Categories: कॉलेज

गढ़वाल यूनिवर्सिटी/HNBJU एडमिशन 2020

एचएनबीजीयू जिसका पूरा नाम हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी प्रति वर्ष विभिन्न अंडर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन एवं बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। । इच्छुक उम्मीदवार प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। विश्वविद्यालय सत्र 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया अप्रैल 2020 से शुरू करेगा। छात्र आवेदन पत्र जारी होने पर हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइटwww.hnbgu.ac.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। उम्मीदवार गढ़वाल यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रक्रिया 2020 से जुड़ी अधिक जानकारी जैसे आवेदन पत्र, एडमिट कार्ड, प्रवेश पैटर्न, योग्यता एवं मापदंड आदि की जानकारी के लिए हमारे पेज को अंत तक पढ़ सकते हैं।

गढ़वाल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी प्रति वर्ष हज़ारों विद्यार्थिओं को विभिन्न अंडर ग्रेजुएट कोर्स और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन देता है। छात्रों को विभिन्न कोर्स में एडमिशन लेने के लिए तय तिथियों के अंदर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। आवेदन पत्र भरने के साथ आपको निर्धारित की गई आवेदन फीस अनिवार्य रूप से भरनी होगी तभी आवेदन पत्र पूर्ण माना जायेगा। मवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रक्रिया 2020 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

यूजी एवं पीजी कोर्स के लिए तिथियां
आवेदन शुरू होनेकीतिथि अप्रैल 20२०
आवेदन की अंतिम तिथि अप्रैल 20२०
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि मई 2020
परीक्षा की तिथि (एमए, एमएससी, बीफार्मा, एमलिब, बीलिब, एमकॉम, एमएसडब्ल्यू) जून 2020
परीक्षा की तिथि(एमए, एमएससी,पीजी डिप्लोमा, बीएचएम, बीपीएड) जून 2020
परीक्षा की तिथि(एमसीए, एलएलएम, एलएलबी, एमएससी एग्रीकल्चर, एमए/एमएससी, एमटेक, एमएड, बीटेक, बीफार्मा, पीजी डिप्लोमा, एमए होम साइंस, एमएससी ,जूलॉजी) जून 2020
परिणाम जारी होने की तिथि जून 2020

महत्वपूर्ण तिथियां (बीएड) –

बीएड महवपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होनेकीतिथि अप्रैल 20२०
आवेदन की अंतिमतिथि अप्रैल 20२०
स्पीड पोस्ट या डाक द्वारा हार्ड कॉपी विश्वविद्यालय में भेजने की अंतिम तिथि मई 2020
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि जून 2020
परीक्षा की तिथि जून 2020
परिणाम जारी होने की तिथि जून 2020

एडमिशन प्रक्रिया

  • एंट्रेंस एग्जाम : एमए, एमएससी, एमकॉम, एमसीए, एमफार्मा,एमएसडब्ल्यू, एलएलएम, एलएलबी, बीफार्मा, बीपीएड, एमपीएड, बीएचएम, बीलिब, बीटेक एवं बीएड।
  • ऑल इंडिया टेस्ट CAT, MAT, CMAT, JEE (Main) : एमबीए, एमबीए टूरिज़्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट और बीटेक।

गढ़वाल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 योग्यता एवं मापदंड

  • एमकॉम में एडमिशन के लिए छात्र ने बीकॉम में 40% और बीए और बीएससी गणित या इकोनॉमिक्स के साथ 50% अंक प्राप्त किये हों।
  • एमफार्मेसी के लिए छात्र ने बीफॉर्मेसी 55% अंको के साथ पास किया हो एससी और एसटी के उम्मीदवारों को 5% की छूट प्रदान की जाएगी।
  • एमएससी कोर्स के लिए बीए 40% अंको के साथ पास किया हो।
  • अन्य अंडर पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए छात्र जिस विषय में एडमिशन ले रहा है उस विषय के साथ छात्र ने स्नातक की परीक्षा पास की हो।
  • 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड एमएससी बायोटेक्नोलॉजी करने के लिए छात्र ने 10+2 साइंस से सीबीएसई या आईसीएसई या समकक्ष बोर्ड से जनरल कैटेगरी ने 60% और एससी और एसटी ने 55% अंको के साथ पास किया हो।
  • एमटेक (सीएसई) में एडमिशन के लिए छात्र ने गेट(GAIT) परीक्षा के स्कोर के आधार पर दिया जायेगा।
  • बीएड, एमएड, बीपीएड, एमपीएड में एडमिशन के लिए एनसीटीई के द्वारा निर्धारित किये गए पात्रता मानदंडों के अनुसार प्रवेश दिया जायेगा।
  • बीएड कोर्स के लिए छात्र ने विधि द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कला/ विज्ञान/ वाणिज्य में स्नातक अथवा परास्नातक की डिग्री 50% अंको के हिसाब से प्राप्त की हो। इसके अतिरिक्त इंजीनियरिंग जिसमें विज्ञान एवं गणित विषय की विशेषज्ञता हासिल की हो, में 55% अंक के साथ पास किया हो।

गढ़वाल यूनिवर्सिटी आवेदन पत्र 2020

छात्रों को बता दें की अभी एचएनबीजीयू सत्र 2020 के लिए आवेदन पत्र अप्रैल 2020 में जारी करेगा। छात्र आवेदन प्रक्रिया एचएनबीजीयू की ऑफिसियल वेबसाइट www.hnbgu.ac.in पर जाकर पूर्ण कर सकेंगे। छात्र आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जायेंगे । होम पेज पर छात्रों को बीच में एडमिशन 2020 से सम्बंधित लिंक दिखाई देगा जिस पर छात्र क्लिक करेंगे जिससे एक नया पेज ओपन हो जायेगा जहां से छात्र आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। इसके साथ छात्र हमारे पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आवेदन पत्र के साथ छात्रों को आवेदन फीस भी भरनी होगी,बिना आवेदन फीस के आवेदन पत्र अधूरा माना जायेगा और ऐसे आवेदन रद्द कर दिए जायेंगे।

प्रवेश प्रक्रिया

गढ़वाल यूनिवर्सिटी में विभिन्न कोर्स में एडमिशन लेने के लिए अलग अलग प्रक्रिया निर्धारित की है। एमए, एमएससी, एमकॉम, एमसीए, एमफार्मा,एमएसडब्ल्यू, एलएलएम, एलएलबी, बीफार्मा, बीपीएड, एमपीएड, बीएचएम, बीलिब, बीटेक एवं बीएड कोर्स के लिए यूनिवर्सिटी अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। एमबीए, एमबीए टूरिज़्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट और बीटेक आदि कोर्स के लिए विश्वविद्यालय एडमिशन ऑल इंडिया टेस्ट CAT, MAT, CMAT, JEE (Main) में वैलिड रैंक के अनुसार प्रदान करेगा।

गढ़वाल यूनिवर्सिटी प्रवेश पत्र 2020

जिन कोर्स के लिए एचएनबीजीयू एंट्रेंस एग्जाम करवाएगी उनके लिए विश्वविद्यालय प्रवेश पत्र जारी करेगा । प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए छात्रों को सबसे पहले एचएनबीजीयू की ऑफिसियल वेबसाइट www.hnbgu.ac.in पर जाना होगा जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा। जब यूनिवर्सिटी की ओर से प्रवेश पत्र जारी कर दिए जायेंगे तब छात्रों को लॉगिन करना होगा। लॉगिन पेज में मांगी गई जानकारी को भरकर छात्र अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे। छात्र ध्यान रखें कि जब वे परीक्षा केंद्र पर परिक्षा देने जाएँ तो प्रवेश पत्र साथ लेकर जाएँ, बिना प्रवेश पत्र के छात्रों को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी और ऐसे छात्र परीक्षा नहीं दे पाएंगे।

सिलेबस

जिन कोर्स के लिए गढ़वाल यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जायेगा उसके लिए विश्वविद्यालय ने सिलेबस निर्धारित कर दिया है। जो छात्र प्रवेश परीक्षा की सटीक और जल्दी तैयारी करना चाहते हैं वे इस सिलेबस के अनुसार अपनी तैयारी कर सकते हैं।

गढ़वाल यूनिवर्सिटी परिणाम 2020

एंट्रेंस परीक्षा के बाद एचएनबीजीयू ने उम्मीदवारों के विभिन्न पाठ्यक्रमों के रुसलत जारी किये जायेंगे। परिणाम एचएनबीजीयू की ऑफिसियल वेबसाइट पर www.hnbgu.ac.in जारी किये गए हैं जहां से छात्र अपना परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। जो छात्र परिणाम में सफलता प्राप्त करेंगे उनको विश्वविद्यालय में एडमिशन दिया जायेगा। कुछ कोर्स के लिए छात्रों को कॉउंसलिंग राउंड से भी गुजरना होगा और जो छात्र कॉउंसलिंग राउंड में सफल रहेंगे उनको प्रवेश प्रदान किया जायेगा।

एचएनबीजीयू

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी की स्थापना 1 दिसंबर 1973 को उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम 1973 के अधिनियम संख्या 10 के अंतर्गत हुई। स्थापना के समय इसका नाम गढ़वाल यूनिवर्सिटी रखा गया लेकिन 1989 में राजनेता हेमवती नंदन बहुगुणा की स्मृति में इस विश्वविद्यालय का नाम बदलकर हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी कर दिया गया। इस विश्वविद्यालय को बाद में केंद्रीय विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया गया। इस विश्वविद्यालय का जुड़ाव यूजीसी और एनएएसी के साथ है। वर्तमान में विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अन्नपूर्णा नौटियाल हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : www.hnbgu.ac.in

एडमिशन

UPES Admission 2020 Open!! Apply Now!!
Share
Published by
Amit Yadav

Recent Posts

डेली करेंट अफेयर्स 2019 (Daily Current Affairs 2019) : सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण प्रश्न

देश में हर रोज रेलवे, बैंक, पुलिस, आर्मी आदि विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। जिसके लिए लाखों…

4 घंटे ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 7 – राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की जीवन रेखाएं

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 7 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

5 घंटे ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 6 – विनिर्माण उद्योग

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 6 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

5 घंटे ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 5 – खनिज तथा ऊर्जा संसाधन

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 5 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

5 घंटे ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 4 – कृषि

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 4 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

5 घंटे ago

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 3 – जल संसाधन

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान (भूगोल) अध्याय 3 यहां प्राप्त करें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहां पर…

5 घंटे ago