हरियाणा बीई बीटेक एडमिशन 2019

हरियाणा बीई / बीटेक एडमिशन 2019- जो भी छात्र हरियाणा में बीई या बीटेक कोर्स करना चाहते हैं उन्हें तकनीकी शिक्षा विभाग, हरियाणा द्वारा जारी आवेदन पत्र भरने होते हैं। हरियाणा सरकार ने शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के लिए बीई या बीटेक कोर्सेस में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जो भी छात्र इन कोर्सेस में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन  पत्र भरना होता है। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन पत्र भर सकते थे। बता दें कि आवेदन प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। अब छात्रों को काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना होगा। जिसके लिए छात्रो को काउंसलिंग शुल्क का भुगतान भी करना होगा। Haryana BE / B.TECH Admission 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम :

  • बीई / बीटेक एचजीएसटी और बीई / बीटेक बायोटेक कश्मीरी उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट हुई जारी, नीचे दी गई लिंक से प्राप्त करें मेरिट लिस्ट।
  • हरियाणा बीई / बीटेक एडमिशन 2019 की काउंसलिंग फीस का भुगतान करने के लिए लिंक जारी किया गया है, शुल्क का भुगतान करने के लिए नीचे की ओर स्क्रोल करें।

हरियाणा बीई / बीटेक एडमिशन 2019

आपको बता दें कि छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी काउंसलिंग शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। जो उम्मीदवार योग्य हैं उनका चयन जेईई मेन 2019 परीक्षा में मेरिट या रैंक के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को बीई या बीटेक प्रवेश से संबंधित सभी विवरण यहां मिलेंगे। उम्मीदवार नीचे से हरियाणा बीटेक एडमिशन 2019 से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियों की जांच कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

हरियाणा बीई / बीटेक एडमिशन 2019 योग्यता मापदंड

जो भी छात्र हरियाणा बीई बीटेक एडमिशन 2019 के लिए आवेदन पत्र भरेंगे, उन्हें योग्यता मापदंड को पूरा करना अनिवार्य होगा। तकनीकी शिक्षा विभाग, हरियाणा द्वारा तय किए गए योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्र ही केवल आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे।

बीई / बीटेक के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता- किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। साथ ही निम्नलिखित विषयों में से एक के साथ अनिवार्य विषयों के रूप में भौतिकी और गणित के साथ पास होना चाहिए-

  • रसायन विज्ञान
  • जैव प्रौद्योगिकी
  • जीव विज्ञान या तकनीकी व्यावसायिक विषय

नोट- यदि किसी उम्मीदवार के पास उसके डिप्लोमा कोर्स में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित है, तो उसका डिप्लोमा 12वीं के बराबर है।

हरियाणा बीई / बीटेक एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

हरियाणा बीटेक आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किए गए थे। जिसे छात्र हरियाणा स्टेट टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी (एचएसटीईएस) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर सकते थे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते थे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। जिन भी छात्रों ने आवेदन पत्र सभी नियमों और शर्तों को धाय में रखते हुए करे होंगे केवल उन्हीं छात्रों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। आपको बता दें कि आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन जारी किए गए थे। जिसे छात्रों द्वारा ऑनलाइन ही भरा जाना था। किसी भी स्थिति में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन पत्र में एक भी गलत जानकारी भरे जाने से छात्र का आवेदन रद्द किया जा सकता है। छात्र आवेदन पत्र भरने में सावधानी बरतें और आवेदन पत्र में सभी जानकारी सही और ठीक से भरें। आवेदन पत्र भरने के बाद छात्रों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

आवेदन पत्र- हरियाणा बीई और बीटेक एडमिशन 2019 के लिए आवेदन यहां से करें।

आवेदन शुल्क

जो भी छात्र Haryana BE / B.TECH Admission 2019 के लिए आवेदन करेंगे उन्हें आवेदन शुल्क भी भरना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन भरा जा सकता है। जो भी छात्र आवेदन शुल्क का भुगतान करेंगे केवल उन्हीं छात्रों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।

आवेदन शुल्क

  • जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपये/- जमा करने होंगे।
  • रिजर्वड केटेगरी के उम्मीदवारों को 200 रुपये/- जमा करने होंगे।

हरियाणा बीई / बीटेक एडमिशन 2019 एडमिशन प्रक्रिया

बीई और बीटेक के लिए एडमिशन का आधार

बीई और बीटेक में पहली और दूसरी ऑनलाइन-ऑफ-कैंपस काउंसलिंग प्रवेश के दौरान एनटीए द्वारा आयोजित जेईई मेन 2018 की संयुक्त मेरिट के इंटर से मेरिट के आधार पर किया जाएगा। तीसरी और चौथी काउंसलिंग के दौरान, एडमिशन किसी भी आरक्षण के बिना क्वालिपाइंग परीक्षा के प्रतिशत के आधार पर एचएसटीईएस द्वारा तैयार किए जाने वाेल रैंक के आधार पर किया जाएगा।

हरियाणा बीई / बीटेक एडमिशन मेरिट लिस्ट 2019

हरियाणा बीई, बीटेक एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कि जायेगी, छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी मेरिट लिस्ट प्राप्त कर सकेंगे इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से मेरिट लिस्ट प्राप्त कर सकेंगे। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद छात्रों को रैंक के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा, जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा उनको काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा, काउंसलिंग प्रकिया में छात्रों को अपने साथ जरुरी दस्तावेज लेकर जानें होंगे, जिनका वेरिफिकेशन किया जायेगा।

मेरिट लिस्ट-

हरियाणा बीई / बीटेक एडमिशन 2019 काउंसलिंग

हरियाणा बीटेक आवेदन पत्र 2019 भरने के बाद मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा, उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग की प्रक्रिया दो तीन दौर में पूरी की जाएगी। काउसंलिंग प्रक्रिया में भाग लेना अनिवार्य होगा। अगर छात्र काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग नहीं लेते हैं तो ऐसी स्थिति में छात्र को एडमिशन नहीं दिया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जो भी छात्र काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं उन्हें काउंसलिंग शुल्क का भुगतान भी करना होगा। उम्मीदवार काउंसलिंग शुल्क का भुगतान ऑनलाइन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ई चालान के माध्यम से कर सकते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर भुगतान स्थिति लिंक के तहत भुगतान की स्थिति की जांच भी कर सकते हैं।

काउंसलिंग शुल्क– 500 रूपये

काउंसलिंग- काउंसलिंग फीस के भुगतान के लिए लिंक की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा स्टेट टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी

हरियाणा सरकार ने विभिन्न राज्य के विभिन्न विषयों में स्नातकोत्तर, स्नातक और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पारदर्शी और एक समान प्रक्रिया के कार्यान्वयन के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग में हरियाणा राज्य तकनीकी शिक्षा सोसायटी- HSTES (पहले हरियाणा राज्य परामर्श समिति-HSCS के रूप में जाना जाता है) का गठन किया है। राज्य में इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला और योजना, फार्मेसी, प्रबंधन आदि। डिप्लोमा (इंजी।) और डिप्लोमा (फार्मेसी) कोर्स के लिए प्रवेश अर्हक परीक्षा के इंटर-से-मेरिट के आधार पर किए जाते हैं। सोसाइटी बीई / बी.टेक पाठ्यक्रमों में डिप्लोमा (इंजीनियरिंग) लेटरल एंट्री और लेटरल एंट्री में प्रवेश के लिए राज्य स्तरीय ऑन-लाइन प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करती है। बीई / बी के लिए प्रवेश। टेक कोर्स सीबीएसई द्वारा आयोजित जेईई (मेन) रैंक के इंटर-से-मेरिट के आधार पर किए जाते हैं। बी। आर्क में प्रवेश। सीबीएसई द्वारा आयोजित COA और JEE (MAIN) पेपर पार्ट II द्वारा आयोजित NATA में प्राप्त रैंक के आधार पर पाठ्यक्रम बनाया जाता है।

आधिकारिक वेबसाइट – www.hstes.org.in

हरियाणा बीई और बीटेक एडमिशन 2019 से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।
एचएसटीईएस एडमिशन

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।