हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 जून 2019 से शुरू हो चुकी है। हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया केवल ऑनलाइन ही चलेगी। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास वैलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। उम्मीदवार आवेदन पत्र में अपनी जन्म तिथि अपने दसवीं कक्षा की मार्कशीट के अनुसार भरें। डीएलएड की परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए होती है जो शिक्षक बनना चाहते हैं। शिक्षक बनने के कई ऑप्शन में से आप डीएलएड का ऑप्शन चुन सकते हैं। यह कई राज्यों में आयोजित की जाती है। उम्मीदवार हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 के लिए आवेदन 15 जुलाई 2019 तक कर सकते है। आज हम उम्मीदवारों को इस आर्टिकल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 की पूरी जानकारी देने वाले है। आइये फिर हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 की विस्तार से चर्चा करते है।

नवीनतम : हिमाचल प्रदेश डीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 की तिथि में बदलाव। 04 अगस्त 2019 को 11AM से आयोजित की जाएगी प्रवेश परीक्षा।

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 परीक्षा को देने के बाद आप शिक्षक बनने की दौड़ में शामिल हो जाएंगे। इस परीक्षा से उम्मीदवार प्राइमरी स्कूल के शिक्षक बनने के योग्य हो जाते हैं। यह कोर्स दो साल का फुल-टाइम डिप्लोमा कोर्स है। जिसमें चार सेमेस्टर होंगे। इसमें आपको बच्चों को पढ़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही बच्चों को पढ़ाने के लेटेस्ट मैथेड भी सिखाएं जाएंगे। परीक्षा से जुड़ी महत्तवपूर्ण तारीखों के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देखें।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीखें
अधिसूचना जारी होने की तारीख 25 जून 2019
आवेदन करने की तारीख 25 जून 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 जुलाई 2019
आवेदन शुल्क जमा करने की तारीख 15 जुलाई 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख परीक्षा से चार दिन पहले
परीक्षा की तारीख 28 जुलाई 2019 04 अगस्त 2019 (सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक)
परीक्षा परिणाम घोषित होने की तारीख अगस्त 2019

डीएलएड दो वर्ष का फुल टाइम रेगुलर टीचर ट्रेनिंग कोर्स है। इस कोर्स में थियोरी के साथ प्रैक्टिकल भी कराया जाता है। हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 में आवेदन करने से पहले अपनी शैक्षिक योग्यत अवश्य जांच लें।

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवारों को 10 + 2 या इसके बराबर होना चाहिए।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के कम से कम 50% अंक होने चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के कम से कम 45% अंक होने चाहिए।
  • उम्मीदवार को हिमाचल प्रदेश का नागरिक होना चाहिए।

आयु सीमा 

  • उम्मीदवार को 18 वर्ष से 32 वर्ष आयु तक होना चाहिए।
  • एससी / एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 5 साल की ऊपरी आयु छूट दी जाएगी।

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 आवेदन पत्र

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 परीक्षा की अधिसूचना जारी कर दी गई है। सभी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया में भाग लें। आवेदन के साथ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार सभी नियम पढ़े उसके बाद ही आवेदन करें। ताकि आवेदन करने में कोई गलती न हो। आवेदन आप आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं। अगलासेम के पेज से भी आप आवेदन कर सकते हैं। यहां पर भी आपको आवेदन करने का लिंक उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे उम्मीदवारों को आवेदन करने में कोई परेशानी न हो।

आधिकारिक वेबसाइट : www.hpbose.org/

आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 600/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एससी / एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 400/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 प्रवेश पत्र

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 की परीक्षा 28 जुलाई 2019 में आयोजित की जाएगी। और इसके प्रवेश पत्र परीक्षा से चार-पांच दिन पहले जारी किए जाएंगे। प्रवेश पत्र में उम्मीदवारों को परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी। जैसे की परीक्षा की तारीख, परीक्षा केंद्र, परीक्षा का समय आदि। उम्मीदवार तय दिन पर अपना हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 प्रवेश पत्र डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें। उम्मीदवार इस पेज से भी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है। परीक्षा के दिन प्रवेश पत्र जरुर लेकर जाएं। यह उम्मीदवार के पहचान पत्र की तरह काम करेगा। बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 परीक्षा पैटर्न

इच्छुक उम्मीदवारों ने एचपी डीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 की तैयारी अभी से शुरु कर दी होगी। और उम्मीदवार अभी अपने हिसाब से पढ़ रहे होंगे। यहां आपको हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी मिलेगी। परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछें जाएंगे। हर विषय से 25 प्रश्न आएंगे। हर प्रश्न 1 अंक का होगा। उम्मीदवारों को बता दें की परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। नीचे आप कौन-सा विषय कितने अंक का आएगा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कुल अंक – 100

  1. विषय – हिंदी
    • अंक – 25
  2. विषय – अंग्रेजी
    • अंक – 25
  3. विषय – गणित
    • अंक – 25
  4. विषय – सामान्य ज्ञान
    • अंक – 25

कैसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार इस पेज पर दिए लिंक से आवेदन कर सकते हैं। या फिर आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते है।
  • उम्मीदवार को जून 2019 एचपी.डी.एल.एड परीक्षा के लिए अॉनलाइन फॉर्म भरना होगा।
  • उम्मीदवार को किसी भी वांछित मोड से आवेदन शुल्क भरना होगा।
  • अंत में आवेदन पत्र को जमा करना होगा।

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 परीक्षा परिणाम

एचपी डीएलएड 2019 परीक्षा 28 जुलाई 2019 में आयोजित की जाएगी। जिसके बाद सभी उम्मीदवारों को परीक्षा परिणाम का इंतजार रहेगा। परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। लिखित परीक्षा के आधार पर परिणाम घोषित किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों की भर्ती मेरिट के अनुसार किया जाएगा। उसके हिसाब से उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। परीक्षा परिणाम के बाद उम्मीदवारों को अपनी नियुक्ति का स्थान पता चलेगा। और यह भी मेरिट के अनुसार किया जाएगा।

सभी राज्यों के डीएलएड की जानकारी नीचे से प्राप्त करें

राज्य डीएलएड परीक्षा
उत्तर प्रदेश यहां से देखें
बिहार यहां से देखें
राजस्थान यहां से देखें
झारखण्ड यहां से देखें
छत्तीसगढ़ यहां से देखें
मध्य प्रदेश यहां से देखें
दिल्ली यहां से देखें
हरियाणा यहां से देखें
उत्तराखण्ड यहां से देखें
हिमाचल प्रदेश यहां से देखें

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से देखें। 

हिमाचल प्रदेश डीएलएड प्रवेश परीक्षा 2019 की चेंज की गई परीक्षा तिथि के नोटिफिकेशन यहाँ से प्राप्त करें। 

हिमाचल प्रदेश डीएलएड

2 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।