देश भर में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। दसवीं में पढ़ने वाले छात्रों ने अभी से ही तैयारिओं में लग गए है। बोर्ड की परीक्षा हर छत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। इस परीक्षा के परिणाम पर ही उनका भविष्य निर्भर करता है। इसलिए छात्र अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए कोई कसार नहीं छोड़ना चाहते। जल्द ही हरियाणा बोर्ड भी अपनी दसवीं बोर्ड की परीक्षा की तारीखों की घोषणा करेगा। तारीखें घोषित होते ही छात्र एचबीएससी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। इसके आलावा छात्र चाहें तो हमारे दिए गए लिंक से भी तारीखें देख सकते हैं। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

हरियाणा बोर्ड 10वीं समय सारिणी 2019 (HBSE 10th Time Table 2019)

10वीं बोर्ड परीक्षा की समय सारिणी हरियाणा बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन के द्वारा घोषित की जाती है। हालांकि समय सारिणी अभी घोषित नहीं की गयी हैं लेकिन उम्मीद है की हर साल की तरह इस साल भी बोर्ड की परीक्षाएं मार्च में होंगी। समय सारिणी जारी होते ही छात्रों को अपडेट क्र दिया जाएगा। हरियाणा बोर्ड शिक्षा स्तर को और बेहतर बनाने के लिए प्री बोर्ड परीक्षा भी ले रहा है जिससे परीक्षार्थिओं को बोर्ड परीक्षा देने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो.

महत्वपूर्ण तारीखें 

विषय  दिनांक 
अंग्रेजी घोषित किये जाएंगे
हिंदी घोषित किये जाएंगे
गणित घोषित किये जाएंगे
विज्ञान घोषित किये जाएंगे
सामाजिक विज्ञान घोषित किये जाएंगे
शारीरिक और स्वास्थ्य शिक्षा घोषित किये जाएंगे
आईटीएस घोषित किये जाएंगे

हरियाणा बोर्ड 2019 प्रवेश पत्र

दसवीं की परीक्षा से कुछ दिन पहले एचबीएससी बोर्ड प्रवेश पत्र निकल देंगे। छात्र इस बात का ध्यान रखें की वे परीक्षा केंद्र में प्रवेश के बिना परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं है। इसलिए प्रवेश पत्र अवश्य साथ ले जाएँ। प्रवेश पत्र में परीक्षा का समय और स्थान भी दिया होगा। प्रवेश पत्र में दी गयी सूचनाओं को ध्यान से पढ़ें। प्रवेश पत्र आते ही हम उसका लिंक अपडेट कर देंगे। इसके अलावा छात्र हरियाणा शिक्षा बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

हरियाणा शिक्षा बोर्ड

हरियाणा बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन की शुरुआत चंडीगढ़ में वर्ष 1969 में हुई थी। एचबीएससी ने वर्ष 1970 में पहली बार दसवीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित की थी। उसके बाद हरियाणा शिक्षा बोर्ड हर साल इस परीक्षा का आयोजन करता है। और इस परीक्षा के जरिये लाखों की संख्या में छात्रों ने अपने भविष्य की नीव राखी।

अपने विचार बताएं।