रेलवे ग्रुप डी की 12, 13 और 14 दिसंबर 2018 को होने वाली सीबीटी की परीक्षा जो एएलपी सीबीटी 2 के कारण स्थगित कर दी गयी थी, वो अब दोबारा से उसी निर्धारित समय और तिथि पर आयोजित की जाएगी। आरआरबी एएलपी सीबीटी 1 का रिजल्ट जारी होने के बाद रेलवे ने सीबीटी 2 के लिए तिथि की घोषणा कर दी थी। जो कि 12 दिसंबर से 14 दिसंबर को आयोजित होनी थी। चूँकि ग्रुप डी की सीबीटी भी 12, 13, 14 दिसंबर को होनी निर्धारित थी लेकिन एएलपी सीबीटी 2 के कारण इसके स्थगित करना पड़ा था।

रेलवे द्वारा आरआरबी एएलपी सीबीटी स्टेज 1 रिजल्ट रद्द किये जाने और सीबीटी 2 की तारीख़ को आगे बढ़ाये जाने से आरआरबी दोबारा से निर्धारित तिथि यानी कि 12, 13, 14 दिसंबर को ही ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा आयोजित कर रहा है। आरआरबी कोलकाता की ओर से जारी की गयी नोटिस में इसकी जानकारी दी गयी है।

ऊपर दी गयी नोटिस में साफ-साफ दिया गया है कि ग्रुप डी की जो सीबीटी परीक्षा स्थगित कर दी गयी थी वो दोबारा से तय निर्धारित समय और तिथि पर ही आयोजित होगी। उम्मीदवार परीक्षा से 4 दिन पहले अपने सीबीटी का कॉल लेटर प्राप्त कर सकेंगे।

आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड निर्धारित तिथि से 4 दिन पहले जारी किया जाता है। उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन  नंबर और जन्मतिथि के द्वारा लॉगिन करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आरआरबी ग्रुप डी लिखित परीक्षा में गणित विषय से 25 प्रश्न, सामान्य बुद्दि परीक्षण और रीजनिंग से 30 प्रश्न, सामान्य ज्ञान से 25 प्रश्न और सामान्य जानकारी और करेंट अफेयर्स से 20 प्रश्न आएंगे। कुल मिलाकर लिखित परीक्षा 100 नंबर की होती है। इन परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 नंबर काट लिए जाएंगे।

आपको ग्रुप डी से जुड़ी एक और आवश्यक खबर के बारे में बता दें कि रेलवे ग्रुप डी के लिए सीबीटी 2 भी आयोजित कराने पर विचार कर रहा है। रेलवे ऐसा भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने और नकलचियों को नौकरी मिलने से रोक लगाने के लिए कर रहा है। बता दें कि देश भर में कई जगह नकलचियों और नक़ल माफियाओं को धर दबोचा गया है। तो भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार सीबीटी 2 के लिए अभी से ही तैयार रहें।

रेलवे ने एएलपी एन्ड तकनीशियन भर्ती का 02 नवंबर को जारी किया रिजल्ट रद्द कर दिया है। रद्द करने के पीछे कारण ये बताया जा रहा है कि सीबीटी 1 के आंसर की में कुछ प्रश्नों के उत्तर गलत दर्शाये गए थे। तो रेलवे ने दोबारा से जाँच प्रक्रिया करने का आदेश दिया है और इसके पश्चात् पुनः संशोधित परिणाम सभी आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। इसके बाद भर्ती के लिए 12 से 14 दिसंबर 2018 को होने वाली सीबीटी 2 को भी 24 दिसंबर तक स्थगित कर दिया गया है।

रेलवे इस वर्ष बंपर नौकरियों की सौगत ले कर आया है। बता दें की रेलवे ने आरपीएफ यानी कि रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल और एसआई की भर्ती के लिए जो आवेदन प्रक्रिया मई-जून 2018 माह में कराई थी उसके लिए सीबीटी परीक्षा 19 दिसंबर से शुरू हो रही है। रेलवे ने आरपीएफ में कांस्टेबल और एसआई के पदों पर 9739 रिक्तियां निकाली हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।