हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन की तरफ से आयोजित होने वाली हिमाचल प्रदेश डी.एल.एड की परीक्षा के बारे में हिमाचल प्रदेश बोर्ड जल्द ही आधिकारिक सूचना जारी करेगा जो भी छात्र इस तरफ रूचि रखते हैं, वे इसके लिए आवेदन जरूर करें। इसके लिए अभी उनके पास अभी समय है। हिमाचल प्रदेश बोर्ड की तरफ से डीएलएड प्रवेश के सम्बन्ध में अधिसूचना जारी नहीं की गयी है। हिमाचल प्रदेश डी एल एड 2018 से जुड़ी सारी जानकारी जैसे कि योग्यता, आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परिणाम आदि उम्मीदवार यहाँ से देख सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश डीएलएड 2018

हिमाचल प्रदेश डीएलएड की अधिसूचना जारी होने का इंतज़ार पहले ही बहुत लोगो को है और इसकी अधिसूचना जल्द ही जारी होने वाली है। हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन हर साल यह परीक्षा करता है और डीएलएड की तरफ रूचि रखने वाले छात्र इसमें आवेदन करते हैं। यह कोर्स 2 साल का होता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवारों को 12 डाइट (DIETs) और 28 प्राइवेट संस्थानों में प्रवेश मिलता है यह प्रवेश हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन की तरफ से कराई जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा को पास करने पर मिलता है साथ ही आपको किस संस्थान में प्रवेश मिलेगा यह आपके परीक्षा में लाये हुए अंको पर बनी मेरिट लिस्ट पर निर्भर करता है।हिमाचल प्रदेश डीएलएड से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण तिथियाँ यहाँ से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

कार्यक्रम तिथियां
आवेदन प्रारम्भ करने की तिथि जून 2018 के पहले सप्ताह में
आवेदन करने की अंतिम तिथि जून 2018 के अंतिम सप्ताह में
बैंक चालान से आवेदन शुल्क अदा करने की अंतिम  तिथि जून 2018 के अंतिम सप्ताह में
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि जुलाई 2018
परीक्षा की तिथि जुलाई 2018
रिजल्ट घोषित होने की तिथि अगस्त 2018

हिमाचल प्रदेश डीएलएड पातरता मापदंड

जो भी छात्र इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे एक बार इस परीक्षा के लिए जरुरी पातरता देख लें। वे इस बात को पूरी तरह सुनिश्चित कर लें कि पातरता दी गयी है वे उसके अंतर्गत आते हैं या नहीं क्योंकि तभी आप इस परीक्षा में उत्तीर्ण हो पाएंगे।

  • उम्मीदवारों ने हिमाचल प्रदेश के एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 या इसके बराबर किया होगा।
  • आवेदन करने के लिए उन्हें कम से कम 50% अंक (आरक्षित श्रेणी के लिए 45%) प्राप्त होना चाहिए।
  • उन्हें हिमाचल प्रदेश का स्थायी उम्मीदवार होना चाहिए।
  • आवेदकों की उम्र 18 से 32 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • एससी / एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 5 साल की ऊपरी आयु छूट दी जाएगी।

हिमाचल प्रदेश डीएलएड आवेदन पत्र

परीक्षा की अधिसूचना कभी भी जारी हो सकती है जिन भी छात्रों को इस परीक्षा का इंतज़ार वे आवेदन का अवश्य ध्यान रखें चुकि अभी आधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई है पर इसके जारी होते ही आवेदन करने की तिथि प्रारम्भ हो जाएगी छात्र हिमाचल परदेश बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन की आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं छात्रों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो आवेदन करने के लिए तो इसके लिए हम यहाँ अपने पेज पर भी इसके लिए एक सीधा लिंक देंगे।

आधिकारिक वेबसाइट : www.hpbose.org

आवेदन शुल्क 

  • एचपी डी.ईएल.एड सीईटी परीक्षा 2018 के लिए आवेदन करने के लिए शुल्क सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये है
  • एससी / एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 400 रुपये है
  • आवेदक बैंक चालान या ऑनलाइन तरीकों के माध्यम से शुल्क जमा कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश डीएलएड प्रवेश पत्र

जैसा की आपको अभी बताया गया है परीक्षा जुलाई 2018 में होगी और आपका प्रवेश पत्र परीक्षा से कुछ समय पूर्व आ जायेगा प्रवेश पत्र किसी भी परीक्षा के लिए बहुत जरुरी होता है क्योंकि प्रवेश पत्र में आपकी परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी होती है जैसे कि परीक्षा की तिथि परीक्षा का समय और आपका परीक्षा केंद्र यानि परीक्षा कहाँ होगी जिससे आपक्को कोई परेशानी न हो और आप समय से पहुँच सके। आवेदन पत्र समाप्त होने के कुछ समय बाद आपका प्रवेश पत्र जारी होगा प्रवेश पत्र केवल उन्हीं लोगो का जारी होगा जिन्होंने अपना आवेदन सही से किया होगा जिनके आवेदन में किसी तरह की कोई गलती नहीं होगी अतः आप सब से अनुरोध है कि आप सभी अपना आवेदन सब्मिट करने से पहले एक बार जरूर चेक कर लें।

हिमाचल प्रदेश डीएलएड परीक्षा का पैटर्न

परीक्षा का पेपर वस्तुनिष्ठ प्रकार का होगा परीक्षा आप हिंदी या अंग्रेजी किसी भी माध्यम में दे सकते हैं परीक्षा में पूरे 100 प्रश्न पूछे जायेंगे विषय का विभाजन 25 प्रश्न के अनुसार होगा मतलब हर विषय से 25 सवाल पूछे जायेंगे हर सवाल के लिए 1 अंक निर्धारित होगा होगा और साथ ही आप ये जान लें कि इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है छात्रों को अपना उत्तर ओएमआर शीट पर दिए गए गोलों में ,भरना होगा छात्र इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वह इन गोलों में नीले या काले पेन ही भरे और अच्छी तरह भरे अन्यथा वे स्वीकार नहीं होंगे और साथ ही इस बात का ध्यान का ध्यान रखें कि अगर आप ने एक बार गोला भर दिया तो आप दोबारा दूसरा नहीं भर सकते इसीलिए अपना उत्तर सही होने पर ही गोले को भरें।

विषय अंकित अंक
हिंदी 25
अंग्रेजी 25
गणित 25
सामान्य ज्ञान 25
कुल 100

कैसे करें आवेदन

जो भी छात्र हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन की तरफ से आयोजित कराई जाने वाली परीक्षा डीएलएड के लिए आवेदन कर रहे हैं वे आवेदन करते समय थोड़ा ध्यान रखें जिससे कि कोई गलती न हो , जिससे आपको भविष्य में कोई परेशानी न हो लेकिन छात्रों की सहायता के लिए हम यहाँ बता रहे हैं कि उन्हें आवेदन कैसे करना करना है जिससे उन्हें कोई या किसी भी तरह की परेशानी न हो।

  • उम्मीदवार ऑनलाइन मोड के माध्यम से एचपी डी.एल.एड सीईटी परीक्षा 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं
  • उन्हें जून 2018 से एचपी डी.एल.एड सीईटी परीक्षा 2018 के ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरू करना होगा
  • उन्हें अपने ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आधिकारिक साइट पर जाना होगा
  • उन्हें किसी भी वांछित मोड के माध्यम से एचपी डी.ईएल.एड सीईटी परीक्षा 2018 शुल्क का भुगतान करना होगा
  • फिर अंततः उन्हें आवेदन पत्र जमा करना होगा।

हिमाचल प्रदेश डीएलएड रिजल्ट

आवेदन पत्र पूरी तरह जमा हो जाने के कुछ समय बाद हिमाचल बोर्ड परीक्षा की तारीख़ घोषित करेगा और परीक्षा देने के बाद सभी छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतज़ार रहेगा की उन्होंने परीक्षा पास की है या नहीं और उन्हें आखिर कौन से डाइट में एडमिशन मिला है तो हम उम्मीदवारों को बता दे कि परीक्षा होने के कुछ समय बाद एचपी बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट जारी करेगा आप तिथि के अनुसार अपना रिजल्ट देख लें।

अभी वैसे तो कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गयी है हिमाचल प्रदेश बोर्ड की तरफ से पर जैसे ही वह जारी की जाएगी हम उससे सम्बन्घित सारी मत्वपूर्ण तिथियाँ आपको यहाँ दे देंगे आप चाहे तो आराम से यहाँ हमारे इस पेज से इस परीक्षा से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here