hp leet counselling

एचपी एलईईटी (HP LEET) कॉउंसलिंग का शेड्यूल हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला अपनी ऑफिसियल www.hptechboard.com पर जारी करेगा। कॉउंसलिंग शेड्यूल उम्मीदवारों के परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद तय किया जायेगा। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों के द्वारा परीक्षा में किये गए उनके प्रदर्शन के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। मेरिट लिस्ट के अनुसार उम्मीदवारों को कॉउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जायेगा। कॉउंसलिंग के समय उम्मीदवारों की डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया भी साथ में होगी इसलिए उम्मीदवार कॉउंसलिंग में रिपोर्टिंग के समय आवश्यक दस्तावेज साथ लेकर जाएँ। उम्मीदवार कॉउंसलिंग प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

एचपी एलईईटी कॉउंसलिंग 2019

एचपी एलईईटी कॉउंसलिंग 2019 ऑनलाइन माध्यम से पूरी की जाएगी। उम्मीदवारों को कॉउंसलिंग में शामिल होने के लिए हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला अपनी ऑफिसियल www.hptechboard.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। कॉउंसलिंग के रजिस्ट्रेशन के समय उम्मीदवार को अपनी पसंद के संस्थान चुनने होते हैं, अगर उम्मीदवार उस संस्थान द्वारा तय की गई रैंक हासिल कर लेता है तो उम्मीदवार को उसमें प्रवेश प्रदान किया जाता है। एचपी एलईईटी 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
प्रवेश परीक्षा की तिथि 26 मई 2019
परिणाम जारी होने की तिथि 01 जून 2019
स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत प्रवेश के लिए खेल प्रमाण पत्रों का सत्यापन 07 जून 2019
व्यक्तिगत उम्मीदवारों द्वारा एलईईटी स्कोर एवं पसंद भरना 01 जून से 15 जून 2019
पहले चरण की कॉउंसलिंग के लिए सीट आवंटन 19 जून 2019
मूल प्रणाम पत्रों के साथ सम्बंधित संस्थान में रिपोर्टिंग की अंतिम तिथि 22 जून 2019
सीट अपडेशन ऑफ़ प्रिंसिपल 25 जून 2019
पहली कॉउंसलिंग के बाद रिक्त सीटों को जारी करने की तिथि 26 जून 2019
रिक्त हुई सीटों पर पसंद के लिए संसोधन की तिथि 27 जून से 02 जुलाई 2019
दूसरे चरण की कॉउंसलिंग की सीट आवंटन की तिथि 04 जुलाई 2019
मूल प्रणाम पत्रों के साथ सम्बंधित संस्थान में रिपोर्टिंग की अंतिम तिथि 08 जुलाई 2019
सीट अपडेशन ऑफ़ प्रिंसिपल 09 जुलाई 2019
दूसरे चरण की कॉउंसलिंग के बाद रिक्त सीटों को जारी करने की तिथि 10 जुलाई 2019
जो उम्मीदवार पहली और दूसरे चरण की कॉउंसलिंग में शामिल हुए और तीसरे चरण के लिए आवेदन एवं पसंद चुनने में संसोधन की तिथि 11 से 17 जुलाई 2019
सीट आवंटन की तिथि 19 जुलाई 2019
मूल प्रणाम पत्रों के साथ सम्बंधित संस्थान में रिपोर्टिंग की अंतिम तिथि 22 जुलाई 2019
सीट अपडेशन ऑफ़ प्रिंसिपल 23 जुलाई 2019
तीसरे चरण के बाद रिक्त सीटों को जारी करने की तिथि 23 जुलाई 2019
सरकारी पॉलिटेक्निक सुन्दर नगर में ऑफ़लाइन कॉउंसलिंग (सीट रिक्त होने पर) 25 जुलाई 2019
मूल प्रणाम पत्रों के साथ सम्बंधित संस्थान में रिपोर्टिंग की अंतिम तिथि 01 अगस्त 2019

ऑफिसियल वेबसाइट : www.hptechboard.com

एचपी एलईईटी कॉउंसलिंग प्रक्रिया 2019 के विभिन्न चरण

परिणाम जारी होने के बाद उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद उन्हें कॉउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। एचपी एलईईटी 2019 की कॉउंसलिंग 3 चरणों में पूरी की जाएगी। इसके अलावा अगर 3 चरणों की कॉउंसलिंग के बाद भी सीटें बच जाती हैं तो एक स्पॉट कॉउंसलिंग का राउंड आयोजित किया जाता है। उम्मीदवारों को कॉउंसलिंग में शामिल होने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण करनी होती है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के समय उम्मीदवारों को अपनी लॉगिन आईडी से लॉगिन करना होगा कर उमसें मांगी गई जानकारी भरनी होगी। इसके साथ उम्मीदवार उसमें कॉउंसलिंग के लिए अपने पसंद के कॉलेज या संस्थान के विकल्पों को चुनना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को परिक्षा में प्राप्त उनकी रैंक के अनुसार विभिन्न कॉलेज या संस्थानों में सीट का आवंटन किया जायेगा। कॉउंसलिंग प्रक्रिया निम्न प्रकार से पूरी की जाएगी –

पहला चरण : जो उम्मीदवार कॉउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे उन्हें ऑनलाइन माध्यम से उनकी रैंक के अनुसार कॉलेज या संस्थान में सीट आवंटित की जाएगी। उम्मीदवार को जिस संस्थान में सीट आवंटित की जाएगी उनको वहां पर रिपोर्ट करना होगा, जहां पर उनकी डॉक्यूमेंट प्रक्रिया भी पूर्ण की जाएगी।

दूसरा चरण : जो उम्मीदवार पहले चरण की कॉउंसलिंग में सीट प्राप्त कर लेंगे उसके बाद बची हुई सीटों के लिए प्रिंसिपल द्वारा उन सीटों को अपग्रेडेशन कर दिया जायेगा। इसके बाद दूसरे चरण में जिन उम्मीदवारों को सीट प्राप्त होगी वे उस संस्थान में रिपोर्ट करेंगे।

तीसरा चरण : जिन उम्मीदवारों को दूसरे चरण में सीट प्राप्त हो जाएगी उसके बाद बची हुई सीटों के लिए प्रिंसिपल द्वारा सीट अपग्रेड कर दी जाएँगी और उम्मीदवार तीसरे चरण की कॉउंसलिंग में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद उनको तीसरे चरण की कॉउंसलिंग में शामिल किया जायेगा।

कॉउंसलिंग के लिए आवश्यक दस्तावेज़

उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि जब वे कॉउंसलिंग के लिए सम्बंधित संस्थान में रिपोर्ट करने जाएं तो अपने साथ निम्नलिखित डॉक्यूमेंट साथ लेकर जाएं। अगर उम्मीदवार कॉउंसलिंग में मांगे गए डॉक्यूमेंट उपस्थित करने में नाकाम रहता है तो उसका प्रवेश रद्द कर दिया जायेगा।

  • स्कोर कार्ड
  • LEET एडमिट कार्ड
  • 10वीं एवं 12वीं परीक्षा की मार्कशीट एवं प्रमाण पत्र
  • ट्रांसफर सर्टिफिकेट
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • जाति प्रणाम पत्र
  • डिमांड ड्राफ्ट के रूप में फीस

HP LEET

अपने विचार बताएं।