हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019

डीएलएड की परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए होती है जो शिक्षक बनना चाहते हैं। शिक्षक बनने के कई अॉपशन में से आप डीएलएड का अॉपशन चुन सकते हैं। यह कई राज्यों में आयोजित की जाती है। इस पेज पर आप हिमाचल प्रदेश डीएलएड की जानकारी प्राप्त करेंगे। हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 की अधिसूचना जल्द ही जारी होने वाली है। जिसके लिए उम्मीदवारों को अभी से तैयार रहना होगा।हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2109 ने अभी कोई आधिकारिक तौर पर सूचना नहीं दी है। लेकिन हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 की सभी जरुरी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि अधिसूचना, आवेदन पत्र, पात्रता मापदंड, परीक्षा पैटर्न आदि जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं। और अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार पूरा पेज पढ़ सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 परीक्षा को देने के बाद आप शिक्षक बनने की दौड़ में शामिल हो जाएंगे। इस परीक्षा से उम्मीदवार प्राइमरी स्कूल के शिक्षक बनने के योग्य हो जाते हैं। यह कोर्स दो साल का फुल-टाइम डिप्लोमा कोर्स है। जिसमें चार सेमिस्टर होंगे। इसमें आपको बच्चों को पढ़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही बच्चों को पढ़ाने के लेटेस्ट मैथेड भी सिखाएं जाएंगे। परीक्षा से जुड़ी महत्तवपूर्ण तारीखों के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देखें।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीखें
अधिसूचना जारी होने की तारीख जून 2019 के पहले हफ्ते में
आवेदन करने की तारीख जून 2019 के आखिरी हफ्ते में
आवेदन करने की आखिरी तारीख जून 2019 के आखिरी हफ्ते में
आवेदन शुल्क जमा करने की तारीख जून 2019 के आखिरी हफ्ते में
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख जुलाई 2019
परीक्षा की तारीख जुलाई 2019
परीक्षा परिणाम घोषित होने की तारीख जुलाई 2019

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवारों को 10 + 2 या इसके बराबर होना चाहिए।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के कम से कम 50% अंक होने चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के कम से कम 45% अंक होने चाहिए।
  • उम्मीदवार को हिमाचल प्रदेश का नागरिक होना चाहिए।

आयु सीमा 

  • उम्मीदवार को 18 वर्ष से 32 वर्ष आयु तक होना चाहिए।
  • एससी / एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 5 साल की ऊपरी आयु छूट दी जाएगी।

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 आवेदन पत्र

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 परीक्षा की अधिसूचना कभी भी जारी हो सकती है। जिसके तुरंत बाद आवेदन शुरु हो जाएंगे। सभी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया में भाग लें। आवेदन के साथ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार सभी नियम पढ़े उसके बाद ही आवेदन करें। ताकि आवेदन करने में कोई गलती न हो। आवेदन आप आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं। अगलासेम के पेज से भी आप आवेदन कर सकते हैं। यहां पर भी आपको आवेदन करने का लिंक उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे उम्मीदवारों को आवेदन करने में कोई परेशानी न हो।

आधिकारिक वेबसाइट : www.hpbose.org/

आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 600/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एससी / एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 400/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 प्रवेश पत्र

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 की परीक्षा जुलाई 2019 में आयोजित की जाएगी। और इसके प्रवेश पत्र परीक्षा से चार-पांच दिन पहले जारी किए जाएंगे। प्रवेश पत्र में उम्मीदवारों को परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी। जैसे की परीक्षा की तारीख, परीक्षा केंद्र, परीक्षा का समय आदि। उम्मीदवार तय दिन पर अपना हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 प्रवेश पत्र डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें। उम्मीदवार इस पेज से भी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है। परीक्षा के दिन प्रवेश पत्र जरुर लेकर जाएं। यह उम्मीदवार के पहचान पत्र की तरह काम करेगा। बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 परीक्षा पैटर्न

इच्छुक उम्मीदवारों ने हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 की तैयारी अभी से शुरु कर दी होगी। और उम्मीदवार अभी अपने हिसाब से पढ़ रहे होंगे। यहां आपको हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी मिलेगी। परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछें जाएंगे। हर विषय से 25 प्रश्न आएंगे। हर प्रश्न 1 अंक का होगा। उम्मीदवारों को बता दें की परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। नीचे आप कौन-सा विषय कितने अंक का आएगा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कुल अंक – 100

  1. विषय – हिंदी
    • अंक – 25
  2. विषय – अंग्रेजी
    • अंक – 25
  3. विषय – गणित
    • अंक – 25
  4. विषय – सामान्य ज्ञान
    • अंक – 25

कैसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार इस पेज पर दिए लिंक से आवेदन कर सकते हैं। या फिर आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते है।
  • उम्मीदवार को जून 2019 एचपी.डी.एल.एड परीक्षा के लिए अॉनलाइन फॉर्म भरना होगा।
  • उम्मीदवार को किसी भी वांछित मोड से आवेदन शुल्क भरना होगा।
  • अंत में आवेदन पत्र को जमा करना होगा।

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 परीक्षा परिणाम

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2019 परीक्षा जुलाई 2019 में आयोजित की जाएगी। जिसके बाद सभी उम्मीदवारों को परीक्षा परिणाम का इंतजार रहेगा। परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। लिखित परीक्षा के आधार पर परिणाम घोषित किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों की भर्ती मेरिट के अनुसार किया जाएगा। उसके हिसाब से उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। परीक्षा परिणाम के बाद उम्मीदवारों को अपनी नियुक्ति का स्थान पता चलेगा। और यह भी मेरिट के अनुसार किया जाएगा।

अपने विचार बताएं।