जैसा की आपको पता है की यूपी बोर्ड कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा समाप्त हो चुकी है। और अब आप लोग अपने रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे हैं। तो बच्चों माध्यमिक शिक्षा बोर्ड उत्तर प्रदेश ने बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित होने की आधिकारिक सूचना दे दी है। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया की बोर्ड रिजल्ट घोषित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है और बोर्ड 29 अप्रैल 2018 को दोपहर साढ़े 12 बजे कक्षा दस और बारह का रिजल्ट अपनी वेबसाइट पर जारी कर देंगे।

पिछले साल तक रिजल्ट मई या जून में ही घोषित किये जाते थे लेकिन इस बार पहली बार ऐसा होगा कि यूपी बोर्ड अप्रैल माह में बच्चों का बोर्ड परिणाम घोषित करेगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योकि रिजल्ट में देरी के कारण बच्चों को बहुत सी प्रतियोगी परीक्षाओं में सम्मिलित होने में परेशानी होती थी।

इसके अलावा इस बार पहली बार ऐसा होगी की बोर्ड अपनी वेबसाइट में दसवीं और बारहवीं बोर्ड टॉपर्स की कॉपियां भी जारी करेगा जिनके द्वारा आगामी बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले छात्र प्रेरणा ले सकें।

आपको बता दें की इस साल यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में लगभग 66 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था जिनमे से रिकॉर्ड लगभग 11 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी थी।

जैसा की बोर्ड ने घोषणा कर दी है की 29 अप्रैल को कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा परिणाम की घोषणा करेगा तो अब हम आपको बताते है की किस तरह आप अपने रिजल्ट को देख सकते हैं।

परिणाम : उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम के लिए यहाँ क्लिक करें

  • बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए ऊपर दी गयी लिंक कर क्लिक करें।
  • लिंक आपको बोर्ड की वेबसाइट पर रेडिरेक्ट कर देगी इसके बाद आप अपने रिजल्ट की लिंक पर करें।
  • अपना रोल नंबर डाले और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।
Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।