हरियाणा बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन (एचबीएससी) 2019 के 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा जल्द ही शुरु होने वाली हैं। लेकिन हरियाणा बोर्ड ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इसकी तारीखों की घोषणा नहीं की है। हरियाणा के 10वीं बोर्ड और 12वीं बोर्ड की समय सारिणी आते ही छात्र उसे एचबीएससी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा सबसे महत्तवपूर्ण मानी जाती हैं क्योंकि इन परिक्षाओं पर ही छात्रों का भविष्य निर्भर करता है। हर साल काफी संख्या में छात्र इस परीक्षा में भाग लेते हैं। इस साल भी दसवीं और बारहवीं के छात्रों ने परीक्षा की तयारी शुरू कर दी है। छात्रों को परेशानी न हो इसलिए एचबीएससी बोर्ड 2019 की दसवीं और बारहवीं की समय सारिणी आते ही हम उसे अपने पेज पर अपलोड कर देंगे। अधिक जानकारी के लिए इस आलेख को पूरा पढ़ें। छात्र हरियाणा बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर भी इससे जुड़ी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

हरियाणा बोर्ड टाइम टेबल 2019 (Haryana Board Time Time 2019)

हरियाणा में दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। वर्ष 2018 में यह परीक्षा मार्च में हुई थी। हालांकि इस वर्ष अभी तक तारीखों की आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है। लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है की इस वर्ष भी यह परीक्षा मार्च में ही होगी। परीक्षा के पहले ही सभी छात्र ने तैयारी शुरु कर दी है। डेटशीट जारी होते ही सभी छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा। हरियाणा बोर्ड परीक्षा 2019 की अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

महत्वपूर्ण तारीखें

कक्षा परीक्षा शुरू होने की तारीख  परीक्षा खत्म होने की तारीख यहाँ से प्राप्त करें 
10वीं बोर्ड परीक्षा घोषित की जाएगी घोषित की जाएगी यहाँ क्लिक करें
12वीं बोर्ड परीक्षा घोषित की जाएगी घोषित की जाएगी यहाँ क्लिक करें

हरियाणा बोर्ड 2019 महत्वपूर्ण जानकारियां

  • सभी छात्रों को परीक्षा के समय से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र में पहुंचना अनिवार्य हैं। देर होने पर छात्र को परीक्षा केंद्र में दाखिला की अनुमति नहीं है।
  • छात्रों को प्रशन पत्र परीक्षा शुरु होने से 10 मिनट पहले दी जाएगी ।
  • परीक्षार्थी इस बात का ख़ास ध्यान रखें की प्रशन पत्र और उत्तर पुस्तिका परीक्षा केंद्र में मौजूद अधिकारी की अनुमति से ही खोलें अन्यथा परीक्ष रद्द भी की जा सकती है।

हरियाणा बोर्ड

हरियाणा बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन (एचबीएससी) हरियाणा सर्कार के अंतर्गत आती है। एचबीएससी बोर्ड हर दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं करवाता है। और हर साल बड़ी संख्या में छात्र इस परीक्षा को देते हैं। हरियाणा बोर्ड न सिर्फ परीक्षाएं करवाता है, साथ ही यह भी सुनिश्चित करता है की परीक्षायें सुचारु रूप से हो रही हैं या नहीं। शिक्षा प्रणाली, पाठ्यक्रम जैसी गतिविधियों पर भी ध्यान रखते हुए शिक्षा के स्तर को और बेहतर बनाने की तरफ अग्रसर है।

अपने विचार बताएं।