डिप्लोमा इंजीनियरिंग, लेटरल एंट्री और डिप्लोमा फार्मेसी जैसे विभिन्न डिप्लोमा कार्यक्रमों में प्रवेशके लिए हरियाणा डीईटी 2018 द्वारा एक परीक्षआ आयोजित की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार उल्लिखित डिप्लोमा कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को प्रवेश के लिए www.onlinetesthry.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों को अॉनलाइन आवेदन में सभी विवरण भरने होंगे। उम्मीदवारों को विवरण भरने से पहले सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। हरियाणा डीईटी 2018 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन उपलब्ध हैं। पोस्ट द्वारा उम्मीदवारों को कोई मुद्रित आवेदन पत्र नहीं भेजा जाएगा। उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए अॉनलाइन ही पत्र भरना होगा। और आवेदन पत्र को अॉनलाइन ही सबमिट करना होगा।

प्रवेश पत्र उन उम्मीदवारों को जारी किया जाएगा जिन्होंने हरियाणा डीईटी (एल) 2018 के लिए आवेदन किया होगा। अन्य पाठ्यक्रमों के लिए, प्रवेश योग्यता परीक्षा के आधार पर तैयार योग्यता सूची के आधार पर होगा। चयनित उम्मीदवारों को ऑनलाइन परामर्श के लिए बुलाया जाएगा। हरियाणा डीईटी 2018 पर अधिक जानकारी नीचे दिए गए लेख में प्रदान की गई है। हालांकि छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी अपडेट के लिए नियमित रूप से इस पृष्ठ की जांच करें।

हरियाणा पॉलिटेक्निक (डीईटी) 2018

उम्मीदवार का चयन प्रवेश योग्यता परीक्षा के आधार पर तैयार अंतर-योग्य योग्यता सूची के आधार पर होगा। ऑनलाइन लेटरल एंट्री डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा यानी डीईटी (एल) -2018 कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी जिसमें कई प्रकार के उद्देश्य प्रश्न होंगे। प्रवेश परीक्षा के परिणाम एचएसटीईएस आधिकारिक साइट पर ऑनलाइन घोषित किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए अनुसूची नीचे दी गई है।

महत्तवपूर्ण तिथियां

हरियाणा पॉलिटेक्निक (डीईटी) 2018 पात्रता मानदंड

डिप्लोमा इंजीनियरिंग

मैट्रिक / एसएससी परीक्षा कम से कम 35% अंक (अनुसूचित जाति और केएम श्रेणी के लिए 33%) और गणित और विज्ञान विषयों में अनिवार्य पास होना चाहिए।

डिप्लोमा फार्मेसी

  • प्रवेश योग्यता: 35% अंकों के साथ मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से स्कूल शिक्षा, हरियाणा, या समकक्ष परीक्षा बोर्ड से 10 + 2 (राज्य सरकार के निर्णय द्वारा बदलने के अधीन)
  • योग्यता (राज्य सरकार / फार्मेसी काउंसिल के फैसले से किसी भी बदलाव के अधीन)
  • भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान / गणित में पास के साथ निम्नलिखित में से किसी भी परीक्षा में मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से 35% अंकों के साथ पास करें:
  1. विज्ञान में इंटरमीडिएट परीक्षा।
  2. विज्ञान में तीन साल की डिग्री पाठ्यक्रम के पहले वर्ष।
  3. केवल विज्ञान अकादमिक धारा में नियमित 10 + 2 परीक्षा।
  4. 12 उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा (भौतिकी के साथ विज्ञान अकादमिक धारा,रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान) उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नेपाल।
  5. पूर्व डिग्री परीक्षा या
  6. फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा अनुमोदित किसी भी अन्य योग्यता को उपर्युक्त में से किसी के बराबर है

डिप्लोमा (इंजीनियरिंग) लेटरल एंट्री

  • वो सभी उम्मीदवार जिन्होंने कम से कम दो साल की अवधि (10 वीं के बाद) आईटीआई पास की है, 10 + 2 (व्यावसायिक),
    10 + 2 भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (पीसीएम)
  • जिन उम्मीदवारों ने भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (पीसीएम) के साथ कम से कम दो साल की अवधि (10 वीं के बाद) या 10 + 2 की आईटीआई उत्तीर्ण की है, वे डिप्लोमा इंजीनियरिंग की सभी धाराओं में विचार करने के पात्र होंगे
    10 + 2 (कला / वाणिज्य) पारित करने वाले उम्मीदवार गैर इंजीनियरिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रमों जैसे बिजनेस मैनेजमेंट, औद्योगिक और व्यक्तिगत प्रबंधन, होटल प्रबंधन, वित्त, लेखा और लेखा परीक्षा, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान और कार्यालय प्रबंधन, कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा में विचार करने के लिए पात्र होंगे।
  • 10 + 2 (मेडिकल) पास करने वाले उम्मीदवार केवल मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा के लिए पात्र होंगे
  • एनएसक्यूएफ स्तर 4 या 10 + 2 (व्यावसायिक) के साथ 10 + 2 कक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार पाठ्यक्रम की
  • संगतता के अनुसार पात्र होंगे
  • जिन उम्मीदवारों ने एक विशेष शाखा में 3 साल का डिप्लोमा पूरा कर लिया है वे बाद में प्रवेश के माध्यम से एक अलग शाखा के दूसरे वर्ष में प्रवेश लेने के पात्र होंगे।

हरियाणा पॉलिटेक्निक (डीईटी) 2018 आवेदन पत्र

हरियाणा डीईटी 2018 के लिए आवेदन पत्र www.stlinetesthry.gov.in पर एचएसटीईएस की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध है। आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले डिप्लोमा कार्यक्रम का चयन करने की आवश्यकता है, जिसे वे आवेदन करना चाहते हैं। इस रूप में, आवेदकों को आवश्यकतानुसार अपने व्यक्तिगत विवरण, अकादमिक विवरण, संचार विवरण आदि दर्ज करना होगा। आवेदन में दी गई जानकारी वैध और सही होनी चाहिए। विवरण भरने के बाद, उम्मीदवारों को निर्धारित प्रारूप के रूप में तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करने की आवश्यकता है। एक बार जब आप सभी विवरण दर्ज कर लें और ऑनलाइन आवेदन में आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर लें तो आवेदन जमा करें। अंत में, आवेदकों को ऑनलाइन शुल्क या ई-चालान के माध्यम से आवेदन शुल्क / प्रवेश परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा।

साथ ही, यह महत्वपूर्ण है कि ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद आवेदन शुल्क के भुगतान के साथ सभी पहलुओं में विधिवत पूरा किया जाए, उम्मीदवारों को ऑनलाइन भरने वाले आवेदन पत्र के सत्यापन और पुष्टि के लिए नामित केंद्र जाना चाहिए।

आवेदन पत्र : हरियाणा पॉलिटेक्निक 2018 आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क (अप्रतिदेय) : सामान्य श्रेणी के लिए 500 रूपए
हरियाणा के सभी आरक्षित श्रेणियों के लिए 200 रूपए (एससी / बीसी / पीएच / एफएफ / ईएसएम / केएम / एचजीएसटी / महिला)
परामर्श शुल्क (अप्रतिदेय) : सभी श्रेणियों के लिए 500 रूपए।

हरियाणा पॉलिटेक्निक (डीईटी) 2018 प्रवेश पत्र

लेटरल एंट्री डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र अर्थात डीईटी (एल) 2018 प्रवेश पत्र केवल एचएसटीईएस आधिकारिक साइट पर ऑनलाइन मोड में डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा। प्रवेश पत्र में प्रवेश परीक्षा के लिए तिथि, समय और केंद्र जैसी परीक्षा की जानकारी होगी। छात्रों के लिए डीईटी (एल) 2018 के लिए प्रवेश पत्र लाने के लिए अनिवार्य है। उम्मीदवारों को पोस्ट द्वारा कोई प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा। प्रवेश पत्र परीक्षणकर्ताओं के साथ सत्यापन के लिए जन्म तिथि (मैट्रिकुलेशन सर्टिफिकेट की प्रति आदि) के संबंध में एक वैध पहचान प्रमाण और सबूत भी प्रदान करना होगा। प्रवेश पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है और प्रवेश प्रक्रिया खत्म होने तक संरक्षित होना चाहिए।

हरियाणा पॉलिटेक्निक (डीईटी) 2018 परीक्षा पैटर्न

लेटरल एंट्री डीईटी एक ऑनलाइन परीक्षा होगी जो कि कंप्यूटर आधारित होगी। इसलिए यह आवश्यक है कि उम्मीदवार कीबोर्ड और माउस के संचालन से परिचित हों। प्रश्न केवल अंग्रेजी भाषा में होंगे। परीक्षा 100 मिनट की अवधि की होगी और उम्मीदवार के विवरण भरने के लिए परीक्षा लेने वालों को 15 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे। परीक्षण में निम्नलिखित से 100 उद्देश्य प्रकार एकाधिक विकल्प प्रश्न होंगे:

  • अंग्रेज़ी
  • सामान्य जागरूकता और योग्यता
  • अंक शास्त्र
  • विज्ञान

प्रत्येक सही उत्तर के लिए, 1 अंक दिए जाएगा और गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। ऑनलाइन डीईटी (एल) 2018 स्कूल शिक्षा हरियाणा बोर्ड के 10 + 2 के पाठ्यक्रम का पालन करेगा।

हरियाणा पॉलिटेक्निक (डीईटी) 2018 परिणाम

हरियाणा डीईटी 2018 के परिणाम रैंक कार्ड के साथ ऑनलाइन प्रकाशित किए जाएंगे। उम्मीदवार आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करके अपना परिणाम देख सकते हैं। परिणाम घोषित होने के बाद, डिप्लोमा इंजीनियरिंग और डिप्लोमा फार्मेसी में प्रवेश लेने वाले उम्मीदवारों का चयन इंटर-से-मेरिट माध्यमिक विद्यालय परीक्षा (मैट्रिकुलेशन) या समकक्ष योग्यता परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। हालांकि, डिप्लोमा (इंजीनियरिंग) में प्रवेश के लिए, लेटरल एंट्री ऑनलाइन लेटरल डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगी। चयनित उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण तारीखों के अनुसार ऑनलाइन परामर्श के लिए बुलाया जाएगा।

हरियाणा पॉलिटेक्निक (डीईटी) 2018 प्रवेश का आधार

डिप्लोमा इंजीनियरिंग – डिप्लोमा इंजीनियरिंग में प्रवेश, पाठ्यक्रम माध्यमिक विद्यालय परीक्षा (मैट्रिकुलेशन) या समकक्ष योग्यता परीक्षा की योग्यता के आधार पर किया जाएगा।
डिप्लोमा इंजीनियरिंग -लेटरल एंट्री-  प्रवेश योजना के तहत डिप्लोमा स्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश ऑन-लाइन लेटरल एंट्री डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा अर्थात डीईटी (एल) – 2018 के इंटर-से-मेरिट/ रैंक के आधार पर किया जाएगा।
डिप्लोमा फार्मेसी – डिप्लोमा फार्मेसी कोर्स में प्रवेश www.techadmissionshry.gov.in पर ऑनलाइन ऑफ-कैंपस परामर्श के माध्यम से योग्यता परीक्षा के प्रतिशत के आधार पर तैयार इंटर-से-मेरिट / रैंक के आधार पर किया जाएगा।

हरियाणा पॉलिटेक्निक (डीईटी) 2018 के बारे में अधिक जानकारी के लिए ब्रोशर डाउनलोड करें।

ब्रोशर- ब्रोशर यहां से डाउनलोड करें।

अपने विचार बताएं।