हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड, कोरवा अमेठी ने कुल 61 अपरेंटिस के लिए नियुक्तियां निकली हैं। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड भर्ती 2018 अप्रेंटिसशिप की अवधि एक वर्ष है जिसके लिए इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किये हुए उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए गए हैं। अभ्यर्थिओं को आवेदन एक्सेल फॉर्म में भरकर ईमेल के द्वारा प्रेषित करना होगा। सत्यापन के लिए अभ्यर्थिओं का चयन उनके द्वारा प्राप्त इंजीनियरिंग डिप्लोमा के अंको के आधार पर किया जायेगा। प्रोविजनल रूप से चयनित अभ्यर्थिओं को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) अमेठी में दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जायेगा। अभ्यर्थी द्वारा दी गयी जानकारियों को सत्य पाए जाने पर उसका चयन 01 वर्ष के अनुबंध के अनुसार उसके ट्रेड में कर लिए जायेगा। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम में दर्ज होना आवश्यक होगा। राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम से प्राप्त एनरोलमेंट नंबर के बिना किये गए आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

एचएएल अपरेंटिस भर्ती 2018 (HAL Apprenticeship Recruitment)

हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड, अमेठी चयनित अभ्यर्थिओं को एक वर्ष की अप्रेंटिसशिप की अवधि के बाद किसी भी प्रकार का रोजगार देने के लिए बाध्य नहीं होगा। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड भर्ती 2018 अप्रेंटिसशिप की अवधि में अभ्यर्थी को 3542 रूपये प्रति महीने के अनुसार छत्रवृति/वेतन देय होगा। दस्तावेज सत्यापन के लिए आने वाले अभ्यर्थिओं के आने जाने एवं रहने की व्यवस्था के लिए एचएएल कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
e-मेल द्वारा आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 जुलाई 2018
दस्तावेज सत्यापन के लिए चुने गए अभ्यर्थिओं के नामों का प्रकाशन 20 अगस्त 2018 को एचएएल की वेबसाइट पर
HAL Korwa में दस्तावेज सत्यापन की तिथियां 22 से 29 अगस्त 2018 तक

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल रिक्त पदों की संख्या – 61

रिक्तियों के प्रकार

विभाग / शाखा रिक्त पद
इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग 35
मैकेनिकल इंजीनियरिंग 14
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 02
सिविल इंजीनियरिंग 01
इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी 04
कंप्यूटर साइंस 05

वेतनमान – 3542 रुपये प्रतिमाह छात्रवृति के रूप में।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

आवश्यक योग्यताएं 

  • आवेदक का मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या फिर बोर्ड से 03 साल का सम्बंधित शाखा में इंजीनियरिंग डिप्लोमा पूर्ण होना चाहिए।
  • आवेदक की अप्रेंटिसशिप ज्वॉइनिंग तिथि तथा डिप्लोमा उत्तीर्ण होने की तिथि में 03 साल से ज्यादा का अंतराल नहीं होना चाहिए।
  • 01 साल या इससे अधिक का कार्य अनुभव रखने वाले अभ्यर्थी अप्रेंटिसशिप के लिए योग्य नहीं मने जायेंगे।

आयु सीमा 

आयु की गणना 27 जुलाई 2018 से की जाएगी जिसमे सामान्य उम्मीदवार की आयु 26 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। पिछड़ी जातियों (नॉन क्रीमी लेयर) को 03 वर्ष, अनुसूचित जाति  तथा जनजाति के अभ्यर्थिओं ो 05 वर्ष तथा भौतिक रूप से विकलांग आवेदकों को 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता 

मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या बोर्ड से 03 साल का सम्बंधित शाखा में इंजीनियरिंग डिप्लोमा

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड भर्ती 2018 आवेदन पत्र

राष्ट्रीय ऍपेरेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम में दर्ज अभ्यर्थी अपने एनरोलमेंट नंबर के साथ एक्सेल शीट में आवेदन फॉर्म भरकर HAL द्वारा प्रदत्त e-मेल  आई० डी० में प्रेषित करना होगा।आवेदन करने के लिए निम्न चरणों का पालन करें

  1. आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन करने से पूर्व अपने आप को राष्ट्रीय ऍपेरेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम की वेबसाइट पर दर्ज करके एनरोलमेंट नंबर प्राप्त क्र लें।
  2. HAL के करियर सेक्शन में दिए गए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके उसे फइलल करना होगा जिसे बाद में HAL द्वारा दिए गयी ईमेल आई डी पर प्रेषित करना होगा। आप आवेदन फॉर्म नीचे दिए गए लिंक से भी प्राप्त कर सकते हैं।
  3. आवेदन करने के लिए दी गयी e-मेल आई० डी० –[email protected]
  4. e-मेल की सब्जेक्ट लाइन निश्चित रूप से एनरोलमेंट नो एवं अभ्यर्थी का नाम होना चाहिए।
  5. आवेदन पत्र का नाम निश्चित रूप से एनरोलमेंट नम्बर होना चाहिए।
  6. एचएएल में सेवा / सेवानिवृत्त / मृत कर्मचारियों के आश्रितों को कर्मचारी सूचना पत्र की स्कैन की गयी कॉपी को उस डिवीज़न के मानवसंसाधन अधिकारी से प्रमाणित करके e-मेल के साथ ही संलग्न करना होगा। कर्मचारी सूचना पत्र आप HAL के करियर सेक्शन या फिर नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से प्राप्त कर सकते है।

आवेदन पत्र :  

आधिकारिक वेबसाइट : hal-india.co.in

आवेदन शुल्क – निःशुल्क

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

  • अभ्यर्थिओं का चयन शत-प्रतिशत उनके द्वारा इंजीनियरिंग डिप्लोमा में प्राप्त कुल अंको के के योग के आधार पर होगा।
  • आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थिओं को नियमानुसार आरक्षण मिलेगा जिसका विवरण आधिकारिक अधिसूचना पर उपलब्ध है।
  • HAL के कर्मचारियों के आश्रितों के लिए 10% आरक्षण देय है।
  • अभ्यर्थी को सम्बंधित अधिकारी द्वारा शारीरिक रूप से अप्रेंटिसशिप में कार्य के लिए स्वस्थ होना अनिवार्य है।
  • चयनित अभ्यर्थी को पुलिस आयुक्त / पुलिस अधीक्षक से पुलिस अनुमति प्रमाणपत्र ज्वॉइनिंग से पूर्व प्राप्त करना आवश्यक होगा।

HAL अप्रेंटिसशिप भर्ती 2018 के लिए आवश्यक दस्तावेज 

वास्तविक प्रश्न के सत्यापन के समय प्रत्येक अभ्यर्ती को अपनी एक वर्तमान रंगीन फोटो के साथ दस्तावेजों की स्वप्रमाणित एक-एक प्रति जमा करनी होगी।जरूरी दस्तावेज इस प्रकार से हैं –

  1. हाई स्कूल अंकपत्र एवं प्रमाणपत्र
  2. इंटरमीडिएट अंकपत्र एवं प्रमाणपत्र
  3. प्रत्येक सेमेस्टर का डिप्लोमा अंकपत्र एवं प्रमाणपत्र (समेकित अंकपत्र के साथ )
  4. जाति प्रमाण पत्र (आरक्षण की स्थित में)
  5. दिव्यांगता प्रमाण पत्र (आरक्षण की स्थित में)
  6. कर्मचारी सूचना पत्र (आरक्षण की स्थित में)

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड भर्ती 2018 परिणाम

हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड, कोरवा अमेठी द्वारा आमंत्रित आवेदनों को मेरिट के आधार पर चयन होगा जिसका परिणाम HAL  की आधिकारिक वेबसाइट पर सत्यापन के बाद प्रकाशित किया जायेगा। आरक्षण के प्रकार का विस्तृत विवरण आधिकारिक अधिसूचना में दिया गया है। आवेदन से पूर्व आवेदक आधिकारिक अधिसूचना देख लें।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड भर्ती 2018 की पूरी जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

LPUNEST 2019 Apply Now!!

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।