हम सभी जानते हैं की बारहवीं की परीक्षा हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। देश भर में हर साल कई बच्चे इस परीक्षा को देते हैं। जल्द ही हरियाणा शिक्षा बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा होने वाली है। एचबीएससी बोर्ड ने अभी तक तारीखों की घोषणा नहीं की है। लेकिन उम्मीद है की या परीक्षा मार्च 2019 में ली जाएगी। समय सारिणी की आधिकारिक सुचना मिलते ही हम उसे अपडेट कर देंगे। उम्मीद है की जनवरी 2019 तक समय सारिणी प्रकाशित कर दी जाएंगी। हरियाणा शिक्षा बोर्ड से बारहवीं की परीक्षा देने वाले छात्र समय समय पर एचबीएससी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें। और अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आलेख को पूरा पढ़ें।

हरियाणा बोर्ड 12वीं समय सारिणी 2019 (HBSE 12th Time Table 2019)

बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए नियमित पढ़ाई करने की जरुरत है। कड़ी मेहनत और लगन से कोई भी अच्छे अंक प्राप्त कर सकता है। परीक्षा की तयारी करने वाले छात्र सैंपल पेपर से भी परीक्षा का पैटर्न देख सकते हैं। हरियाणा बोर्ड बारहवीं की परीक्षा से पहले प्री बोर्ड की परीक्षाएं भी लेते हैं। इससे छात्रों को परीक्षा के पैटर्न समझने में आसानी होती है साथ ही शिक्षा का स्तर भी सुधरता है। हरियाणा शिक्षा बोर्ड की बारहवीं की समय सारिणी निम्नलिखित है।

महत्वपूर्ण तिथियां 

विषय  तारीख
अंग्रेजी घोषित की जाएंगी
गृह विज्ञान घोषित की जाएंगी
हिंदी घोषित की जाएंगी
पंजाबी / संस्कृत / उर्दू घोषित की जाएंगी
कृषि घोषित की जाएंगी
नृत्य घोषित की जाएंगी
मिलिट्री साइंस घोषित की जाएंगी
भौतिकी / अर्थशास्त्र घोषित की जाएंगी
पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, जियोग्राफी, गणित घोषित की जाएंगी
बायो टेक्नोलॉजी / विज्ञापन घोषित की जाएंगी
फाइन आर्ट्स घोषित की जाएंगी
एकाउंटेंसी / पोलिटिकल साइंस घोषित की जाएंगी
नागरिक शास्त्र घोषित की जाएंगी
रसायन विज्ञान / इतिहास घोषित की जाएंगी
कंप्यूटर साइंस / म्यूजिक हिंदुस्तानी घोषित की जाएंगी
बिजनेस स्टडीज घोषित की जाएंगी
जीव विज्ञान घोषित की जाएंगी
अकॉउंटेन्सी / ऑडिटिंग / मार्केटिंग / कंप्यूटर साइंस घोषित की जाएंगी
रिटेल / आईटीईएस घोषित की जाएंगी
फिलोसोफी / घोषित की जाएंगी

हरियाणा बोर्ड 12वीं प्रवेश पत्र

एचबीएससी बोर्ड भिवानी की परीक्षा से कुछ दिन पहले प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। छात्र हरियाणा बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र पर लिखे नियमों को ध्यान से पढ़ें। छत्र परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र ले जाना न भूलें अन्यथा उन्हें परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। छात्रों की सुविधा के लिए प्रवेश पत्र आते ही हम इस पेज पर लिंक अपलोड कर देंगे।

हरियाणा शिक्षा बोर्ड

हरियाणा शिक्षा बोर्ड हर साल बारहवीं की परीक्षाएं लेता है। एचबीएससी बोर्ड वर्ष 1987 में पहली बार बारहवीं की परीक्षा आयोजित की। हरियाणा बोर्ड की शुरुआत वर्ष 1969 में हुई थी। शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए एचबीएससी बोर्ड समय समय पर शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करता है।

अपने विचार बताएं।