Categories: कॉलेज

गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 / Gurugram University Admission 2020

गुरूग्राम यूनिवर्सिटी हरियाणा की बहुत ही प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी है। गुरूग्राम यूनिवर्सिटी को राऊ तुला राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड साइंस के नाम से भी जाना जाता है। यह यूनिवर्सिटी 12,185 वर्ग. मी. के दायरे में सेक्टर – 51, गुरूग्राम में स्थित है। गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में लेक्चर हॉल, लैब, लाइब्रैरी, सेमिनार हॉल, कॉनफ्रेंस हॉल, ऑडिटोरियम आदि सभी चीजों की सुविधा उपलब्ध की गई है। Gurugram University अंडर ग्रेजुएट (बीए) और पोस्ट ग्रेजुएट (एमए) के विभिन्न कोर्सों में एडमिशन उपलब्ध करवाती है। जो भी उम्मीदवार गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे द्वारा दी गई लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के पहले उम्मीदवार एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें।  Gurugram University Admission 2020 की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए एस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020

गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है लेकिन मार्च या अप्रैल में शुरु कर दी जायेगी। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। Gurugram University की आधिकारिक वेबसाइट gurugramuniversity.ac.in पर जाकर आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। आवेदन पत्र का लिंक आप हमारे इस पेज से प्राप्त कर सकेंगे। आप अपना आवेदन हमारे इस पेज से भी आसानी से कर सकेंगे। गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 की जरुरी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी के लिए नीचे दी गई टेबल को देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन पत्र जारी होने कि तिथि अप्रैल 2020
आवेदन पत्र खत्म होने कि तिथि अप्रैल 2020
एडमिट कार्ड जारी होने कि तिथि मई 2020
प्रवेश परीक्षा आयोजित होने कि तिथि जुलाई 2020
रिजल्ट जारी होने कि तिथि जुलाई 2020

गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 कोर्स

अंडर ग्रेजुएट कोर्स

  • बीफॉर्मा
  • बीपीटी
  • बीटेक

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स

  • एमएससी
  • एमकॉम
  • एमबीए
  • एमए

गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

अंडर ग्रेजुएट कोर्स

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से किसी कक्षा 12वीं पास होनी चाहिए।
  • कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 45 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से किसी कक्षा बैचलर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 45 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।

गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के लिए आवेदन पत्र जुलाई के महीनें में जारी किए जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन पत्र यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त करना होगा। आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार अपना आवेदन करने से पहले उसमें दी गई जरूरी जानकारी को अवश्य पढ़ लें ताकि आवेदन करते समय किसी तरह की कोई गलती ना हो। आपको बता दें कि जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उन्हें आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। आवेदन शुल्क के बिना आवेदन पत्र मंजूर नहीं किया जाएगा। उम्मीदवार अंतिम तारीख तक गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के लिए अपना आवेदन पत्र जरूर जमा कर दें।

Gurugram University Online Form 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से आवेदन पत्र भर सकेंगे। गुरुग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन फॉर्म 2020 भरने से पहले मांगी गई मानदंड पात्रता को सही से जांचना होगा उसके बाद ही आवेदन करना होगा। अगर छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई मानदंड पात्रता को सही से जांचने के योग्य नहीं होंगे तो आवेदन पत्र किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया जायेगा।

गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 चयन प्रक्रिया

  • आवेदन
  • मेरिट लिस्ट
  • रिजल्ट
  • काउंसलिंग
  • एडमिशन

गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 एडमिट कार्ड

जिन कोर्सेस के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जायेगी उन छात्रों के एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा। गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 एडमिट कार्ड लिखित परीक्षा से पहले जारी कर दिया जायेगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। Gurugram University Admit Card 2020 केवल ऑनलाइन माध्यम के जरिये ही जारी किया जायेगा जिन छात्रों का आवेदन पत्र स्वीकार किया जायेगा उन छात्रों को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड प्राप्त होगा। एडमिट कार्ड प्रत्येक छात्रों के पास होना बेहद जरुरी है बिना एडमिट कार्ड के छात्रों को परीक्षा हॉल में बैठने नहीं दिया जायेगा, इसलिए प्रत्येक छात्रों के पास एडमिट कार्ड होना बेहद जरुरी है। एडमिट कार्ड में छात्रों को परीक्षा हॉल, परीक्षा केंद्र, परीक्षा तिथि, परीक्षा का नाम, रोल नंबर, हस्ताक्षर, फोटो आदि की पूरी जानकारी दी जायेगी।

गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 रिजल्ट

Gurugram University Result 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकेंगे। रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर और डीओबी दर्ज करना होगा उसके बाद ही छात्र रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकेंगे।

गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 काउंसलिंग

रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को एडमिशन काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। एडमिशन काउंसलिंग 3 राउंड में होगी। जिन उम्मीदवारों का नाम काउंसलिंग के पहले राउंड में नहीं आएगा उन उम्मीदवारों को अगले राउंड का इंतजार करना होगा। काउंसलिंग में उम्मीदवारों को गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 सेशन के लिए चुना जाएगा। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में होगा उन उम्मीदवारों को एडमिशन काउंसलिंग के दौरान कुछ जरूरी दस्तावेज अपने साथ लेकर जानें होंगे।

  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट
  • ग्रेजुएशन मार्कशीट और सर्टिफिकेट
  • केरेक्टर सर्टिफिकेट
  • इनकम सर्टिफिकेट

गुरूग्राम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 कोर्स फीस

अंडर ग्रेजुएट कोर्स

  • बीफॉर्म (B.Pharm)  – 30,000/-रुपए
  • बीपीटी (B.PT) – 30,000/-रुपए
  • बीटेक (B.Tech) – 40,000/-रुपए

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स

  • एमएससी (M.sc) – 40,000/-रुपए
  • एमकॉम (M.com) – 15,000/-रुपए
  • एमबीए (MBA) – 30,000/-रुपए
  • एमए (MA) – 10,000/-रुपए

नोट – सभी कोर्सों की फीस वर्ष 2019 के आधार पर है।

गुरूग्राम यूनिवर्सिटी

गुरुग्राम विश्वविद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता का पर्याय बन जाएगा। गुरुग्राम के सेक्टर -51 में बसे हरे-भरे परिसर में देश के कोने-कोने से और समाज के हर तबके और हर तबके के छात्र-छात्राएं रहेंगे, सीखेंगे और खेलेंगे। यह बहुत अच्छा है कि आपने गुरुग्राम विश्वविद्यालय में वैश्विक अध्ययनों से समृद्ध भविष्य के लिए चुनकर एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया है। विश्वविद्यालय में संकाय और अन्य सहायता और सेवा कर्मचारी होंगे, जो छात्रों और परिसर की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करेंगे, जो सीखने की सुविधा प्रदान करेगा और छात्रों के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करेगा। इसके अलावा विश्वविद्यालय विश्व स्तर की सुविधाएं प्रदान करेगा, जिसकी उच्च शिक्षा में नवीनतम रुझानों और विकास को प्रतिबिंबित करने के लिए लगातार समीक्षा और उन्नयन किया जाएगा।

नोट-जानकारी पिछले वर्ष के ब्रोशर के आधार पर है, नई नोटिफिकेशन जारी होते ही हम पेज को अपडेट कर देंगे।

आधिकारिक वेबसाइटgurugramuniversity.ac.in

कॉलेज एडमिशन

Share
Published by
शुभम गुप्ता @ShubhamGupta

Recent Posts

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 / UPSC Application Form 2019- जारी

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार यूपीएससी भर्ती 2019 में नौकरी पाना चाहते हैं…

6 घंटे ago

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 | 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में…

7 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट (MRPL 2019 Result)

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा ऑनलाइन जारी की…

7 घंटे ago

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र (APIIT NAT 2020 Application Form): जारी, इस पेज से करें आवेदन

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र - एपीआईआईटी नेशनल एडमिशन टेस्ट 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।…

7 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा शुरू होने…

7 घंटे ago

यूनी गौज 2020 (UNI GAUGE 2020): इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम

यूनी-गौज (UNI-GAUGE) 2020 एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन ऐरा फाउंडेशन (ERA Foundation) द्वारा करवाया जाएगा। यूनी गौज नेशनल लेवल एग्जाम है।…

7 घंटे ago