हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय राज्य की प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। जिसे हिमाचल प्रदेश कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एचपीसीईटी) (Himachal Pradesh Common Entrance Test) कहते हैं। ये परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी जो बीटेक, एम.टेक, बी. फार्मेसी, बी. फार्मेसी (आयुर्वेद),एम. फार्मेसी, एमसीए, एमबीए में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि हिमाचल प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी की ओर से एचपीसीईटी 2019 के लिए आंसर की जारी कर दी गई है। उम्मीदवार आंसर की हिमाचल टेक्निकल यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.himtu.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ विश्वविद्यालय ने कुछ कोर्स की प्रवेश परीक्षा के परिणाम भी घोषित कर दिए हैं। उम्मीदवार एचपीसीईटी 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज को अंत तक पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने एचपीसीईटी 2019 आंसर की जारी की।

एचपीसीईटी 2019

उम्मीदवार हिमाचल टेक्निकल यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.himtu.ac.in पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से एक विशेष पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए एक ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। यदि आप एचपीटीयू मानदंडों के अनुसार किसी विशेष पाठ्यक्रम के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तभी आवेदन पत्र भरें। उम्मीदवार एचपीसीईटी 2019 के कार्यक्रमों को नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

 कार्यक्रम  तारीखें
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि (यूजी कोर्स) 02 मई 2019
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख (पीजी कोर्स) 02 मई 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख जारी
एंटरेंस एग्जाम की तारीख 11 मई – 9 जून 2019
आंसर की जारी होने की तारीख जारी
परिणामों की घोषणा जारी

महत्त्वपूर्ण लिंक्स

एचपीसीईटी 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

एचपीसीईटी 2019 में एक विशेष पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के मानदंडों के अनुसार इसी पाठ्यक्रम के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड निम्नानुसार हैं:

बीटेक (डायरेक्ट एंट्री) – कम से कम 45% (आरक्षित वर्ग के लिए 40%) अंक प्राप्त करने वाले भौतिकी और गणित (अनिवार्य विषयों के रूप में) के साथ रसायन विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी / जीव विज्ञान / तकनीकी व्यावसायिक विषयों में से एक के साथ  एक मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10 + 2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो।

बी.फॉर्म (डायरेक्ट एंट्री) – कम से कम 45% अंक ( आरक्षित वर्ग के लिए 40% अंक के साथ) प्राप्त करने वाले भौतिकी और गणित (अनिवार्य विषयों के रूप में) और रसायन / जैव प्रौद्योगिकी / जीवविज्ञान / तकनीकी व्यावसायिक विषय में से किसी के साथ एक मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10 + 2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण हो।एक छात्र को पाठ्यक्रम में प्रवेश के वर्ष के 31 दिसंबर या उससे पहले 17 साल की आयु पूरी करनी चाहिए।

बी. फार्मेसी (आयुर्वेद) – एक मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान के साथ 10 + 2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण हो।एन विषयों में न्यूनतम 45% अंक (आरक्षित वर्ग के लिए 40%) हासिल किए हों।

एम टेक –  इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी के संबंधित क्षेत्र में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री (बी.ई. / बी.टेक) या समकक्ष हो। वो भी कम से कम 50% अंकों (आरक्षित वर्ग के लिए 45%) के साथ। क्वालीफाइंग परीक्षा

एम. फार्मेसी – योग्यता परीक्षा के समय कम से कम 50% अंक (आरक्षित वर्ग के लिए 45%) हासिल करने वाले मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से फ़ार्मेसी में बैचलर डिग्री या समकक्ष हो।

एमबीए – कम से कम 50% अंक (आरक्षित वर्ग के लिए 45%) हासिल करने वाले न्यूनतम तीन वर्ष की अवधि के साथ मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री उत्तीर्ण या समकक्ष हो।

एमसीए – कम से कम 50% अंक (आरक्षित वर्ग के लिए 45%) के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम तीन वर्ष की अवधि से स्नातक की डिग्री या समकक्ष हो। और 10 + 2 स्तर पर गणित हो।

एचपीसीईटी 2019 आंसर की

उम्मीदवारों को बता दें कि एचपीसीईटी ने प्रवेश परीक्षा संपन्न होने के बाद विभिन्न कोर्स के लिए आंसर की जारी कर दी है। उम्मीदवार आंसर की हिमाचल टेक्निकल यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.himtu.ac.in पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ आप हमारे पेज पर नीचे दिए गए लिंक से भी आंसर की प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार आंसर की डाउनलोड करके अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकते हैं और अपने परिणाम का अनुमान लगा सकते हैं। उम्मीदवारों आंसर की के द्वारा केवल परिणाम का अनुमान लगा सकते हैं, परिणाम के लिए उम्मीदवारों को एचपीसीईटी की ओर से परिणाम जारी करने का इंतज़ार करना चाहिए।

आंसर की :

एचपीसीईटी 2019 आवेदन पत्र

सभी उम्मीदवारों को यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन पत्र के माध्यम से आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के सभी कॉलम को ध्यान से भरना होगा और इसे जमा करने से पहले इसे एक बार अवश्य जांच लें। अधूरा भरा गया आवेदन पत्र पर स्वीकार नहीं किया जाएगा। एक बार जमा आवेदन पत्र किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं लिया जा सकता है और न ही आवेदन शुल्क किसी भी मामले में वापस किया जाएगा।

आधिकारिक साइट – www.himtu.ac.in  आवेदन समाप्त….।

प्रवेश परीक्षा शुल्क

विभिन्न श्रेणियों के लिए गैर-वापसी योग्य प्रवेश परीक्षा शुल्क निम्नानुसार है:

कोर्स प्रवेश परीक्षा शुल्क रुपये में
एससी/एसटी /बीपीएल सामान्य
बी.टेक 1400 1550
बी.फार्मेसी 1400 1550
बी.फार्मेसी (आयुर्वेद) 1400 1550
बी.फार्मेसी और B.फार्मेसी (आयुर्वेद) दोंनो 2800 3100
बी.टेक & बी.फार्मेसी दोनों 2800 3100
एमबीए 1400 1550
एमसीए 1400 1550
एम.टेक 1400 1550
एम.फार्मेसी 1400 1550
  • अगर गैर-वापसी योग्य प्रवेश परीक्षा शुल्क ई चालान / क्रेडिट / डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान किया जाता है, तो उम्मीदवार को बैंक के नियमों के मुताबिक बैंक को अतिरिक्त संसाधन शुल्क देना होगा, अगर कोई हो।
  • एक बार भुगतान की जाने वाली फीस किसी भी मामले में वापस नहीं की जाएगी। हालांकि दोहरी भुगतान, यदि कोई हो, तो उम्मीदवार के खाते में वापस किया जाएगा जिसके लिए उम्मीदवार को वित्त अधिकारी, एच.पी. तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर से अलग से बात करनी होगी।

प्रवेश प्रक्रिया

उपरोक्त पाठ्यक्रम में दाखिला, न्यूनतम शैक्षिक योग्यता की पूर्ति के अधीन राष्ट्रीय स्तर के प्रवेश परीक्षा / एचपीसीईटी -2019 में प्राप्त योग्यता या रैंक / अंकों के आधार पर सख्ती से किया जाएगा।

एचपीसीईटी 2019 प्रवेश पत्र

प्रवेश पत्र, जिस पर प्रवेश परीक्षक (सीओई) द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित होगा, विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उम्मीदवारों को उपलब्ध कराया जाएगा। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र नंबर दर्ज करके प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। प्रवेश पत्र में प्रवेश पत्र नंबर, छात्र का फोटो, परीक्षा केंद्र का पता और परीक्षा की तारीख शामिल होगी। अभ्यर्थियों को ए -4 साइज के पेपर पर प्रिंट विकल्प का उपयोग करके प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट निकालना होगा। कृपया यह सुनिश्चित कर लें कि प्रवेश पत्र पर सारी जानकारी प्रिंट और प्रवेश पत्र पर स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है और सीओई द्वारा हस्ताक्षरित हैं। उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र के बिना लिखित परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परीक्षा केंद्र

परीक्षा केंद्र    कोड परीक्षा केंद्र कोड
बिलासपुर 01 नाहन 09
चंबा 02 सोलन 10
धर्मशाला 03 उना 11
हमीरपुर 04 पालमपुर 12
कुल्लू 05 पाओंटा साहिब 13
नूरपुर 06 नालागढ़ 14
मंडी 07 चंडीगढ़ 15
शिमला 08 जम्मू 16

एचपीसीईटी 2019 परीक्षा पैटर्न

भाषा- एचपीसीईटी-2019 के सभी प्रश्नपत्रों के लिए अंग्रेजी भाषा होगी।

मोड: प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा (एचपीसीईटी -2019) एकल ऑफलाइन (पेन और पेपर-आधारित परीक्षा) मोड में आयोजित की जाएगी। सभी सवालों के उद्देश्य प्रकार एकाधिक विकल्प प्रश्न होंगे। उम्मीदवार को केवल एक सही उत्तर चुनना होगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए दो अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काट लिया जाएगा। जबकि उम्मीदवार एक प्रश्न को छोड़ सकते हैं लेकिन सही उत्तर के रूप में एक से अधिक विकल्प नहीं चुनना चाहिए।

प्रवेश परीक्षा के लिए विषय संयोजन, विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रश्नों की संख्या और परीक्षा की विधि निम्नानुसार है:

बैचलर ऑफ टैक्नोलॉजी (बीटेक), बैचलर ऑफ फार्मेसी (बी. फार्मेसी) और बैचलर ऑफ फार्मेसी (आयुर्वेद) (बी. फार्मेसी आयुर्वेद)

विषय प्रश्नों की संख्या अधिकतम नंबर अवधि
भौतिक विज्ञान 50 100
3 घंटे
रसायन विज्ञान 50 100
गणित/जीव विज्ञान 50 100
कुल 150 300

मास्टर ऑफ टैक्नोलॉजी (एमटेक)

विषय प्रश्नों की संख्या अधिकतम नंबर अवधि
एप्टीट्यूड टेस्ट 15 30
3 घंटे
सिविल इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रॉनिक्स और कॉम. इंजीनियरिंग / कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग / मैकेनिकल इंजीनियरिंग 60 120
इंजीनियरिंग गणित 25 50
कुल 100 200

मास्टर ऑफ फार्मेसी (एम. फार्मेसी)

विषय प्रश्नों की संख्या अधिकतम नंबर अवधि
एप्टीट्यूड टेस्ट 15 30
3 घंटे
औषधि विज्ञान 60 120
जैव-रसायन विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, फार्मास्युटिकल न्यायशास्र 25 50
कुल 100 200

मास्टर ऑफ कम्प्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए)

विषय प्रश्नों की संख्या अधिकतम नंबर अवधि
मौखिक क्षमता 25 50
2
घंटे
मात्रात्मक योग्यता 25 50
डेटा इंटरप्रिटेशन और तर्क 25 50
सामान्य ज्ञान और कंप्यूटर जागरूकता 25 50
कुल 100 200

मास्टर ऑफ बिज़नस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए)

विषय प्रश्नों की संख्या अधिकतम नंबर अवधि
मौखिक क्षमता 25 50
2 घंटे
मात्रात्मक योग्यता 25 50
डेटा इंटरप्रिटेशन और तर्क 25 50
सामान्य ज्ञान और कंप्यूटर जागरूकता 25 50
कुल 100 200

एचपीसीईटी 2019 परिणाम

एचपीसीईटी -2019 का परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट www.himtu.ac.in पर जाकर अपने परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक उम्मीदवार का परिणाम अनंतिम होगा अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे काउंसिलिंग के समय अपने यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर जारी किया गया अपना परिणाम कार्ड डाउनलोड करें।

एचपीसीईटी 2019 की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए ब्राशर यहां से प्राप्त करें।

प्रवेश परीक्षा

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।