एचपीपीएससी परीक्षा रिजल्ट 2019

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 के लिए प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया गया है। उम्मीदवार एचपीपीएससी परीक्षा रिजल्ट 2019 www.hppsc.hp.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते हैं। बता दें कि उम्मीदवारों से प्रांरभिक परीक्षा में दो पेपर लिए गए है। पेपर 1 में उम्मीदवारों से जनरल स्टडीज विषय से 100 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे गए वहीं पेपर दो में उम्मीदवारों से एप्टीटुड टेस्ट विषय से 200 मार्क्स के लिए 100 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछें गए। प्रारंभिक परीक्षा कुल 400 मार्क्स की आयोजित की गई है। जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए दुबारा से परीक्षा फीस भरनी होगी। मुख्य परीक्षा की टाइम टेबल की जानकारी एचपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। आज हम उम्मीदवारों को एचपीपीएससी परीक्षा रिजल्ट 2019 की पूरी जानकारी देंगे। आइये फिर एचपीपीएससी परीक्षा रिजल्ट 2019 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

एचपीपीएससी परीक्षा रिजल्ट 2019 (HPPSC EXAM RESULT 2019)

उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत मार्क्स जरूर आने चाहिए। जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को वाइवा परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवार मुख्य परीक्षा हिंदी या अंग्रेजी दोनों विषय में दें सकते हैं। उम्मीदवार नीचे एचपीपीएससी परीक्षा रिजल्ट 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन  तारीखें
प्रारंभिक परीक्षा की तारीख 13 अप्रैल 2019
रिजल्ट की तारीख घोषित की जाएगी

रिजल्ट : उम्मीदवार एचपीपीएससी परीक्षा रिजल्ट 2019, www.hppsc.hp.gov.in पर उपलब्ध होगा। 

एचपीपीएससी परीक्षा रिजल्ट 2019 कैसे देखें

परीक्षा समाप्त होने के बाद हर उम्मीदवारों को परीक्षा का इंतजार रहता है। बता दें कि आप एचपीपीएससी परीक्षा रिजल्ट 2019 दो तरह से देख सकते हैं। आप रिजल्ट www.hppsc.hp.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते हैं साथ ही साथ आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी अपने रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं। हम उम्मीदवारों को रिजल्ट देखने के स्टेप बताएंगे जिससे उम्मीदवार अपने रिजल्ट आसानी देख सकते हैं। उम्मीदवार नीचे स्टेप देखें।

  • एचपीपीएससी परीक्षा रिजल्ट 2019 देखने के लिए उम्मीदवारों को www.hppsc.hp.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को रिजल्ट वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • फिर उम्मीदवारों को हिमाचल प्रदेश एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, तहसीलदार, ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर और असिस्टेंट रजिस्ट्रार पदों के रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद मांगी गई जानकारी को भरना होगा। सब जानकारी भरने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट का बटन दबाना होगा। बटन दबाते ही उम्मीदवारों के सामने रिजल्ट खुल जायेगा।

रिजल्ट की महत्वपूर्ण बातें

  • उम्मीदवार प्रारंभिक रिजल्ट घोषित होने के बाद रीचेकिंग या रे इवैल्यूएशन नहीं करवा सकते हैं।
  • उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत अंक जरुर आने चाहिए।
  • प्रारंभिक में उम्मीदवारों की नेगेटिव मार्किंग की गई है। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा में प्रश्न को खली छोड़ा है उन उम्मीदवारों को नेगेटिव मार्किंग नहीं जाएगी।
  • उम्मीदवार की मुख्य परीक्षा के बाद वाइवा परीक्षा भी आयोजित की जाएगी।
  • उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। अगर उम्मीदवार डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान असफल साबित होता है तो उसका आवेदन फॉर्म रद्द कर दिया जायेगा।

एचपीपीएससी भर्ती

Shiv Nadar University(Form Closing Soon) Apply Now!!

अपने विचार बताएं।