Categories: कॉलेज

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 / IP University Addmission 2020

गुरू गोबिंद सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। इस यूनिवर्सिटी को इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी और आईपी यूनिवर्सिटी के नाम से भी जाना जाता है। ये यूनिवर्सिटी दिल्ली की बहुत बड़ी और मशहूर यूनिवर्सिटी है। इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के लिए छात्रों को इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2020 ( IPU CET ) की परीक्षा देनी होगी। ये एक यूनिवर्सिटी लेवल की प्रवेश परीक्षा है। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर ही छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा। जो भी छात्र आईपीयू सीईटी 2020 में शामिल होना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होते हैं। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन जारी किये जाएंगे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी आवेदन कर सकेंगे। जो भी छात्र IP University Addmission 2020 की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020

आवेदन पत्र केवल वही छात्र भर सकते हैं जिन्होंने यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंडो को पूरा किया होगा। जिन छात्रों के आवेदन स्वीकार किये जाते हैं उनका एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। एडमिट कार्ड प्राप्त करने के बाद ही छात्र प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। प्रवेश परीक्षा होने के बाद छात्रों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। जिसके बाद यूनिवर्सिटी की तरफ से मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट आईपीयू सीईटी 2020 में प्राप्त अंको के आधार पर निकाली जाएगी। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा केवल वही छात्र इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकेंगे। छात्र GGSIPU Addmission 2020 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कोर्स का नाम आवेदन करने की अंतिम तिथि प्रवेश परीक्षा की तिथि
बीएससी (योगा) अप्रैल, 2020 मई, 2020
एमएएचईआरआईटी अप्रैल, 2020 मई, 2020
बीएड मई, 2020 मई, 2020
एमएससी (ईएम) अप्रैल, 2020 मई, 2020
बीजेएमसी मई, 2020 मई, 2020
एमएससी (योगा) अप्रैल, 2020 मई, 2020
एमए (मास कम्यूनिकेशन) अप्रैल, 2020 मई, 2020
एमटेक (टूल इंजीनियरिंग) अप्रैल, 2020 मई, 2020
एमटेक (नानो साइंस एंड टेक्नोलॉजी) अप्रैल, 2020 जून, 2020
एमपीटी अप्रैल, 2020 मई, 2020
एमओटी अप्रैल, 2020 मई, 2020
एमपीओ अप्रैल, 2020 मई, 2020
एमटेक (रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन) अप्रैल, 2020 मई, 2020
बीए (इंग्लिश ऑनर्स) मई, 2020 मई, 2020
एमएससी (एनआरएम) अप्रैल, 2020 मई, 2020
बीएससी नर्सिंग (पोस्ट बेसिक) अप्रैल, 2020 मई, 2020
एमसीए (एलई) अप्रैल, 2020 मई, 2020
एमएससी (नर्सिंग) अप्रैल, 2020 मई, 2020
बीबीए अप्रैल, 2020 मई, 2020
एमएससी (बोयो) अप्रैल, 2020 मई, 2020
बीएड (स्पेशल एजुकेशन) अप्रैल, 2020 मई, 2020

महत्तवूपर्ण लिंक

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी 2020 एडमिशन प्रक्रिया

आईपी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए चयन प्रक्रिया भिन्न रखी गई है। चयन प्रक्रिया की जांच आप नीचे दी गई टेबल से कर सकते हैं-

कोर्स का नाम एडमिशन प्रक्रिया
यूजी, पीजी के विभिन्न कोर्सेस आईपीयू सीईटी- IPCET 2020
पीजीएमसी नीट पीजी – NEET PG
एमबीबीएस, बीडीएस, बीएचएमएस एंड बीएएमएस नीट यूजी  – NEET UG
पीजी आयुर्वेदा पीजीएसी- PGAC
बी.आर्च एनएटीए – NATA
बीटेक जेईई मेन – JEE MAIN
एमसीए एनआईएमसीईटी – NIMCET
बीए, बीबीए एलएलबी एंड एलएलएम क्लैट – CLAT
एमबीए कैट- CAT

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी 2020 योग्यता मापदंड

जो भी छात्र गुरू गोबिंद सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें योग्यता मापदंडो को पूरा करना होगा। आवेदन पत्र भरने के लिए यूनिवर्सिटी की तरफ से योग्यता मापदंड रखी जाती है। योग्यता मापदंड को पूरा करने वाले छात्र ही केवल आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। अगर छात्र योग्यता मापदंडो को पूरा किए बगैर आवेदन करते हैं तो ऐसे आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से दी गई है-

यूजी कोर्सेस के लिए
  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं पास होना जरुरी है। साथ उम्मीदवार को कम से कम 55% अंक प्राप्त होने जरुरी हैं।
पीजी कोर्सेस के लिए
  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरुरी है। साथ उम्मीदवार को कम से कम 60% अंक प्राप्त होने जरुरी हैं।
आयु सीमा
  • ग्रेजुएशन कोर्स के लिए उम्मीदवार की आयु 17 साल से 21 साल तक होनी चाहिए।
  • पोस्ट – ग्रेजुएशन कोर्स के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 35 साल तक हो सकती है।

पात्रता मापदंड की पूरी जानकारी यहां से प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी आवेदन पत्र 2020 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र गुरू गोबिंद सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन जारी किये जाएंगे, जिसे छात्रों द्वारा ऑनलाइन ही भरा जाना है। किसी बी स्थिति में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। IP University Application Form 2020 निर्धारित की गई तिथियों के अनुसार ही भरे जाएंगे। निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र के आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। जो भी छात्र आवेदन पत्र भरेंगे वो एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। आवेदन पत्र में भरी गई सारी जानकारी एकदम ठीक औस सही होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरने से छात्र के आवेदन रद्द किये जा सकते हैं।

आवेदन शुल्क

जो भी छात्र आईपीयू आवेदन पत्र 2020 भरेंगे उन्हें आवेदन शुल्क भी भरना होगा। आवेदन शुल्क भरने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। छात्र क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि द्वारा ऑनलाइन आवेदन शुल्क भर सकते हैं। आवेदन शुल्क भरना अनिवार्य होता है। अगर छात्र आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं तो ऐसी स्थिति में छात्र के आवेदन रद्द किए जा सकते हैं।

  • सभी वर्गों के लिए आवेदन शुल्क- 1000 रूपये

इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 एडमिट कार्ड

इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड 2020 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र गुरू गोबिंद सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन जारी किये जाएंगे। किसी भी छात्र के एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी जारी नहीं की जाएगी। ना ही किसी छात्र का एडमिट कार्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से पोस्ट द्वारा भेजा जाएगा। IP University Admit Card 2020 छात्रों को स्वंय डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड प्राप्त करने के बाद ही छात्र प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। परीक्षा के दौरान छात्रों को अपना एडमिट कार्ड साथ लेकर आना होगा। एडमिट कार्ड ना लाने की स्थिति में छात्र को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 एडमिशन प्रक्रिया

गुरू गोबिंद सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के लिए एडमिशन प्रक्रिया निम्न रखी गई है-

  • सबसे पहले छात्रों को आवेदन पत्र भरने होंगे।
  • जिन छात्रों के आवेदन स्वीकार किये जाएंगे उनका एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।
  • एडमिट कार्ड प्राप्त करने के बाद ही छात्र आईपीयू सीईटी 2020 में शामिल हो सकेंगे।
  • प्रवेश परीक्षा होने के बाद छात्रों का रिजल्ट जारी किया जाएगा।
  • जिसके बाद यूनिवर्सिटी की तरफ से मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी।
  • जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा केवल उन्हीं छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा।

इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी 2020 रिजल्ट

इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2020 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र गुरू गोबिंग सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी आईपी यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2020 प्राप्त कर सकते हैं। जो भी छात्र प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे केवल उन्हीं छात्रों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि छात्रों का IP University Result 2020 केवल ऑनलाइन जारी किया जाता है। किसी भी छात्र को व्यक्तिगत रूप से या किसी अन्य रूप से रिजल्ट की कोई जानकारी नहीं दी जाएगी।

इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी 2020 काउंसलिंग

रिजल्ट जारी होने के बाद यूनिवर्सिटी की तरफ से मेरिट  लिस्ट निकाली जाएगी। छात्र मेरिट लिस्ट और काउंसलिंग से जुड़ी सारी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे पेज द्वारा भी प्राप्त कर सकते हैं। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन्हें काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया यूनिवर्सिटी द्वारा ही आयोजित की जाएगी। काउंसलिंग के दौरान छात्रों को अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेज लेकर आने होंगे। काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना अनिवार्य है। काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के बाद ही छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा। काउंसलिंग का आयोजन दो या तीन दौर में पूरा किया जाएगा।

गुरु गोबिंद सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (GGSIPU) 1998 में सरकार द्वारा स्थापित पहला विश्वविद्यालय है। इस विश्वविद्यालय को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी), भारत द्वारा यूजीसी अधिनियम की धारा 12 बी के तहत मान्यता प्राप्त है। यह एक शिक्षण और संबद्ध विश्वविद्यालय है जो पेशेवर शिक्षा पर ध्यान देने के साथ उच्च शिक्षा के उभरते क्षेत्रों में अध्ययन, अनुसंधान और विस्तार कार्य को बढ़ावा देता है। और इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, प्रबंधन अध्ययन, चिकित्सा, फार्मेसी, नर्सिंग, शिक्षा , कानून, आदि और भी इन और जुड़े क्षेत्रों और अन्य मामलों के साथ या उसके बाद जुड़े मामलों में कोर्स उपलब्ध करवाता है।

आधिकारिक वेबसाइटwww.ipu.ac.in

कॉलेज एडमिशन

Share
Published by
Surbhi Sharma @surbhi@aglasem.in

Recent Posts

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 / UPSC Application Form 2019- जारी

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार यूपीएससी भर्ती 2019 में नौकरी पाना चाहते हैं…

6 घंटे ago

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 | 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में…

6 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट (MRPL 2019 Result)

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा ऑनलाइन जारी की…

7 घंटे ago

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र (APIIT NAT 2020 Application Form): जारी, इस पेज से करें आवेदन

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र - एपीआईआईटी नेशनल एडमिशन टेस्ट 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।…

7 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा शुरू होने…

7 घंटे ago

यूनी गौज 2020 (UNI GAUGE 2020): इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम

यूनी-गौज (UNI-GAUGE) 2020 एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन ऐरा फाउंडेशन (ERA Foundation) द्वारा करवाया जाएगा। यूनी गौज नेशनल लेवल एग्जाम है।…

6 घंटे ago