राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2018 की जो भी छात्र इंतजार कर रहे थे। उनको अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। क्योंकि  छात्रवृत्ति परीक्षा लिए हिमाचल प्रदेश में आवेदन शुरू हो चुके है। नवंबर में एनएमएमएस की परीक्षा होनी है। जो भी छात्र इस छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए आदेवन करना चाहते है वो 5 सितम्बर 2018 से पहले आवेदन कर दें। अंतिम वर्ष में हिमाचल प्रवेश ने 832 छात्रों को छात्रवृत्ति दी गई थी। इस साल अनुमान लगाया जा रहा है की छात्रवृत्ति की संख्या पढ़ सकती है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने अबकी बार ज्यादा छात्रों को छात्रवृत्ति देगी। हम इस आर्टिकल के माध्यम से छात्रों प्रवेश पत्र से लेकर परिणाम तक जानकारी देंगे। आप अधिक जानकारी के लिए हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति की आधिकारिक साइट पर जाकर जानकारी ले सकते है।

हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा (HIMACHAL PRADESH NMMS ) 2018-19

हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति के तहत हर छात्र को 500 रुपये महीना मिलता है।और यह रकम 4 साल तक 9वीं से 12वीं कक्षा के बीच मिलती है।यह छात्रवृत्ति पिछले साल 832 छात्रों को मिली थी इस साल ज्यादा छात्र को मिलने की उम्मीद है। हम इस आर्टिकल में महत्वपूर्ण तिथियां को एक तालिका के माध्यम सरल भाषा में समझायेंगे।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
 पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 5 सितम्बर 2018
परीक्षा की तारीख 4 नवंबर 2018
परीक्षा के परिणाम पहला हफ्ता फरवरी 2018 तक

हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2018 पात्राता मापदंड

  • छात्र के 7वीं कक्षा में 55% का होना अनिवार्य है।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति एंव निःशक्त  छात्रों के लिए 5% की छूट होगी ।
  • मात -पिता की आय 1.50 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2018 आवेदन पत्र

सभी छात्रों के लिए विशेष सुचना है की हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति के लिए छात्र ऑफलाइन एवं ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। छात्र हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति की आधिकारिक साइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर के भर सकता है। छात्र हमारी पेज पर दिए गए लिंक पर भी क्लिक करके भी फॉर्म को डाउनलोड कर सकता है।

आवेदन फीस 

  • सामान्य वर्ग :- 40
  • एससी/एसटी वर्ग :-30

हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2018 प्रवेश पत्र

सभी छात्रों को फॉर्म जमा करने के बाद जल्द प्रवेश पत्र मिल जायेगा। आप हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति की आधिकारिक साइट पर जाकर भी जानकारी ले सकते है। इसके हमारे पेज पर भी छात्र को पल-पल की जानकारी मिलती रहेगी।

हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2018 परीक्षा पैटर्न

परीक्षा प्रश्नों की संख्या नंबर  अवधि निःशक्त छात्रों की अवधि
मानसिक क्षमता परीक्षण Mental Ability Test (MAT) 90 90 90 120 मिनट
शैक्षिक योग्यता टेस्ट Scholastic Aptitude Test (SAT) 90 90 90 120 मिनट

चयन प्रक्रिया

  •  परीक्षा के दो भाग होंगे –
    • मानसिक योग्यता परीक्षण ( MAT) एवं भाषा योग्यता परीक्षण ( LAT) (हिन्दी / अंगे्रजी)
    • शैक्षित अभिक्षमता परीक्षण (Sat) प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे, उत्तर पत्रक के रूप में (ओ.एम.आर) शीट का प्रयोग किया जाएगा। ।
  • भाषा योग्यता परीक्षण (  LANGUAGE ABILITY TEST  ) (हिन्दी अथवा अंगे्रजी ) में न्यूनतम अर्हकारी अंक (सामान्या वर्ग के लिए 40% एंव आरक्षित वर्ग के लिए 32% अभ्यर्थियों की उनके व्दारा मानसिक एवं शैक्षित  योग्यता प्राप्त अंकों के अाधार पर प्रवीणता सूची ( MERIT LIST ) तैयार की जाती है।

हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2018 परिणाम

हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति की परीक्षा देने के बाद छात्र के परिणाम फरवरी तक जारी कर दिए जायेंगे। छात्र हमारी साइट पर भी एनएमएमएस के परिणाम देख सकते है। या आप आधिकारिक साइट पर जाकर भी अपने परिणाम देख सकते हैं। किसी भी परीक्षा के बाद उम्मीदवार के  लिए परीक्षा का परिणाम बहुत जरूरी होता है। परिणाम ही बताते हैं कि उम्मीदवार की महनत कितनी रंग लाई है।

KIITEE 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।