haryana leet 2019

हरियाणा एलईईटी 2019 बीई,बीटेक, लेटरल एंट्री कोर्सों में इंजीनियरिंग कोर्सों में डिप्लोमा वाले छात्रों को प्रवेश प्रदान करता है। हरियाणा स्टेट टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी (एचएसटीईएस) इंजीनियरिंग डिप्लोमा में बी.टेक कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाती है। प्रवेश परीक्षा 3, 4 और 7 को आयोजित की जायेगी  जिसके बाद छात्र प्रवेश कर सकेंगे। Haryana LEET 2019 में छात्र शामिल होंगे उनको प्रवेश परीक्षा में एडमिट कार्ड लेकर जाना होगा यदि छात्र प्रवेश परीक्षा में एडमिट कार्ड ले जाना भूल जाते हैं तो वह प्रवेश परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सकेंगे। हरियाणा एलईईटी ऑनलाइन एंट्रेंस टेस्ट 2019 90 मिनट और 90 अंकों की आयोजित की जायेगी, जिसमें जागरुकता,तकनीकी और संचार कौशल के आधार पर प्रश्न पूछे जायेंगे। जो भी छात्र हरियाणा एलईईटी 2019 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे पेज पेज पर दी जानकारी को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम हरियाणा एलईईटी 2019 रिजल्ट / इंटर से मेरिट लिस्ट हुई जारी, नीचे दी गई लिंक से करें भुगतान।

हरियाणा एलईईटी 2019 (Haryana LEET 2019)

हरियाणा LEET 2019 के लिए आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी कर दिये गये हैं। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वो हमारे इस पेज भी अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र का लिंक आपको इसी पेज पर उपलब्ध करा दिया जाएगा। आवेदन करते समय आप अपनी योग्यता और मापदंडों को अवश्य ध्यान में रखें। हरियाणा एलईईटी 2019 की जरूरी तारीखों के बारे में जानने के लिए नीचे बनीं टेबल को देख सकते हैं।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम बीटेक लेटरल एंट्री तारीख
हरियाणा एलईईटी ऑनलाइन आवेदन की पहली तारीख 22 अप्रैल 2019
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 26 मई 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख 30 मई 2019
एंट्रेंस एग्जाम की तारीख 3,4 और 7 जून 2019
मेरिट लिस्ट की तारीख 12 जून 2019
प्रवेश घोषित होगी
कार्यक्रम बीटेक में टीएफडब्लयू श्रेणी बी.टेक में के.एम श्रेणी ईडब्ल्यूएस लेटरल एंट्री) तारीख
हरियाणा एलईईटी ऑनलाइन आवेदन की पहली तारीख 22 अप्रैल 2019
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 30 जून 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख NA
एंट्रेंस एग्जाम की तारीख NA
मेरिट लिस्ट की तारीख 3 जुलाई 2019
प्रवेश घोषित होगी

रिजल्ट / इंटर से मेरिट- हरियाणा एलईईटी 2019 रिजल्ट / इंटर से मेरिट लिस्ट यहां से प्राप्त करें। 

हरियाणा एलईईटी 2019 योग्यता मापदंड

सभी उम्मीदवार ध्यान में रखें कि जब भी वो हरियाणा LEET 2019 के लिए आवेदन करें उससे पहले अपनी योग्यता मापदंडों को जरूर चेक कर लें। योग्यता मापदंडों की कुछ शर्तें हमनें इस पेज पर भी बताई हुई हैं। आप इस पेज से भी योग्यता मापदंडों को चेक कर सकते है।

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवार को हरियाणा स्टेट बोर्ड टेक्निकल एजुकेशन से या फिर इसी के बराबर किसी दूसरे संस्थान से इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी में 3 साल का डिप्लोमा 45% अंकों के साथ प्राप्त होना चाहिए।
  • एससी केटेगरी के उम्मीदवार को 42.75% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • उम्मीदवार को यूजीसी से मान्यता प्राप्त संस्थान से बी.एसी में 45% अंकों के साथ पास होना चाहिए।
  • एससी केटेगरी के उम्मीदवार को 42.75% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • उम्मीदवार को 12वीं कक्षा में मेथ्स पढ़ी हुई होनी चाहिए।

हरियाणा एलईईटी 2019 आवेदन पत्र

हरियाणा एलईईटी 2019 के लिए आवेदन पत्र अप्रैल महीनें के आखिरी हफ्ते में जारी किए जाएंगे। आवेदन पत्र हरियाणा स्टेट टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी द्वारा जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को एचएसटीईएस की आधिकारिक वेबसाइट  www.hstes.org.in पर जाकर अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन भरना होगा। आपको बता दें कि आवेदन पत्र के साथ आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। आवेदन शुल्क के बिना किसी भी उम्मीदवार का आवेदन मान्य नहीं होगा। इसलिए सभी उम्मीदवार अंतिम तारीख से पहले आवेदन पत्र पूरा करके जमा कर दें। आवेदन शुल्क जानने के लिए इस पेज को और देखें।

आवेदन शुल्क

  • जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपये/- जमा करने होंगे।
  • रिजर्वड केटेगरी के उम्मीदवारों को 200 रुपये/- जमा करने होंगे।
  • आवेदन शुल्क आप क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग/ई-चालन के माध्यन से जमा कर सकते हैं।

हरियाणा एलईईटी 2019 एडमिट कार्ड

हरियाणा एलईईटी 2019 के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड केवल उन उम्मीदवारों के जारी किए जाएंगे जिन्होंने अपना आवेदन पत्र आवेदन शुल्क के साथ समय पर जमा किया होगा। हरियाणा LEET 2019 एडमिट कार्ड मई के आखिरी हफ्ते में जारी किए जाएंगे। सभी उम्मीदवारों के हरियाणा एलईईटी एडमिट कार्ड 2019 हरियाणा स्टेट टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा। आवेदकों को अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार का नाम, कोर्स का नाम, जन्मतिथि आदि जानकारी होंगी। उम्मीदवार एग्जाम सेंटर पर अपना एडमिट कार्ड साथ जरूर लेकर जाएं।

हरियाणा एलईईटी 2019 एग्जाम पेटर्न

  • एंट्रेंस एग्जाम – हरियाणा स्टेट टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी एलईईटी 2019
  • कुल प्रश्न – 90
  • कुल अंक – 90
  • कुल समय – 90 मिनट

हरियाणा एलईईटी 2019 एग्जाम सिलेबस

  • मैथ्स
  • फिजिक्स
  • केमेस्ट्री
  • कम्यूनिकेशन स्कील्स
  • जनरल अवैर्नेस

हरियाणा एलईईटी 2019 एग्जाम सेंटर

  1. यूनिवर्सिटी इंंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्निकल, कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, कुरूक्षेत्र
  2. डिपार्टमेंट ऑफ इंजीनियरिमग एंड टेक्निकल, महर्षि दयानन्द यूनिवर्सिटी, रोहतक
  3. यूनिवर्सिटी कम्प्यूटर एंड इनफॉर्मेंशन सेंटर ,गुरू जाम्बेश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, हिसार
  4. वायएमसीए यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, फरीदाबाद
  5. गवर्मेंट पॉलिटेक्निक, निलोखेरी
  6. दीनबंधु छोटु राम यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, मुर्थल, सोनीपत
  7. गवर्मेंट पॉलिटेक्निक, अम्बा
  8. इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी, मीरपुर, रेवाड़ी
  9. गवर्मेंट पॉलिटेक्निक, मानेसर, गुड़गांव

हरियाणा एलईईटी 2019 चयन प्रक्रिया

हरियाणा एलईईटी एंट्रेंस एग्जाम देने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले हरियाणा स्टेट टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ ऑनलाइन आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। हरियाणा LEET 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। सभी उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड करने होंगे। एडमिट कार्ड को एंट्रेंस परीक्षा के दिन अपने साथ लेकर जरूर जाएं। एलईईटी एंट्रेंस परीक्षा होने के बाद सभी उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जो उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में पास हो जाएंगे और जिनका नाम मेरिट लिस्ट में होगा, उन सभी उम्मीदवारों को काउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग राउंड के बाद उम्मीदवारों के अंतिम परिणाम बताए जाएंगे। जो उम्मीदवार सभी परिणामों में पास हो जाएंगे उन्हें ही हरियाणा स्टेट टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी में इंजीनियरिंग कोर्स 2019 में एडमिशन मिलेगा।

हरियाणा एलईईटी 2019 रिजल्ट

हरियाणा एलईईटी 2019 परिणाम परीक्षा के कुछ दिनों बाद जून के दूसरे हफ्ते में जारी किए जाएंगे। हरियाणा LEET 2019 रिजल्ट हरियाणा स्टेट टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे। उम्मीदवार अपने परिणामों की जानकारी एग्जाम सेंटर के नोटिस बोर्ड से भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

हरियाणा एलईईटी 2019 काउंसलिंग 

हरियाणा स्टेट टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी एडमिशन 2019 काउंसलिंग जून और जुलाई के महीने में आयोजित की जाएगी। हरियाणा स्टेट टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी एलईईटी 2019 काउंसलिंग सेशन बी.टेक के सभी कोर्सों के लिए होंगे। काउंसलिंग दो राउंड में होंगे। उम्मीवारों के एडमिशन काउंसलिंग के आधार पर होंगे।

काउंसलिंग- एलईईटी 2019 काउंसलिंग शुल्क का भुगतान यहां से करें। 

नोटिफिकेशन- हरियाणा एलईईटी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें। 

आधिकारिक वेबसाइट – www.hstes.org.in

एचएसटीईएस एडमिशन

प्रवेश परीक्षा

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।