एचपीपीएससी भर्ती 2019

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने एडमिनिस्ट्रेटिव कंबाइंड कॉम्पटेटिव एग्जाम के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। बता दें कि एचपीपीएससी भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवार एचपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.hppsc.hp.gov.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार एचपीपीएससी भर्ती 2019 में हिमाचल प्रदेश एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, तहसीलदार, ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर और असिस्टेंट रजिस्ट्रार पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। एचपीपीएससी भर्ती 2019 में कुल 14 रिक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन भर्ती 2019 के लिए प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और वायवा परीक्षा से गुजरना है। एचपीपीएससी भर्ती 2019 के लिए केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं। एचपीपीएससी जॉब 2019 के लिए उम्मीदवारों की 21 साल से 35 साल के बीच होनी चाहिए।

जो उम्मीदवार एचपीपीएससी भर्ती 2019 की प्रारंभिक परीक्षा पास करेंगे वहीं उम्मीदवार मुख्य परीक्षा देने के योग्य होंगे। उम्मीदवार एचपीपीएससी जॉब 2019 के लिए 06 फरवरी 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि एचपीपीएससी भर्ती 2019 के लिए आवेदन फीस 400/- रुपये है। उम्मीदवार एचपीपीएससी भर्ती 2019 की आवेदन से जुड़ी कोई भी जानकारी 0177-2624313 और टोल फ्री 18001808004 नंबर पर कॉल करके पूछ सकते हैं। उम्मीदवार केवल सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच कॉल कर सकते हैं। आज हम उम्मीदवारों को इस आर्टिकल के माध्यम से एचपीपीएससी भर्ती 2019 की पूरी जानकारी देंगे। आइये फिर एचपीपीएससी वैकेंसी 2019 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

एचपीपीएससी भर्ती 2019

उम्मीदवारों के पास हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 के लिए आवेदन करते समय वेलिड ईमेल और मोबाइल नंबर होना चाहिए। उम्मीदवार आवेदन करते समय किसी प्रकार की जानकारी अधूरी देता है तो उसका आवेदन फॉर्म अधूरा ही मना जायेगा। बता दें कि उम्मीदवार एचपीपीएससी भर्ती 2019 के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे टेबल के अनुसार एचपीपीएससी वैकेंसी 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन  तारीखें 
आवेदन शुरू होने की तारीख शुरू हो चुके है
आवेदन करने की आखिरी तारीख 06 फरवरी 2019
प्रारंभिक परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
मुख्य परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी

एचपीपीएससी भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

कुल :- 14

पदों के नाम 

  • हिमाचल प्रदेश एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (क्लास 1) के लिए
    • कुल पद :- 04
  • तहसीलदार (एक्स सर्विसमैन) (क्लास 1) के लिए
    • कुल पद :- 01
  • ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर (क्लास 1 ) के लिए
    • कुल पद :- 08
  • असिस्टेंट रजिस्ट्रार, कोआपरेटिव सोसाइटीज (क्लास 2 )
    • कुल पद :- 01

वेतन 

  • हिमाचल प्रदेश एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (क्लास 1) पद के लिए
    • उम्मीदवारों को 15,600/- से 39,100/- के बीच प्रति महीना वेतन दिया जायेगा साथ ही साथ उम्मीदवारों को 5,400/- रुपये ग्रेड पे भी दिया जायेगा।
  • तहसीलदार (एक्स सर्विसमैन) (क्लास 1) पद के लिए
    • उम्मीदवारों को 10,300/- से 34,800/- के बीच प्रति महीना वेतन दिया जायेगा साथ ही साथ उम्मीदवारों को 5,000/- रुपये ग्रेड पे भी दिया जायेगा।
  • ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर (क्लास 1) के लिए
    • उम्मीदवारों को 10,300/- से 34,800/- के बीच प्रति महीना वेतन दिया जायेगा साथ ही साथ उम्मीदवारों को 5,000/- रुपये ग्रेड पे भी दिया जायेगा।
  • असिस्टेंट रजिस्ट्रार, कोआपरेटिव सोसाइटीज (क्लास 2)
    • उम्मीदवारों को 10,300/- से 34,800/- के बीच प्रति महीना वेतन दिया जायेगा साथ ही साथ उम्मीदवारों को 5,000/- रुपये ग्रेड पे भी दिया जायेगा।

एचपीपीएससी भर्ती 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री होनी चाहिए।
  • जो उम्मीदवार परीक्षा का रिजल्ट इंतजार कर रहें वो उम्मीदवार भी एचपीपीएससी भर्ती 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा 

  • उम्मीदवारों की आयु 01 जनवरी 2019 के अनुसार 21 से 35 साल के बीच होनी चाहिए या उम्मीदवार का जन्म 02 जनवरी 1998 से 01 जनवरी 1984 के बीच हुआ हो।

आयु छूट 

  • एससी और एसटी वर्ग के लिए पांच साल की छूट है।

एचपीपीएससी भर्ती 2019 आवेदन फॉर्म

एचपीपीएससी भर्ती 2019 के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार एचपीपीएससी भर्ती 2019 के लिए आवेदन 06 फरवरी 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को www.hppsc.hp.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान वेलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर की जरूर पड़ेगी। बता दें की आवेदन करने से पहले उम्मीदवार आवेदन फॉर्म इंस्ट्रक्शन पूरी तरह से पढ़ लें। उम्मीदवार आवेदन के समय अपनी सारी जानकारी दसवीं के सर्टिफिकेट के अनुसार भरें।

आवेदन फीस

  • सामान्य वर्ग के लिए आवेदन फीस 400/- रुपये है।
  • एसटी (एचपी) / एससी (एचपी) / ओबीसी (एचपी) / बीपीएल (एचपी) वर्ग वालों के लिए आवेदन फीस 100/- रुपये है।
  • एक्स सर्विसमैन (एचपी) / ब्लाइंड (एचपी) के लिए कोई आवेदन फीस नहीं है।

आधिकारिक वेबसाइट :- www.hppsc.hp.gov.in

एचपीपीएससी भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

उम्मीदवारों को एचपीपीएससी भर्ती के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन मोड से जारी किये जायेंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए hppsc.hp.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। बता दें कि एडमिट कार्ड उम्मीदवारों ईमेल और पोस्ट के माध्यम से नहीं दिए जायेंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड परीक्षा से तीन हफ्ते पहले जारी किये जायेंगे। एडमिट कार्ड परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं। उम्मीदवार बिना एडमिट कार्ड के प्रारंभिक परीक्षा नहीं दें सकते हैं। एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार का नाम, परीक्षा रोल नंबर, परीक्षा सेंटर और परीक्षा से जुड़ी जानकारी लिखी रहती है।

एचपीपीएससी भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को हिमाचल प्रदेश एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, तहसीलदार, ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर और असिस्टेंट रजिस्ट्रार के लिए तीन परीक्षा से गुजरना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों की प्रारंभिक परीक्षा होगी। जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। आखिरी में उम्मीदवारों की वायवा परीक्षा होगी । उसको पास करने वालों उम्मीदवारों को एचपीपीएससी भर्ती के नियुक्त किया जायेगा।

एचपीपीएससी भर्ती 2019 परीक्षा स्कीम

उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा की स्कीम देख सकते हैं।

एचपीपीएससी भर्ती 2019 परीक्षा सेंटर

प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन शिमला, सोलन, मंडी, सुंदरनगर, पालमपुर, काँगड़ा, धर्मशाला, नाहन, ऊना, हमीपुर, चम्बा, बिलासपुर और कुल्लू शहरों में किया जायेगा। उम्मीदवार आवेदन करते समय इनमे से अपना परीक्षा सेंटर चुन सकते हैं। बता दें कि उम्मीदवार एक बार परीक्षा सेंटर चुनने का बाद उसमे कोई बदलाव नहीं कर सकते हैं।

मुख्य परीक्षा

उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में भारतीय इतिहास कृषि, राजनीति विज्ञान, अंतरराष्ट्रीय संबंध, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, गणित, सिविल इंजीनियरिंग, सांख्यिकी, हिंदी, अर्थशास्त्र, संस्कृत, वाणिज्य, उर्दू, रसायन विज्ञान, अंग्रेजी साहित्य, वनस्पति विज्ञान, मनोविज्ञान, जूलॉजी, जियोलॉजी, दर्शन, भौतिकी, कानून, पशुपालन, पशु चिकित्सा विज्ञान, समाजशास्त्र, नृविज्ञान, लोक प्रशासन, वानिकी, प्रबंधन, बागवानी, भूगोल  और चिकित्सा विज्ञान जैसे विषय में से एक ऑप्शनल सब्जेक्ट चुन सकते हैं।

एचपीपीएससी भर्ती 2019 रिजल्ट

उम्मीदवार की प्रारंभिक परीक्षा समाप्त होने के बाद कुछ दिनों में रिजल्ट भी घोषित कर दिए जायेंगे। उम्मीदवार अपने रिजल्ट www.hppsc.hp.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते हैं। जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नीचे अधिसूचना देखें।

अधिक जानकारी के लिए एचपीपीएससी भर्ती 2019 की अधिसूचना यहां से देखें। 

अपने विचार बताएं।