हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एचपीपीएससी) एक स्वतंत्र और निष्पक्ष संवैधानिक प्राधिकरण है। हिमाचल प्रदेश ने 25 जनवरी 1971 को राज्य का दर्जा प्राप्त किया। इस तारीख से पहले, केंद्रीय लोक सेवा आयोग ने केंद्रीय राज्य हिमाचल प्रदेश के मामलों के संबंध में नागरिक सेवाओं और पदों के संबंध में लोक सेवा आयोग के कार्य का निर्वहन किया था। एचपीपीएससी ने एचपी न्यायिक परीक्षा की तारीख जारी की है। एचपीजेएस में रुचि रखने वाले उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और प्रदान की गई तारीखों पर परीक्षा दे सकते हैं। एचपीजेएस के प्रिलिम एग्जाम के बाद, परिणाम घोषित किया जाएगा और फिर चुने हुए उम्मीदवारों की एचपीजेएस मुख्य परीक्षा होगी। HPPSC, एचपीजेएस परिणाम 2018 की घोषणा करेगा- एचपी ज्यूडिशियल सर्विस परिणाम, प्रीलीम परीक्षा और मुख्य परीक्षा के बाद उम्मीदवार नीचे की तालिका से महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एचपीजेएस परिणाम 2018 – एचपी ज्यूसिकियल सर्विस रिजल्ट (HPJS Result 2018)

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एचपीपीएससी) ने एच.पी. के लिए एक अधिसूचना जारी की थी। इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले उसी के लिए आवेदन किया था। 05 जनवरी 2018 को अॉनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि थी।  आयोग पहले एक प्रारंभिक परीक्षा आयोजित करेगा और तब क्वालीफाइंग उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में उपस्थित होने में सक्षम होंगे और अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा।

सबसे पहले, प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई और फिर परिणाम घोषित किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा के बाद, उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। ये उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे और मुख्य परीक्षा के बाद, मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा। मुख्य परीक्षा के बाद, निर्वाचन-परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। उम्मीदवार जो मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे, वे मौखिक परीक्षा (viva-voce) के लिए जाएंगे। इसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा।

आयोजन तिथियां
प्रिलिम परीक्षा 02 मार्च 2018 04 मार्च 2018
प्रिलिम परीक्षा का परिणाम 15 मार्च 2018
मुख्य परीक्षा 30 मार्च 2018

रिक्ति विवरण

रिक्तियों का विवरण निम्नानुसार हैं:

मौजूदा रिक्ति : 05 [3 (यूआर), 01 (ओबीसी) और 01 (पीएच)]
प्रत्याशित रिक्ति : 07 (यू.आर.-06 और एस.सी.-01)
कुल: 12

एचपीजेएस के परिणाम 2018 को कैसे जांचें

एचपीएसएससी, HPJS Result 2018 को जल्द से जल्द परीक्षा के सफल समापन और मुख्य परीक्षा के बाद घोषित करेगा। आधिकारिक घोषणा के मुताबिक इस पृष्ठ पर लिंक उपलब्ध कराया जाएगा। उम्मीदवार अपने HPJS Result 2018 की जांच के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं

  • उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.hppsc.hp.gov.in पर जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, उम्मीदवार होम पेज पर परिणाम लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके बाद चार अनुभाग स्क्रीनिंग टेस्ट, लिखित परीक्षा, विवा-वॉस, और मार्क्स होंगे।

उम्मीदवार, जो मुख्य लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, को ऐसे स्थान पर उपस्थित होना आवश्यक है, जैसा कि आयोग द्वारा तय किया जा सकता है, एक परीक्षा के लिए परीक्षा के लिए। अभ्यारोपण के लिए अधिकतम अंक 150 होंगे। अभ्यार्थी में चयन के लिए उम्मीदवारों के चयन के उद्देश्य के लिए मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों में जोड़ा जाएगा।

मौखिक टेस्ट (viva-voce)

  • उम्मीदवार, जो मुख्य लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, को ऐसे स्थान पर उपस्थित होना आवश्यक है, जो कि आयोग द्वारा तय किया जा सकता है, विवा-वॉस टेस्ट परीक्षा के लिए। विवा-वॉस टेस्ट के लिए अधिकतम अंक 150 होंगे। अभ्यार्थी के चयन के लिए उम्मीदवारों के विवा-वॉस टेस्ट के अंक मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों में जोड़े जाएंगे।
  • निर्वाचन-परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को बुलाने से कोई आश्वासन नहीं मिलता है कि उनका चयन या अनुशंसित होगा। चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति आदेश सरकार द्वारा जारी किए जाएंगे।
  • एक उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए आवंटित किए गए अंकों के कम से कम 45% प्राप्त करने की भी आवश्यकता होगी।

अपने विचार बताएं।