतिम तिथि आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एवं टेक्नोलॉजी हरियाणा के हिसार में स्थित है, जिसमें यूजी, पीजी, रीसर्च प्रोगाम में छात्रों को प्रवेश दिया जाता है। जीजेयू एसटी 2019 में जो भी आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से आवेदन कर सकते हैं। छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें यदि छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को भरने के योग्य नहीं होंगे तो आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा। गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एन्ड टेक्नोलॉजी (GJUST) 2019 से जुड़ी जानकारी हमारे पेज से प्राप्त कर सकते हैं।

नवीनतम- जीजेयूएसटी एप्लीकेशन फॉर्म कि अंतिम तिथि में हुआ बदलाव, नीचे दी गई लिंक से करें आवेदन पत्र।

गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एन्ड टेक्नोलॉजी

उम्मीदवारों को जीजेयू में एडमिशन के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही करना होगा, ऑफ़लाइन दिए गए आवेदन मान्य नहीं किये जायेंगे और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे। आवेदन पत्र भरने के साथ छात्र आवेदन फीस जरूर भरें, बिना आवेदन फीस जमा किये गए आवेदन अधूरे माने जायेंगे और ऐसे आवेदन मान्य नहीं किये जायेंगे। यूनिवर्सिटी प्रवेश प्रक्रिया से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की छात्र जानकारी नीचे दी गई टेबल से भी देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 14 मई 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 18 जून 2019 20 जून 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
परीक्षा की प्रस्तावित तिथि घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी

गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एन्ड टेक्नोलॉजी योग्यता एवं मापदंड

  • एमटेक में एडमिशन लेने के लिए छात्रों ने बीई, बीटेक या इस के समकक्ष डिग्री मकैनिकल, केमिकल, इलेक्ट्रिकल,सिविल, बायोटेक्नोलॉजी 55% अंको के साथ एवं हरियाणा एवं एससी कैटेगरी के छात्रों ने 52.25% प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो।
  • एम फार्मा कोर्स करने के लिए छात्र ने बैचलर कोर्स में फॉर्मेसी की परीक्षा 55% अंको के साथ एवं हरियाणा एवं एससी कैटेगरी के छात्रों ने 52.25% प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो।
  • एमएससी कोर्स करने के लिए छात्र जिस स्ट्रीम में एमएससी करना चाहता हो उस स्ट्रीम से बीएससी की डिग्री 50% अंको के साथ एवं हरियाणा एवं एससी के उम्मीदवारों ने किसी भी प्रतिशत से बैचलर पास की डिग्री प्राप्त की हो।
  • मास्टर ऑफ़ फिज़िओथेरेपी कोर्स करने के लिए छात्र ने बैचलर ऑफ़ फिज़िओथेरेपी की डिग्री 50 प्रतिशत अंको के साथ एवं हरियाणा एवं एससी कैटेगरी के छात्रों ने 47.5 प्रतिशत अंको के साथ पास किया हो।
  • एमबीए एवं एमकॉम कोर्स करने के लिए छात्र ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर के डिग्री 50 प्रतिशत अंक एवं हरियाणा के निवासी एवं एससी कैटेगरी के छात्रों ने 47.5 प्रतिशत अंको के साथ पास किया हो।
  • मास्टर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन (MCA) कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्र ने बीसीए के डिग्री या बीएससी (आईटी, कंप्यूटर साइंस) या बैचलर की डिग्री गणित विषय के साथ या 10+2 मैथमैटिक्स एवं इसके साथ स्नातक की डिग्री प्राप्त की हो।
  • अंडर ग्रेजुएट के विभिन्न कोर्स के लिए छात्र ने 10+2 फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी एवं अंग्रेजी विषय से किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास किया हो।
  • बीएससी ऑनर्स करने के लिए छात्र ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिज़िक्स, केमेस्ट्री एवं मैथ विषय के साथ 60% अंको के साथ पास किया हो। हरियाणा के निवासी छात्रों के लिए 57% अंक निर्धारित किये गए हैं।

गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एन्ड टेक्नोलॉजी 2019 आवेदन पत्र

जो छात्र इस विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करने होगा। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.gjust.ac.in पर जारी किये हैं छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं या हमारे पेज पर दी गई लिंक से आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन प्रकिया 14 मई से 20 जून तक जारी रहेगी, जो भी छात्र एप्लीकेशन फॉर्म भरना चाहते हैं वह अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें यदि छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को भरने के योग्य नहीं होंगे तो आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा ।

आवेदन पत्र- जीजेयू एप्लीकेशन फॉर्म यहां से प्राप्त करें । 

नोटिस

गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एन्ड टेक्नोलॉजी 2019 एडमिट कार्ड

आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद जिन उम्मीदवारों ने पूर्ण जानकारी एवं आवेदन फीस सहित आवेदन पत्र भरे होंगे उनके एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे। छात्र एडमिट कार्ड विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। छात्रों को जानकारी दे दें कि जब वे प्रवेश परीक्षा देने परीक्षा केंद्र पर जाएं तो अपने एडमिट कार्ड के साथ एक वैलिड पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड) आदि साथ लेकर जाएं।

गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एन्ड टेक्नोलॉजी 2019 एग्जाम पैटर्न

छात्रों को विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके बाद उन छात्रों के एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद छात्रों की प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जायेगा एवं उसके बाद उनके परिणाम जारी किये जायेंगे। जो छात्र परिणाम में सफल रहेंगे उनको विश्वविद्यालय में एडमिशन दिया जायेगा।

फीस स्ट्रक्चर

कोर्स फीस वार्षिक
एमएससी कोर्स 20500
एमटेक 55500
एमसीए 44500
एमबीए 55500
एमकॉम 39000
बीफॉर्मेसी 39000
बीटेक 55500
मास्टर ऑफ़ फॉर्मेसी 60500
मास्टर ऑफ़ फिज़िओथेरेपी 60500
बैचलर ऑफ़ फिज़िओथेरेपी 55500
एमटेक (मैकेनिकल, केमिकल) 28000
एमएससी बायोटेक्नोलॉजी 28000
एमटेक जिओ इन्फार्मेटिक्स 43500
एमएससी इकोनॉमिक्स 40500
डुअल डिग्री बीएससी ऑनर्स 40500
बीएससी ऑनर्स इकोनॉमिक्स 40500
डिप्लोमा इन योगा साइंस (पोस्ट ग्रेजुएशन) 20500
एमबीए पार्ट टाइम (इवनिंग) 30000

नोट : फीस पिछले वर्ष के अनुसार

गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एन्ड टेक्नोलॉजी 2019 रिजल्ट

गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एवं टेक्नोलॉजी की ओर से एडमिट कार्ड जारी होने के बाद छात्रों की परीक्षा कराई जाएगी और परीक्षा के कुछ दिनों बाद ही उनके परिणाम जारी किये जायेंगे। छात्रों के परिणाम विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.gjust.ac.in पर जारी किये जायेंगे जहां से वे अपने परिणाम देख सकेंगे इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई लिंक से अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे ।

आधिकारिक वेबसाइट- www.gjust.ac.in

कॉलेज एडमिशन

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।