एचपी बोर्ड 12 वीं परिणाम 2018, हिमाचल प्रदेश परीक्षा बोर्ड द्वारा जारी किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने हिमाचल प्रदेश में विद्यालय की शिक्षा के लिए पाठ्यक्रमों को निर्धारित करने, पाठ्यक्रम के निर्देशों और पाठ पुस्तकों में संशोधन करने का कार्य किया है। बोर्ड 12 वीं कक्षा के लिए भी परीक्षा आयोजित करता है। वर्तमान में, बोर्ड 10, 12, जे.बी.टी और टीटीसी के लिए परीक्षा आयोजित करता है। कक्षाएं और पाठ्यक्रम बोर्ड द्वारा वार्षिक परीक्षा में 5 लाख उम्मीदवार उपस्थित होते हैं। वर्तमान में, 8000 से अधिक स्कूल हैं जो एचपी बोर्ड से संबद्ध हैं। इसने आंकड़ों के दौरान 1650 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं।

प्रत्येक वर्ष 12 वीं की परीक्षा के लिए छात्र उपस्थित होते हैं। और परीक्षा का परिणाम बोर्ड द्वारा घोषित किया जाता है। इस साल एचपीबीओएसई 12 वीं के परिणाम 2018 को कार्यक्रम के अनुसार घोषित किया जाएगा। एचपीबीओएसई 12 वीं रिजल्ट 2018 को आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। अभ्यर्थियों को साइट पर पहुंचना होगा और वे अपने 12 वीं कक्षा रोल नंबर दर्ज करके परिणाम विवरण प्राप्त कर सकते हैं। जो उम्मीदवार अपने हप बोर्ड रिजल्ट २०१८ की जांच करना चाहते हैं, वे भी हमारी साइट पर भी HP Board परिणाम देख सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश 12 वीं परिणाम 2018 (HP Board Result)

हप बोर्ड रिजल्ट २०१८, हिमाचल प्रदेश परीक्षा बोर्ड द्वारा जारी किया जाएगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.hpbose.org पर अपना परिणाम देख सकते हैं। छात्रों को यह सुनिश्चित करना होगा कि दर्ज किए गए रोल नंबर वही हैं जो प्रवेश पत्र में आवंटित किए गए हैं।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (एचपीबीओएसई) ने आगामी एचपीबीओएसई परीक्षा के बारे में आधिकारिक सूचना जारी कर दी है। एचपी कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा 6 मार्च से शुरू हुईं और मार्च 29, 2018 को समाप्त हो गंई।

पिछले साल करीब 1 लाख छात्र परीक्षा के लिए बैठे थे, जो 3 मार्च को शुरू हुआ था और परिणाम अप्रैल के महीने में घोषित किए गए थे।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
एचपीबीओएसई कक्षा 12 वीं की परीक्षा की तारीख 06 से 29 मार्च 2018
एचपीबीओएसई कक्षा 12 वीं रिजल्ट कारीख  घोषित की जाएगी

परिणाम : हिमाचल प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम 2018 के लिए यहाँ क्लिक करें।

अधिकारी वेबसाइटwww.hpbose.org

कैसे देंखे एचपीबीओएसई 12 वीं के परिणाम

  • सबसे पहले आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं hpbose.org/Result पर जाएं।
  • इसके बाद 12 वीं कक्षा के रोल नंबर को दर्ज करें।
  • अब आपके सामने आपका परिणाम है, अंकों को जांचें।
  • भविष्य के लिए पृष्ठ का प्रिंटआउट लें।

पिछले साल करीब 1 लाख छात्र परीक्षा के लिए बैठे थे, जो 3 मार्च को शुरू ईं थीं और परिणाम अप्रैल के महीने में घोषित किए गए थे। एचपी परिणाम 2017 ऑनलाइन की जांच करने की कोशिश में बड़ी संख्या में छात्रों को ध्यान में रखते हुए, हम यहां आपको लिंक प्रदान करेंगे, जिसके माध्यम से उम्मीदवार आसानी से अपने परिणामों की जांच कर पाएंगे।

Leave a Reply