एचपी पीएटी 2019

हिमाचल पॉलिटेक्निक 2019 परीक्षा हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा राज्य स्तर की परीक्षा है। एचपी पीएटी 2019 प्रति वर्ष आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से तीन वर्ष के डिप्लोमा कोर्स में नामांकन के लिए  उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। hp polytechnic entrance exam 2019 उत्तीर्ण हुए उम्मीदवार हिमाचल प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट पॉलिटेक्निक संस्थानों में नामांकन प्राप्त कर सकते हैं। एचपी पीएटी 2019 की परीक्षा की तारीखों की आधिकारिक घोषणा कर दी गई है। hp pat 2019 की परीक्षा 26 मई, 2019 को आयोजित की गई।

नवीनतम : एचपी पैट प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए रिजल्ट जारी।

एचपी पैट प्रवेश परीक्षा में जिन उम्मीदवारों ने भाग लिया था अब उनके परिणाम जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार परिणाम एचपी पैट की ऑफिसियल वेबसाइट पर hptechboard.com जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ उम्मीदवार हमारे पेज पर दिए गए रिजल्ट के लिंक से भी रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ पॉलिटेक्निक 2019 की जानकारी यहां से प्राप्त करें। 

एचपी पीएटी 2019 (HP PAT 2019)

hp polytechnic entrance exam 2019 में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों का नामांकन किया जाएगा। एचपी पीएटी 2019 की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको आखिरी तारीख से पहले आवेदन करना होगा। एचपी पीएटी 2019 के लिए आवेदन 4 अप्रैल, 2019 से 9 मई, 2019 तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण की गई थी। hp pat 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें निम्न प्रकार हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम  तारीखें 
आवेदन करने की पहली तारीख 4 अप्रैल 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 मई, 2019
एसबीआई चलान डाउनलोड करने की अंतिम तिथि 6 मई, 2019
आवेदन शुल्क भरने की अंतिम तिथि 9 मई, 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख जारी
 परीक्षा की तारीख 26 मई 2019
परिणाम जारी होने की तारीख जारी
महत्वपूर्ण लिंक्स

एचपी पीएटी 2019 पात्रता मापदंड

हिमाचल प्रदेश पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए न्यूनतम योग्यता मापदंड रखा गया है। योग्यता मापदंड की शर्तों और नियमों को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही इस पद के लिए आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से है-

शैक्षिक योग्यता
  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को दसवीं  में न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • जिन छात्रों ने इस वर्ष दसवीं की परीक्षा दी है वो भी आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे।

एचपी पीएटी 2019 आवेदन पत्र

hp polytechnic entrance exam 2019 के आवेदन पत्र अभी जारी कर दिए गए हैं। ph polytechnic 2019 की परीक्षा के लिए आवेदन पत्र हिमाचल प्रदेश तकनिकी शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकेंगे। एचपी पीएटी 2019 की परीक्षा में शामिल होने के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से किए जाने वाले आवेदन ही मान्य होंगे। ऑफलाइन माध्यम से किए गए आवेदन पत्र ख़ारिज कर दिए जाएंगे। आवेदन पत्र 4 अप्रैल, 2019 को जारी कर दिए गए हैं जिसे उम्मीदवारों द्वारा 9 मई, 2019 तक भरा जाना है। निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी उम्मीदवार के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन पत्र में भरी जाने वाली सारी जानकारी एकदम ठीक और सही होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरे जाने से छात्र का आवेदन रद्द किया जा सकता है। आवेदन पत्र भरने के बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवेदन शुल्क

जो भी छात्र एचपी पीएटी 2019 के लिए आवेदन पत्र भरेंगे, उन्हें आवेदन शुल्क भी भरना होगा। उम्मीदवार आवेदन शुल्क क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि के साथ- साथ एसबीआई चालान द्वारा भी भर सकते हैं। छात्र एसबीआई चालान केवल 6 मई, 2019 तक डाउनलोड कर सकते हैं, जिसे जमा करने की अंतिम तिथि 9 मई, 2019 है। आवेदन शुल्क भरना अनिवार्य है, आवेदन शुल्क भरने के बाद ही छात्रों द्वारा भरा गया आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए – 650/- रूपये
  • ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए – 400/- रूपये

आधिकारिक वेबसाइट : hptechboard.com

एचपी पीएटी 2019 एडमिट कार्ड

hp polytechnic entrance exam 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश पत्र ऑनलाइन माध्यम से जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार एचपी पैट के ऑफिसियल वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को उनके hp pat admit card 2019 केवल ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त करने होंगे। किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश पत्र ऑफलाइन माध्यम से नहीं भेजे जाएंगे। एडमिट कार्ड पर परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी दी होगी। बता दें कि परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र ले जाना अनिवार्य है। प्रवेश पत्र नहीं होने पर आपको परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। hp pat admit card 2019 के साथ आप अपने पहचान पत्र की मूल प्रति साथ ले जाना न भूलें।

एचपी पीएटी 2019 चयन प्रक्रिया

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने होंगे।
  • जिन छात्रों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे उनका एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।
  • जिसके बाद छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी।
  • प्रवेश परीक्षा देने के बाद छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।
  • जिसके बाद मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी।
  • मेरिट लिस्ट प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर निकाली जाएगी।
  • जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा।
  • काउंसलिंग के दौरान छात्र अपनी रैंकिंग के हिसाब से एडमिशन ले सकेंगे।

एचपी पीएटी 2019 परीक्षा पैटर्न

  • hp polytechnic entrance exam 2019 ऑफलाइन माध्यम से आयोजित किया जाएगा।
  • यह परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में आयोजित की जाएगी।
  • सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार से पूछे जाएंगे।
  • परीक्षा में गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान अंग्रेजी विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे।
    • कुल 150 प्रश्न आएंगे।
    • गणित से 50 प्रश्न पूछे जाएंगे।
    • भौतिक विज्ञान से भी 50 प्रश्न पूछे जाते हैं।
    •  रसायन विज्ञान से 30 प्रश्न आते हैं।
    • वहीं अंग्रेजी से 20 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए आपको 4 अंक दिए जाएंगे।
  • इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होती है।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए आपके 1 अंक काट लिए जाएंगे।

एचपी पीएटी 2019 सिलेबस

एचपी पीएटी 2019 के एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। प्रवेश परीक्षा के लिए सिलेबस जारी कर दिया गया है। हम आपको एचपी पीएटी 2019 के लिए सिलेबस जारी करवा रहे हैं ताकि आप यहां से प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर सकें। सिलेबस आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं-

एचपी पीएटी 2019 रिजल्ट

hp polytechnic result 2019 अभी जारी नहीं किए गए हैं। hp pat result 2019 के परिणाम परीक्षा समाप्त होने के कुछ दिनों बाद जारी कर दिए जाएंगे। बता दें कि एचपी पीएटी 2019 के लिए रिजल्ट 1 जून, 2019 को जारी कर दिए गए हैं। परिणाम केवल ऑनलाइन माध्यम से ही जारी किए गए हैं। hp pat result 2019 जारी होने के बाद उसे डाउनलोड करने की लिंक हम यहां अपडेट क्र देंगे। बता दें कि परिणाम हिमाचल प्रदेश तकनिकी शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद चुने गए छात्रों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा जिसके बाद छात्र अपनी रैंकिंग के हिसाब से एडमिशन ले सकेंगे।

एचपी पीएटी 2019 काउंसलिंग

hp polytechnic entrance exam 2019 में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को hp pat counselling 2019 के लिए आमंत्रित किया जाएगा। काउंसलिंग के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग आईटीआई संस्थानों में नामांकन के लिए योग्य माना जाएगा। hp pat counselling 2019 के समय उम्मीदवार अपने साथ अपनी शैक्षिक योग्यता के प्रमाण पत्र और अपनी पहचान पत्र की मूल प्रति साथ ले जाना न भूलें। बता दें कि hp pat counselling 2019 के समय उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जांच की जाएगी। दस्तावेजों के सत्यापन में असफल रहे उम्मीदवार नामांकन प्राप्त नहीं कर सकेंगे।

काउंसलिंग शिड्यूल से जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं-

हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड

हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड जुलाई, 1986 को H.P के तहत अस्तित्व में आया। तनिकिकी शिक्षा बोर्ड अधिनियम, 1986 (1986 का अधिनियम संख्या 14)। यह बोर्ड संबद्ध पॉलिटेक्निक की परीक्षाओं का आयोजन करता है, जिन्हें ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) और पंजीकृत ITI द्वारा अनुमोदित किया जाता है, जिन्हें नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (NCVT) और स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (SCVT) द्वारा अनुमोदित किया जाता है। बोर्ड धर्मशाला में दारी में स्थित है। जो कि हिमालय की धौलाधार श्रेणी की गोद में है।

एचपी पीएटी 2019 के प्रोस्पैक्ट्स यहां से प्राप्त करें।

पॉलिटेक्निक

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।