इस बार जो छात्र बीएसईएच (एचबीएसई) कक्षा 10 वीं और बीएसईएच (एचबीएसई) कक्षा 12 वीं की परिक्षाओं में शामिल हुए थे। वे अपने हरियाणा बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा परिणाम की घोषणा होने का इंतजार कर रहे हैं। हरियाणा स्कूल ऑफ स्कूल एजुकेशन (एचबीएसई), भिवानी, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा आयोजित करता है। आपको बता दें कि ताजा खबर के मुताबिक हरियाणा स्कूल ऑफ स्कूल एजुकेशन (एचबीएसई), भिवानी, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम 20 मई को घोषित करेगा। जी हां 20 मई 2018 को एचबीएसई परिणाम 2018 घोषित हो सकते हैं।

 20 मई 2018 को घोषित किए जाएंगे हरियाणा बोर्ड रिजल्ट 2018

आपको ये भी बता दें कि ये जानकारी बुधवार को बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह व बोर्ड सचिव धीरेन्द्र ने दी है। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि इस साल यानी कि 2018 में नकल पर कडी़ रोक लगाई गई थी। जिसके बाद उड़नदस्तों ने सख्त कदम उठाए और पूरे प्रदेश में करीब पांच हजार यूएमसी के मामले दर्ज किए गए हैं। हरियाणा बोर्ड रिजल्ट 2018 की खबर उन छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है जो अपने परिणाम जल्दी ही देखना चाहते हैं। बोर्ड के परिणामों का इंतजार न सिर्फ छात्र बल्कि उनके माता पिता और गुरू भी करते हैं। इसलिए बोर्ड के परिणाम बहुत महत्तवपूर्ण होते हैं।

बोर्ड के अध्यक्ष ने साथ ही ये भी बताया है कि इस साल यानी साल 2018 में परीक्षाओं में करीब 8 लाख 25 हजार 740 परीक्षार्थी शामिल हुए। औप परीक्षा होने के लिए पूरे प्रदेश में 1758 केन्द्र स्थापित कराए गए। परीक्षाओं के संचालन के लिए इन परीक्षा केन्द्रों पर 22,815 सुपरवाइजर और 1,758 केंद्र अधीक्षक नियुक्त किए गए थे। और साथ ही परीक्षाओं के सफलता पूर्वक संचालक के लिए स्कूल प्रबंधनों, ग्राम पंचायतों, ड्यूटी पर कार्यरत कर्मचारियों का आभार भी व्यक्त किया।

इस साल कई विषयों के पेपर भी रद्द किए गए। बोर्ड सचिव ने बताया कि पवित्रता भंग होने के कारण सेकेंडरी (शैक्षिक, री-अपीयर व मुक्त विद्यालय) के 25 परीक्षा केंद्रों पर और सीनियर सेकेंडरी (शैक्षिक, री-अपीयर व मुक्त विद्यालय) के 18 परीक्षा केंद्रों पर विभिन्न विषयों के पेपर रद्द किए गए थे। आप 20 मई को भिवानी बोर्ड परिणाम देख सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here