हिमाचल प्रदेश बोर्ड

हर राज्य में बोर्ड की परीक्षा शुरु होने वाली है। उन छात्रों के लिए बोर्ड की परीक्षा बहुत अहम है। जो छात्र 12वीं बोर्ड की परीक्षा देंगे। हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन 12वीं बोर्ड की परीक्षा देने से पहले छात्रों के लिए टाइम टेबल जारी किया जाएगा। टाइम टेबल जारी होने से छात्र अपनी बोर्ड परीक्षा की तैयारी और भी अच्छे से कर सकेंगे। लेकिन अभी 12वीं बोर्ड 2019 के लिए परीक्षा की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। उम्मीद है की जनवरी 2019 तक समय सारिणी प्रकाशित कर दी जाएगी। हिमाचल बोर्ड से बारहवीं की परीक्षा देने वाले छात्र समय – समय पर आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें। और अधिक जानकारी के लिए हमारे इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड 12वीं समय सारिणी 2019 (HIMACHAL BOARD 12TH TIME TABLE 2019)

बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए नियमित पढ़ाई करने की जरुरत है। कड़ी मेहनत और लगन से कोई भी अच्छे अंक प्राप्त कर सकता है। परीक्षा की तयारी करने वाले छात्र सैंपल पेपर से भी परीक्षा का पैटर्न देख सकते हैं। हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन बारहवीं की परीक्षा से पहले प्री बोर्ड की परीक्षाएं भी लेते हैं। इससे छात्रों को परीक्षा के पैटर्न समझने में आसानी होती है साथ ही शिक्षा का स्तर भी सुधरता है। एचपी बोर्ड की बारहवीं की समय सारिणी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां 

विषय  तारीख
अंग्रेजी घोषित की जाएंगी
गृह विज्ञान घोषित की जाएंगी
हिंदी घोषित की जाएंगी
पंजाबी / संस्कृत / उर्दू घोषित की जाएंगी
कृषि घोषित की जाएंगी
नृत्य घोषित की जाएंगी
मिलिट्री साइंस घोषित की जाएंगी
भौतिकी / अर्थशास्त्र घोषित की जाएंगी
पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, जियोग्राफी, गणित घोषित की जाएंगी
बायो टेक्नोलॉजी / विज्ञापन घोषित की जाएंगी
फाइन आर्ट्स घोषित की जाएंगी
एकाउंटेंसी / पोलिटिकल साइंस घोषित की जाएंगी
नागरिक शास्त्र घोषित की जाएंगी
रसायन विज्ञान / इतिहास घोषित की जाएंगी
कंप्यूटर साइंस / म्यूजिक हिंदुस्तानी घोषित की जाएंगी
बिजनेस स्टडीज घोषित की जाएंगी
जीव विज्ञान घोषित की जाएंगी
अकॉउंटेन्सी / ऑडिटिंग / मार्केटिंग / कंप्यूटर साइंस घोषित की जाएंगी
रिटेल / आईटीईएस घोषित की जाएंगी
फिलोसोफी / घोषित की जाएंगी

हिमाचल प्रदेश बोर्ड 12वीं प्रवेश पत्र

हिमाचल बोर्ड 12वीं की परीक्षा से कुछ दिन पहले प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। छात्र हिमाचल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। प्रवेश पत्र पर लिखे नियमों को ध्यान से पढ़ें। छात्र परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र ले जाना न भूलें। नहीं तो किसी भी छात्र को परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। छात्रों की सुविधा के लिए प्रवेश पत्र आने पर इस पेज पर प्रवेश लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रवेश पत्र में छात्रों को परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, धर्मशाला 1969 में हिमाचल प्रदेश अधिनियम संख्या 14 के अनुसार अस्तित्व में आई थी। इसके बाद शिमला में मुख्य मुख्यालय जनवरी 1983 में धर्मशाला में स्थानांतरित हो गया था। बोर्ड ने 34 अधिकारियों के एक कर्मचारी के साथ शुरुआत की। बाद में 643 तक बढ़ गया। शिक्षा बोर्ड सूचीबद्ध पाठ्यक्रमों के आधार पर परीक्षा आयोजित करने के अलावा हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा के लिए पाठ्यक्रमों और पाठ्य पुस्तकों के पाठ्यक्रमों को निर्धारित करता है।

अपने विचार बताएं।