हिमाचल प्रदेश बोर्ड टाइम टेबल 2019

बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए नियमित पढ़ाई करने की जरुरत है। कड़ी मेहनत और लगन से कोई भी अच्छे अंक प्राप्त कर सकता है। परीक्षा की तयारी करने वाले छात्र सैंपल पेपर से भी परीक्षा का पैटर्न देख सकते हैं। हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन बारहवीं की परीक्षा से पहले प्री बोर्ड की परीक्षाएं भी लेते हैं। इससे छात्रों को परीक्षा के पैटर्न समझने में आसानी होती है साथ ही शिक्षा का स्तर भी सुधरता है। एचपी बोर्ड की बारहवीं की समय सारिणी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप पूरी आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड टाइम टेबल 2019 (HIMACHAL PRADESH BOARD TIME TABLE 2019)

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन 12वीं बोर्ड की परीक्षा देने से पहले छात्रों के लिए टाइम टेबल जारी किया जाएगा। टाइम टेबल जारी होने से छात्र अपनी बोर्ड परीक्षा की तैयारी और भी अच्छे से कर सकेंगे। लेकिन अभी 12वीं बोर्ड 2019 के लिए परीक्षा की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। उम्मीद है की जनवरी 2019 तक समय सारिणी प्रकाशित कर दी जाएगी। एचपी बोर्ड की बारहवीं की समय सारिणी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड टाइम टेबल 2019

हिमाचल प्रदेश बोर्ड 2019 हिमाचल प्रदेश टाइम टेबल 2019
हिमाचल प्रदेश बोर्ड 12वीं कक्षा यहां से देखें
हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं कक्षा यहां से देखें

बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए नियमित पढ़ाई करने की जरुरत है। कड़ी मेहनत और लगन से कोई भी अच्छे अंक प्राप्त कर सकता है। परीक्षा की तयारी करने वाले छात्र सैंपल पेपर से भी परीक्षा का पैटर्न देख सकते हैं। हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन बारहवीं की परीक्षा से पहले प्री बोर्ड की परीक्षाएं भी लेते हैं। इससे छात्रों को परीक्षा के पैटर्न समझने में आसानी होती है साथ ही शिक्षा का स्तर भी सुधरता है।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन की शुरुआत वर्ष 1969 में की गई थी। पहले इसका हेड कवाट्र शिमला में था। अब एचपीबीओएसई का हेडक्वाटर धर्मशाला में है। हिमाचल प्रदेश बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा में लगभग 5 लाख छात्र शामिल होते हैं। यह परीक्षाएं राज्य स्तर पर आयोजित की जाती है। यह बोर्ड पहली कक्षा से बारहवीं कक्षा तक की किताबें भी जारी करता है। हिमाचल प्रदेश बोर्ड से लगभग 8 हजार स्कूलों को मान्यता दी गई है।

अपने विचार बताएं।