हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) 2019

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) 2019 परीक्षा के आवेदन कुछ ही महीनों में शुरू होने वाली है। इच्छुक उम्मीदवार डिप्लोमा कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों को अॉनलाइन आवेदन में वहां मांगे जा रहे सभी विवरण दर्ज करने होंगे। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले अपनी पहले अपनी पात्रता मापदंड अवश्य जांच लें। अगर आप तय किए पात्रता मापदंड को पूरा करने में असफल हुए तो आपके आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। बता दें कि डिप्लोमा इंजीनियरिंग, लेटरल एंट्री और डिप्लोमा फार्मेसी जैसे विभिन्न डिप्लोमा कार्यक्रमों में प्रवेशके लिए हरियाणा डीईटी 2018 द्वारा एक परीक्षआ आयोजित की जाएगी। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। अधिसूचना जारी होते ही हम उसे यहां अपडेट कर देंगे। हरियाणा डीईटी 2018 के आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परीक्षा पैटर्न, पात्रता मापदंड, परीक्षा और परिणाम से जुड़ी जानकारियों के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) 2019 (HARYANA POLYTECHNIC DET 2019)

हरियाणा पॉलिटेक्निक 2019 में उम्मीदवारों का चयन प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। परीक्षा में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) 2019 की परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें जानने के लिए नीचे बानी तालिका देखें।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम तारीख 
आवेदन करने की पहली तारीख घोषित की जाएगी
आवेदन करने की आखिरी तारीख घोषित की जाएगी
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • उम्मीदवारों का दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • इसके साथ ही एसएससी परीक्षा भी उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) 2019 आवेदन पत्र

हरियाणा डीईटी 2019 के आवेदन पत्र एचएसटीईएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। आपको बता दें की आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किए जाएंगे। किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदन को ख़ारिज कर दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपको डिप्लोमा कार्यक्रम का चयन करना होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन करते समय ध्यान दें की आपसे कोई गलती न हो। हरियाणा पॉलिटेक्निक 2019 में आवेदन में संशोधन करने का प्रावधान नहीं है।

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) 2019 प्रवेश पत्र

हरियाणा पॉलिटेक्निक 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश पत्र अभी जारी नहीं किए गए हैं। परीक्षा से कुछ समय पहले प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश पत्र ऑनलाइन माध्यम से जारी किए जाएंगे। किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश पत्र डाक के माध्यम से या किसी अन्य माध्यम से नहीं भेजे जाएंगे। परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र ले जाने के जाना अनिवार्य है। प्रवेश पत्र न होने की स्थिति में आपको परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) 2019 परीक्षा पैटर्न

आवेदन किए उम्मीदवारों को बता दें कि यह परीक्षा एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों के लिए 100 मिनट की समय अवधि तय की गई है। आपको परीक्षा केंद्र में अपने नाम एवं अन्य विवरण भरने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा में सभी प्रश्न अंग्रेजी माध्यम में पूछे जाएंगे। परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न 1 अंक के होंगे। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। परीक्षा में गलत उत्तर के लिए आपके अंक नहीं काटे जाएंगे। इस कंप्यूटर आधारित परीक्षा में अंग्रेजी, सामान्य जागरूकता और योग्यता, अंक शास्त्र और विज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे।

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) 2019 परिणाम

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) 2019 की परीक्षा के बाद परिणाम जानने के लिए आपको परीक्षा के बाद कुछ दिनों तक इंतज़ार करना होगा। इस परीक्षा के परिणाम ऑनलाइन माध्यम से जारी किए जाएंगे। हालांकि परिणाम जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। परिणाम जारी होते ही हम उसे यहां अपडेट कर देंगे। उम्मीदवारों को अपने परिणाम देखने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तारीख दर्ज करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें।

अपने विचार बताएं।