एचपी बोर्ड डेट शीट 2019

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के द्वारा हिमाचल प्रदेश राज्य की बोर्ड की परीक्षा आयोजित की जाती है। हिमाचल बोर्ड 10वीं की परीक्षा 7 मार्च 2019 से शुरु है। वहीं 12वीं कक्षा की परीक्षा 6 मार्च 2019 से शुरु है। कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा का समय 8:45 से 12 बजे है। 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा आयोजित करने के साथ एचपी बीओएसई (hp bose) परीक्षा का टाइम टेबल भी जारी करता है। छात्रों को बता दें कि हिमाचल बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। हिमाचल बोर्ड परीक्षा की तिथि छात्र hpbose.org वेबसाइट पर देख सकते हैं। छात्र इस पेज से भी एचपी बीओएसई (hp bose) डेट शीट देख सकते हैं। हिमाचल बोर्ड डेट शीट 2019 परीक्षा तारीख से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

हिमाचल बोर्ड डेट शीट 2019

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन परीक्षा शुरु होने से कुछ दिन पहले टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। एचपी बीओएसई (hp bose) 10वीं और 12वीं डेट शीट छात्र इस पेज से प्राप्त कर सकते हैं। हिमाचल बोर्ड डेट शीट 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें

10वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि
परीक्षा शुरु होने की तारीख  7 मार्च 2019
परीक्षा खत्म होने की तारीख  20 मार्च 2019
12वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि
परीक्षा शुरु होने की तारीख   6 मार्च 2019
परीक्षा खत्म होने की तारीख   29 मार्च 2019

महत्तवपूर्ण लिंक

आधिकारिक वेबसाइट – hpbose.org/

हिमाचल बोर्ड डेट शीट 2019 कैसे करें डाउनोलड ?

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के द्वारा बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम जारी होने पर छात्र उसे डाउनलोड कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश बोर्ड की डेट शीट डाउनलोड करने के लिए छात्रों को कुछ स्टेप्स को फोलो करना होगा। छात्र नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो कर हिमाचल प्रदेश बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले छात्रों hpbose.org/ वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज खुलने के बाद छात्रों को दिए गए “एग्जामिनेशन” अॉप्शन पर जाना होगा।
  • एग्जामिनेशन अॉप्शन पर क्लिक करने के बाद ड्राप डाउन लिस्ट आएगी। इस लिस्ट में छात्रों को “डेट शीट” अॉप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • “डेट शीट” अॉप्शन पर क्लिक करने के बाद छात्रों के सामने 10वीं और 12वीं डेट शीट का अॉप्शन आएगी।
  • 10वीं और 12वीं डेट शीट आपके सामने पी.डी.एफ फोम में आएगी। वहां पर दिए गए डाउनलोड अॉप्शन पर क्लिक कर छात्र डाउनलोड कर लें। साथ ही प्रिंटआउट भी निकाल लें।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन की शुरुआत वर्ष 1969 में की गई थी। पहले इसका हेड कवाट्र शिमला में था। अब एचपीबीओएसई का हेडक्वाटर धर्मशाला में है। हिमाचल प्रदेश बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा में लगभग 5 लाख छात्र शामिल होते हैं। यह परीक्षाएं राज्य स्तर पर आयोजित की जाती है। यह बोर्ड पहली कक्षा से बारहवीं कक्षा तक की किताबें भी जारी करता है। हिमाचल प्रदेश बोर्ड से लगभग 8 हजार स्कूलों को मान्यता दी गई है। हिमाचल प्रदेश बोर्ड परीक्षा करवाने के साथ साथ नई टेक्नोलोजी की मदद से शिक्षा को ऊंचे स्तर पर ले जाने की कोशिश में लगा हुआ है।

टाइम टेबल

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।