हरियाणा में एनएमएमएस 2018-19 के आवेदन पत्र जारी कर दिए हैं।सरकार कि यह योजना उन छात्रों के लिए खास है जो आर्थिक तंगी कि वजह से पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं।इस योजना कि मदद से ऐसे छात्रों को मदद मिलेगी जो पढ़ने में रुचि रखते है पर पढ़ नहीं पाते हैं।छात्रों को छात्रवृत्ती पाने के लिए परीक्षा देनी होगी,जिसके आधार पर छात्रों को चुना जाएगा।यह परीक्षा शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण की राज्य परिषद (एससीईटी) करवाएगी।इस परीक्षा के लिए आवेदन पत्र निकल चुके और छात्रों को 25 सितंबर 2018 से पहले आवेदन कि प्रक्रिया पूरी करनी होगी।आवेदन पत्र भरने से पहले सभी छात्र पात्रता मापदंड अच्छे से पढ़ लें और उसी के अनुसार आवेदन भरें।चुने हुए छात्रों को छात्रवृत्ती दी जाएगी और छात्र को राज्य के सरकारी स्कूल में दाखिला मिल जाएगा। अधिक जानकारी के लिए पूरा पेज पढ़े या फिर आधिकारिक वैबसाइट पर जाएं।

हरियाणा राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा (Haryana NMMS 2018)

छात्रों के लिए सरकार की तरफ से छात्रवृत्ती दी जाने की योजना बनाई गई हैं।जिसके तहत कक्षा 8वीं से कक्षा 12वीं तक सरकार के द्ववारा छात्रों को आर्थिक मदद दी जाएगी।लेकिन यह मदद उन्हीं छात्रों को मिलेगी जो होने वाली परीक्षा में उत्तीर्ण आएंगे।परीक्षा में उत्तीर्ण आने के बाद चुने हुए छात्रों का दाखिला राज्य के सरकारी स्कूल में हो जाएगा। इस छात्रवृत्ती कि मदद से छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगे। जिन छात्रों को हरियाणा एनएमएमएस 2018-19 कि परीक्षा देनी हैं, आपकों बता दें इसके लिए आवेदन पत्र निकल चुकें हैं।आवेदन भरने कि आखिरी तारीख 25 सितंबर 2018 हैं।छात्र आवेदन पत्र अच्छे से पढ़कर भरें।और परीक्षा से जुड़ी जरुरी जानकारी नीचे टेबल में देखें।

महत्तवपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तारीख
आवेदन भरने की तारीख 14 अगस्त 2018
आवेदन भरने की आखिरी तारीख 25 सितंबर 2018
प्रवेश पत्र आने की तारीख नवंबर 2018 के पहले हफ्ते में
परीक्षा की तारीख 18 नवंबर 2018
परीक्षा के परिणाम आने की तारीख घोषित किया जाएगा

हरियाणा एनएमएमएस 2018 पात्रता मापदंड

हरियाणा एनएमएमएस 2018-19 के आवेदन पत्र निकल चुके हैं और इससे भरने कि आखिरी 25 सितंबर 2018 हैं।परीक्षा देने के योग्य होने के लिए छात्र राज्य के सरकारी/अनुदान प्राप्त स्कूल में 8वीं कक्षा में पढ़ रहें हो और 7वीं कक्षा में छात्र को (सामान्य वर्ग) 55% और छात्र को (आरक्षित वर्ग) 50% अंक पा्रप्त कर पास होना चाहिए।छात्रों के माता-पिता कि आय साल में 1,50,000 लाख से कम होनी चाहिए।सभी छात्र समय से आवेदन पत्र भर दें और आवेदन पत्र भरने से पहले पात्रता मापदंड जरुर देंख लें।वहीं छात्र योग्य माने जाएंगे जो पात्रता मापदंड के अनुसार होंगे।

हरियाणा एनएमएमएस 2018 आवेदन पत्र

हरियाणा एनएमएमएस ने 2018-19 के लिए आवेदन पत्र निकल चुके हैं।आवेदन भरने के लिए छात्र नीचे दिए हुए लिंक से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं या फिर आधिकारिक वैबसाइट पर भी जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं।आवेदन भरने कि आखिरी तारीख 25 सितंबर 2018 हैं और परीक्षा 18 नवंबर 2018 को हैं।

आवेदन पत्र: आवेदन पत्र यहां से पा्रप्त करें। 

हरियाणा एनएमएमएस 2018 परीक्षा पैर्टन

नीचे दी हुई टेबल में होने वाली परीक्षा का पैर्टन दिया हुआ हैं।छात्र इससे ध्यान से देखें।इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए पूरा पेज पढ़े या फिर आधिकारिक वैबसाइट पर भी जा सकते हैं।

परीक्षा समय अंक
मानसिक योग्यता परीक्षण 90 मिनट 90
बौद्धिक योग्यता परीक्षण 90 मिनट 90

हरियाणा एनएमएमएस 2018 प्रवेश पत्र

जिन छात्रों ने आवेदन पत्र भर दिए हैं उन सभी छात्रों के प्रवेश पत्र आधिकारिक वैबसाइट पर डाल दिए जाएंगे।प्रवेश पत्र नवंबर के पहले हफ्ते में कभी भी आ सकता है, छात्र समय समय पर आधिकारिक वैबसाइट चैक करते रहें।प्रवेश पत्र आने पर छात्र उसे डाउलोड कर लें।और बिना प्रवेश पत्र के छात्र को परीक्षा देने कि अनुमति नहीं दी जाएगी इसलिए छात्र प्रवेश पत्र जरूर लेकर आए।

हरियाणा एनएमएमएस 2018 परिणाम

हरियाणा एनएमएमएस 2018-19 परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वैबसाइट पर डाल दिए जाएगें।छात्र अपने रोल न. और बाकी की जानकारी डालकर परीक्षा के परिणाम को निकाल सकते हैं।और आधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वैबसाइट पर जाएं।परीक्षा होने के बाद चुने हुए छात्रों को राज्य के सरकारी स्कूल में दाखिला दिया जाएगा, जिसका पूरा खर्चा सरकार देगी।छात्रवृत्ती पाने के लिए छात्रों को परीक्षा में उत्तीर्ण आना अवयश्क हैं।

आधिकारिक साइट – scertharyana.gov.in/

अपने विचार बताएं।