इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एडमिशन

सभी छात्रों को 12वीं कक्षा के बाद और ग्रेजुएशन खत्म होने के बाद अपने करियर के बारे में ध्यान से सोचना पड़ता है। क्योंकि यही ऐसे समय होता है जब छात्र अपने करियर को लेकर चिंतित होते हैं। जो छात्र IP UNIVERSITY ADMISSION 2019 में एडमिशन लेना चाहते हैं हम उनको बता दें कि आईपीयू सीईटी के लिए ipu admit card 2019 जारी कर दिया गया है। ipu cet admit card 2019 केवल उन्हीं छात्रों का जारी किया गया है जिन्होंने सही नियमों के साथ आवेदन पत्र भरे होंगे। आपको बता दें कि इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को ipu cet 2019 की परीक्षा देनी होती है। जिसके लिए एडमिट कार्ड हो चुका है।

नवीनतम : इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी सीईटी 2019 के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड

ग्रेजुएशन, मास्टर्स, पीएचडी, एमफिल करने के लिए छात्र गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी सभी कोर्स करवाता है। इंजीनियरिंग के साथ यह यूनिवर्सिटी मेडिकल, डेंटल, लॉ आदि के कोर्स भी करवाता है। गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रक्रिया शुरु हो गई हैं। ipu cet 2019 की परीक्षा शुरू कर दी जा चुकी है। बतादें कि परीक्षा 2 जून, 2019 तक चलेगी। जो भी छात्र इस परीक्षा में सफलता हासिल करेंगे केवल उन्हीं छात्रों को आईपीयू में एडमिशन दिया जाएगा। IP UNIVERSITY ADMISSION 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 22 मार्च 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख 20 मई 2019
एंट्रेंस एग्जाम होने की तारीख 4 मई 2019 – 2 जून 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख जारी किया जा चुका है
रिजल्ट जारी होने की तारीख 17 मई 2019 – 10 जून 2019

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी 2019 पात्रता मापदंड

  • यूजी के लिए- उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं पास होना जरुरी है। साथ उम्मीदवार को कम से कम 55% अंक प्राप्त होने जरुरी हैं।
  • पीजी के लिए- उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरुरी है। साथ उम्मीदवार को कम से कम 60% अंक प्राप्त होने जरुरी हैं।

आयु सीमा 

  • ग्रेजुएशन कोर्स के लिए उम्मीदवार की आयु 17 साल से 21 साल तक होनी चाहिए।
  • पोस्ट – ग्रेजुएशन कोर्स के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 35 साल तक हो सकती है।

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी 2019 आवेदन पत्र

 IP UNIVERSITY ADMISSION 2019 विभिन्न कोर्स के लिए जानी जाती है। यह यूनिवर्सिटी सभी कोर्स की सुविधा भी उपलब्ध करवाती है। IPU ADMISSION 2019 के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। आवेदन प्रक्रिया 22 मार्च. 2019 से शुरु होने चुकी थी। आपको बता दें कि आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट www.ipu.ac.in से प्राप्त कर सकते थे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते थे। बता दें कि आवेदन प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है।

सबसे पहले उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन में उम्मीदवारों को अपनी बेसिक जानकारी भरनी होगी। जैसे कि उम्मीदवार का नाम, जन्म तिथि, फोन नंबर, ई-मेल आईडी, कोर्स का नाम आदि। रजिस्ट्रेशन होने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को भरना है। उम्मीदवार एक से ज्यादा कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो उम्मीदवार आवेदन पत्र को तय नियमों के साथ भरेंगे उन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। उम्मीदवारों के लिए जानने वाली बात यह है कि आवेदन पत्र के साथ आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना जरुरी है। आवेदन शुल्क के भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को 1000/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

आधिकारिक वेबसाइट – www.ipu.ac.in

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी 2019 एडमिट कार्ड

IPU CET ADMISSION 2019 की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। इससे पहले योग्य उम्मीदवारों के गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड 2019 जारी कर दिए गए हैं । सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। उम्मीदवार इस पेज से भी अपना  IP CET ADMIT CARD 2019 प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर एंट्रेंस एग्जाम वाले दिन अवश्य अपने साथ लेकर जाना है। उम्मीदवारों को IP UNIVERSITY ADMIT CARD 2019 में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि उम्मीदवार का नाम, परीक्षा का समय, परीक्षा का दिन आदि।

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी 2019 चयन प्रक्रिया

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी 2019 में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को तय किए गए नियमों के अनुसार एडमिशन प्रक्रिया में भाग लेना है। सबसे पहले उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से अपने आपको रजिस्टर करवाना है। और इसके बाद आवेदन पत्र को भरना है। आवेदन पत्र में उम्मीदवारों को विस्तार से सभी जानकारी को भरना है। जो उम्मीदवार सभी जानकारी को सही से और नियमों के अनुसार भरेंगे उन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र मान्य माने जाएंगे।

जिन उम्मीदवारों के आवेदन नियमों के अनुसार होंगे उन उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। उससे पहले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा वाले दिन अपने साथ एडमिट कार्ड जरुर लेकर जाना है। आपको बता दें कि गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम 4 मई 2019 से आयोजित कराए जाएंगे।

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी 2019 रिजल्ट

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम 2019 के बाद उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार होगा। उम्मीदवारों का रिजल्ट मई 2019 में जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों को एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम में प्राप्त अंको के आधार पर दिया जाएगा। उम्मीदवारों का गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम 2019 रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। जो उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम में पास हो जाएंगे वो एडमिशन लेने की दौड़ में बने रहेंगे। एंट्रेंस एग्जाम होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें।

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (GGSIPU) 1998 में सरकार द्वारा स्थापित पहला विश्वविद्यालय है। इस विश्वविद्यालय को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी), भारत द्वारा यूजीसी अधिनियम की धारा 12 बी के तहत मान्यता प्राप्त है। यह एक शिक्षण और संबद्ध विश्वविद्यालय है जो पेशेवर शिक्षा पर ध्यान देने के साथ उच्च शिक्षा के उभरते क्षेत्रों में अध्ययन, अनुसंधान और विस्तार कार्य को बढ़ावा देता है। और इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, प्रबंधन अध्ययन, चिकित्सा, फार्मेसी, नर्सिंग, शिक्षा , कानून, आदि और भी इन और जुड़े क्षेत्रों और अन्य मामलों के साथ या उसके बाद जुड़े मामलों में कोर्स उपलब्ध करवाता है।

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 की अधिक जानकारी के लिए एडमिशन ब्रॉशर यहां से प्राप्त करें।

प्रवेश परीक्षा

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।