हरियाणा पॉलीटेक्निक

हरियाणा पॉलिटेक्निक (डीईटी) 2019 परीक्षा के लिए आवेदन 15 अप्रैल 2019 से शुरू हो गए थे। एचडीईटी 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। जिन छात्रों के haryana det application form 2019 स्वीकार किए जाएंगे उनका haryana det admit card 2019 जारी किया जाएगा। बता दें कि haryana polytechnic admit card 24 मई यानि कि कल जारी किया जाएगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी हरियाणा डीईटी एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। haryana det 2019 के आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परीक्षा पैटर्न, पात्रता मापदंड, परीक्षा और परिणाम से जुड़ी जानकारियों के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम :
हरियाणा डीईटी लेट्रल एंट्री 2019 का रिजल्ट हुआ जारी, यहां से प्राप्त करें
हरियाणा पॉलिटेक्निक 2019 की काउंसलिंग फीस का भुगतान करने के लिए लिंक जारी किया गया है, शुल्क का भुगतान करने के लिए नीचे की ओर स्क्रोल करें।

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) 2019 | Haryana Polytechnic 2019

हरियाणा पॉलीटेक्निक 2019 के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार इस पेज से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते थे। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में सभी जानकारी पूरी भरनी थी। साथ ही आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना था। Haryana polytechnic (det) 2019 में उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाता है। यहां से आप हरियाणा पॉलीटेक्निक 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- यूपी पॉलिटेक्निक 2019 की सारी जानकारी यहां से प्राप्त करें।

महत्वपूर्ण तारीखें 

डिप्लोमा (इंजीनियरिंग) कोर्स में एडमिशन लेने के लिए जरुरी तारीखें

डिप्लोमा (फार्मेसी) में एडमिशन लेने के लिए जरुरी तारीखें

डिप्लोमा (इंजीनियरिंग) लेट्रल में एडमिशन लेने के लिए जरुरी तारीखें

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) 2019 काउंसलिंग

हरियाणा राज्य डीईटी के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने के बाद, उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना होगा। सरकार की सभी सीटों के लिए सभी डिप्लोमा कोर्सेसों के लिए चार ऑनलाइन काउंसलिंग आयोजित किए जा रहे हैं। काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। काउंसलिंग तिथि पर आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवार को काउंसलिंग शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार काउंसलिंग शुल्क का भुगतान ऑनलाइन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ई चालान के माध्यम से कर सकते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर भुगतान स्थिति लिंक के तहत भुगतान की स्थिति की जांच भी कर सकते हैं।

काउंसलिंग शुल्क– 500 रूपये

काउंसलिंग- काउंसलिंग फीस के भुगतान के लिए लिंक की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) पात्रता मापदंड 2019

शैक्षिक योग्यता 

  • उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं पास होना जरुरी है।

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) आवेदन पत्र 2019

Haryana Polytechnic 2019 के आवेदन पत्र एचएसटीईएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया था। इसके अलावा आप इस पोस्ट में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते थे। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता था। आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2019 से शुरु किया गया था। सभी कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए प्रवेश परीक्षा अलग – अलग तारीख को आयोजित की जाने वाली है। उम्मीदवार इस पेज से सभी कोर्स के लिए परीक्षा की तारीख देख सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपको डिप्लोमा कार्यक्रम का चयन करना होता है। आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक होता है। आवेदन करते समय ध्यान दें की आपसे कोई गलती न हो। हरियाणा पॉलिटेक्निक 2019 में आवेदन में संशोधन करने का प्रावधान नहीं है।

आवेदन : हरियाणा पॉलिटेक्निक (डीईटी) 2019 के लिए यहां से करें आवेदन।

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) एडमिट कार्ड 2019

हरियाणा पॉलिटेक्निक 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि haryana polytechnic admit card 2019 कल यानि कि 24 मई, 2019 को जारी किए जाएंगे। परीक्षा से कुछ समय पहले हरियाणा डीईटी एडमिट कार्ड 2019 जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश पत्र ऑनलाइन माध्यम से जारी किए जाएंगे। किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश पत्र डाक के माध्यम से या किसी अन्य माध्यम से नहीं भेजे जाएंगे। परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र ले जाने के जाना अनिवार्य है। प्रवेश पत्र न होने की स्थिति में आपको परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। haryana det admit card 2019 जारी होने के बाद आपको तुंरत सूचित कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- दिल्ली पॉलिटेक्निक 2019 की जानकारी यहां से प्राप्त करें।

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) चयन प्रक्रिया 2019

जिन उम्मीदवारों को हरियाणा पॉलिटेक्निक 2019 के लिए आवेदन करना है उन उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र प्राप्त करना है। जिसके बाद उम्मीदवारों को आखिरी तारीख से पहले आवेदन पत्र को जमा करना है। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में सभी जानकारी सही से और पूरी भरनी है। आपको बता दें कि उम्मीदवारों के द्वारा आवेदन पत्र में भरी गई जानकारी के अनुसार ही उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा।

आपको बता दें कि हरियाणा पॉलिटेक्निक में कुछ कोर्स के लिए मेरिट लिस्ट जारी की जाती है और कुछ कोर्स के लिए उम्मीदवारों को एंट्रेंस टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। जिन उम्मीदवारों को एंट्रेंस टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा उन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। हरियाणा पॉलिटेक्निक की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा वो उम्मीदवार एडमिशन प्रक्रिया में बने रहेंगे।

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) परीक्षा पैटर्न 2019

आवेदन किए उम्मीदवारों को बता दें कि यह परीक्षा एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों के लिए 100 मिनट की समय अवधि तय की गई है। आपको परीक्षा केंद्र में अपने नाम एवं अन्य विवरण भरने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा में सभी प्रश्न अंग्रेजी माध्यम में पूछे जाएंगे। परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न 1 अंक के होंगे। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। परीक्षा में गलत उत्तर के लिए आपके अंक नहीं काटे जाएंगे। इस कंप्यूटर आधारित परीक्षा में अंग्रेजी, सामान्य जागरूकता और योग्यता, अंक शास्त्र और विज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे।

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) रिजल्ट 2019

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) 2019 की परीक्षा के बाद परिणाम जानने के लिए आपको परीक्षा के बाद कुछ दिनों तक इंतज़ार करना होगा। इस परीक्षा के परिणाम ऑनलाइन माध्यम से जारी किए जाएंगे। हालांकि परिणाम जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। परिणाम जारी होते ही हम उसे यहां अपडेट कर देंगे। उम्मीदवारों को अपने परिणाम देखने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तारीख दर्ज करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें। हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) 2019 से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक से अधिसूचना प्राप्त कर सकते हैं।

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) सीट 2019

वर्ग सीट
ऑल इंडिया वर्ग की सीटें 15%
स्टेट कोटा 85%
हरियाणा ओपन जनरल वर्ग 50%
हरियाणा के आरक्षित वर्ग 50%
एससी 20%
बेकवर्ड क्ललास (ए) 16%
बेकवर्ड क्ललास (बी) 11%
पीडब्लूडी 3%

आधिकारिक वेबसाइट – www.hstes.org.in

हरियाणा पॉलीटेक्निक (डीईटी) 2019 से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

पॉलिटेक्निक

एचएसटीईएस एडमिशन

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।