Categories: कॉलेज

एचएनएलयू एडमिशन 2020 | HNLU Admission 2020

हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी को एचएनएलयू के नाम से भी जाना जाता है। ये यूनिवर्सिटी लॉ से जुड़े विभिन्न कोर्सेस करवाती है। छत्तीसगढ़ में स्थित हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी बहुत मशहूर और बड़ी यूनिवर्सिटी है। अगर छात्र लॉ के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो वो इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। हर वर्ष बहुत से छात्र इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेकर लॉ के क्षेत्र में अपना करियर बनाते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि एचएनएलयू एडमिशन 2020 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद छात्र लॉ से जुड़े यूजी, पीजी, पीएचडी आदि के कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे। इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होंगे। एचएनएलयू एडमिशन 2020 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

एचएनएलयू एडमिशन 2020

आवेदन पत्र वही छात्र भर सकेंगे जो यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंडो को पूरा करते हों। हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए चयन का आधार अलग अलग कोर्सेस के लिए भिन्न रखी गई है। बता दें कि यूजी और पीजी कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को क्लैट (CLAT) की परीक्षा देनी होगी। वहीं पीएचडी कोर्सेस के लिए छात्रों को यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की गई प्रवेश परीक्षा देनी होगी। एचएनएलयू एडमिशन 2020 की हम आपको सभी जानकारी इस आर्टिकल द्वारा देंगे ताकि छात्रों को एडमिशन के समय किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

एचएनएलयू एडमिशन 2020 कोर्सेस

कोर्स का नाम चयन प्रक्रिया
बीएएलएलबी (ऑनर्स) / एलएलएम प्रोग्राम सीएलएटी ( CLAT )
पीएचडी प्रोग्राम यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा

एचएनएलयू एडमिशन 2020 योग्यता मापदंड

हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए सभी छात्रों को आवेदन पत्र भरने होंगे। आवेदन पत्र भरने के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा योग्यता मापदंड रखा गया है। इन योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्र ही इस यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से है-

  • बीएएलएलबी (ऑनर्स) कोर्स के लिए
    • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।
    • साथ ही कम से कम 45 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
    • एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत अंक की छूट दी जाएगी।
  • एलएलएम प्रोग्राम कोर्स के लिए
    • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से एलएलबी या बीएल या फिर इसी के समकक्ष में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
    • साथ ही कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
    • एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत अंक की छूट दी जाएगी।
  • पीएचडी प्रोग्राम कोर्स के लिए
    • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मास्टर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
    • साथ ही कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
    • एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत अंक की छूट दी जाएगी।

एचएनएलयू एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

एचएनएलयू एडमिशन 2020 के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होंगे। छात्र एचएनएलयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दी गई लिंक से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। आवेदन पत्र भरने के बाद ही छात्र को एडमिशन दिया जाएगा। आवेदन पत्र भरना अनिवार्य होता है। जो भी छात्र हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन पत्र भरना चाहते हैं वो एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्रों का ही आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

आवेदन पत्र में दी गई सारी जानकारी एकदम ठीक और सही होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरने से छात्रों का आवेदन रद्द किया जा सकता है। आवेदन पत्र भरने के साथ छात्रों को मांगे गए दस्तावेज और अपनी पासपोर्ट साइज फोटो भी स्कैन करके अपलोड करनी होगी। आवेदन पत्र भरने के बाद छात्रों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। इस पूरी प्रक्रिया के बाद ही आवेदन प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी।

एचएनएलयू एडमिशन 2020 एडमिट कार्ड

एचएनएलयू में एडमिशन लेने के लिए पीएचडी कोर्स के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसके लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होंगे। जिन छात्रों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे उन छात्रों का एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। छात्र अपना एडमिट कार्ड हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड साथ लेकर आना अनिवार्य होगा। एडमिट कार्ड ना लाने की स्थिति में छात्रों को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एडमिट कार्ड पर परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी दी होगी। जल्द ही एडमिट कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर दे दी जाएगी।

एचएनएलयू एडमिशन 2020 चयन प्रक्रिया

हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए चयन का आधार अलग अलग कोर्सेस के लिए भिन्न रखी गई है। एडमिशन प्रक्रिया निम्न प्रकार से है-

  • बीएएलएलबी (ऑनर्स) कोर्स और एलएलएम प्रोग्राम कोर्स

इन कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को क्लैट यानि कि कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) की परीक्षा देनी होगी। छात्रों का एडमिशन क्लैट स्कोट के बेस्ड पर दिया जाएगा। क्लैट की परीक्षा होने के बाद यूनिवर्सिटी द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिसके बाद छात्र अपनी रैंक के हिसाब से एडमिशन ले सकेंगे।

  • पीएचडी प्रोग्राम कोर्स

पीएचडी कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। ये प्रवेश परीक्षा यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की जाएगी। छात्रों का एडमिशन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर दिया जाएगा।

वर्ष 2019 के पीएचडी कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा का सिलेबस यहाँ देख सकते हैं।

एचएनएलयू एडमिशन 2020 रिजल्ट

हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए पीएचडी कोर्स के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा होने के बाद उसका रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। छात्र अपना रिजल्ट एचएनएलयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद यूनिवर्सिटी द्वारा मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में होगा उनके लिए काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा। जिसके बाद छात्र अपनी रैंक के हिसाब से एडमिशन ले सकेंगे।

एचएनएलयू एडमिशन 2020 कोर्स फीस

कोर्स का नाम एडमिशन फीस कोर्स फीस
  • बीए.एलएलबी.
5,000/- रूपये 1,70000/- रूपये
  • एलएलएम
5,000/- रूपये 90,000/- रूपये
  • पीएचडी
1,000/- रूपये 50,000/- रूपये

एचएनएलयू एडमिशन 2020 सीटें और सीटों का आरक्षण

वर्ग बीएएलएलबी एलएलएम
सामान्य वर्ग 62 35
एससी वर्ग 22 7
एसटी वर्ग 32 3
ओबीसी वर्ग 11 2 (सुपरन्यूमेरी कोटा के तहत कश्मीरी प्रवासियों के वार्ड)
कुल 160 47

हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी

HNLU एक आवासीय विश्वविद्यालय है और भारत में नेशनल लॉ स्कूलों की श्रृंखला में छठे स्थान पर है। यूजीसी अधिनियम, 1956 की धारा 2 (एफ) के तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा बनाए गए विश्वविद्यालयों की सूची में एचएनएलयू को शामिल किया गया है और धारा 12 (बी) के तहत बनाए गए नियमों के संदर्भ में केंद्रीय सहायता प्राप्त करने के लिए फिट घोषित किया गया है। यूजीसी अधिनियम 1956, विश्वविद्यालय को बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा एडवोकेट्स अधिनियम की धारा 7 के तहत मान्यता प्राप्त है। माननीय श्री न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा, न्यायाधीश, भारत के सर्वोच्च न्यायालय के आगंतुक हैं, माननीय श्री न्यायमूर्ति अजय कुमार त्रिपाठी, मुख्य न्यायाधीश, छत्तीसगढ़ के उच्च न्यायालय के कुलपति हैं और श्री न्यायमूर्ति चंद्र भूषण बाजपेयी, पूर्व न्यायाधीश हैं। छत्तीसगढ़ का उच्च न्यायालय विश्वविद्यालय का कुलपति है।

आधिकारिक वेबसाइट – www.hnlu.ac.in

कॉलेज एडमिशन

UPES Admission 2020 Open!! Apply Now!!
Share
Published by
Preeti Kumari

Recent Posts

मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं टाइम टेबल 2020 : जारी

मध्य प्रदेश बोर्ड प्रति वर्ष 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करता है। बोर्ड परीक्षा से पहले बोर्ड ऑफ़ सेकेंड्री…

12 घंटे ago

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं टाइम टेबल 2020 : जारी

मध्य प्रदेश बोर्ड प्रति वर्ष 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करता है। बोर्ड परीक्षा से पहले बोर्ड ऑफ़ सेकेंड्री…

13 घंटे ago

मध्य प्रदेश बोर्ड टाइम टेबल 2020| 10वीं, 12वीं परीक्षा : जारी

छात्र इस पेज से पूरा टाइम टेबल प्राप्त कर सकते हैं। जिन छात्रों ने मध्य प्रदेश से रेगुलर या ओपन…

13 घंटे ago

डेली करेंट अफेयर्स 2019 (Daily Current Affairs 2019) : सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण प्रश्न

देश में हर रोज रेलवे, बैंक, पुलिस, आर्मी आदि विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। जिसके लिए लाखों…

13 घंटे ago

यूपी टीईटी 2019 (UP TET 2019) : एडमिट कार्ड जारी

यूपी टीईटी 2019 - उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यूपी…

2 दिन ago

यूपी टीईटी एडमिट कार्ड 2019 (UP TET Admit Card 2019) : जारी

यूपी टीईटी 2019 की परीक्षा 22 दिसंबर 2019 को आयोजित की जाएगी जिसके लिए UPBEB यानि (उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन…

2 दिन ago